Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gain More: अब बचत खाते में जमा राशि पर हर तीन महीने में मिलेगा ब्‍याज, RBI ने बैंकों को दिए निर्देश

Gain More: अब बचत खाते में जमा राशि पर हर तीन महीने में मिलेगा ब्‍याज, RBI ने बैंकों को दिए निर्देश

आरबीआई ने बैंकों से बचत खाते में हर तीमाही आधार पर ब्‍याज जमा करने को कहा है। आरबीआई के इस कदम से करोड़ों बचत खाता धारकों को फायदा होगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: March 15, 2016 17:06 IST
Gain More: अब बचत खाते में जमा राशि पर हर तीन महीने में मिलेगा ब्‍याज, RBI ने बैंकों को दिए निर्देश- India TV Paisa
Gain More: अब बचत खाते में जमा राशि पर हर तीन महीने में मिलेगा ब्‍याज, RBI ने बैंकों को दिए निर्देश

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों से कहा है कि वह बचत खाते में हर तीमाही अथवा इससे कम अवधि में ब्‍याज का भुगतान करें। अरबीआई के इस कदम से करोड़ों बचत खाता धारकों को फायदा होगा। वर्तमान में, बैंक छमाही आधार पर बचत खातों में ब्‍याज जमा करते हैं। 1 अप्रैल 2010 से बचत खाते पर ब्‍याज की गणना प्रतिदिन के आधार पर की जा रही है।

आरबीआई ने 3 मार्च को जारी अपने मास्‍टर सर्कुलर में कहा है कि घरेलू बचत खाता जमा पर ब्‍याज का भुगतान तिमाही या इससे कम अवधि में किया जाना चाहिए। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बचत खातों में जमा राशि पर 4 फीसदी ब्‍याज देते हैं, जबकि निजी बैंक 6 फीसदी तक ब्‍याज की पेशकश करते हैं। वर्ष 2011 में आरबीआई ने वाणिज्यिक बैंकों को बचत खाता जमा पर दिए जाने वाले ब्‍याज को तय करने के लिए स्‍वतंत्र कर दिया था। नियंत्रित ब्याज दर परिवेश की समाप्ति का यह आखिरी फैसला था।  बैंकों को यह आजादी दिए जाने के साथ रिजर्व बैंक ने यह भी कहा कि एक लाख रुपए तक की जमा पर समान ब्याज दर की पेशकश की जानी चाहिए। इससे अधिक राशि की जमा पर बैंकों को अलग-अलग ब्याज देने की अनुमति होगी।

पैन कार्ड पर ऐसे लिखवाएं आधार नंबर

Aadhaar number on PAN card

Capture2 (2)IndiaTV Paisa

Capture3 (3)IndiaTV Paisa

Capture5 (2)IndiaTV Paisa

Capture (4)IndiaTV Paisa

Capture (3)IndiaTV Paisa

Capture1 (2)IndiaTV Paisa

विश्लेषकों के अनुसार जितनी कम अवधि होगी उतना ही जमा रखने वालों को फायदा होगा। बैंकों को ग्राहकों को अधिक राशि देनी होगी। एक अनुमान के मुताबिक, बचत खाते पर कम अवधि में ब्याज भुगतान करने से बैंकों पर 500 करोड़ रुपए का बोझ पड़ सकता है। इससे पहले बैंक बचत खाते पर 3.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देते थे। ब्याज का भुगतान प्रत्येक माह की 10 तारीख से लेकर अंतिम तिथि के बीच सबसे कम जमा राशि के आधार पर किया जाता था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement