Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस बंद करेगी 3 राज्‍यों में 2G सर्विस, नंबर पोर्ट कराने के लिए दिया 10 दिन का वक्‍त

रिलायंस बंद करेगी 3 राज्‍यों में 2G सर्विस, नंबर पोर्ट कराने के लिए दिया 10 दिन का वक्‍त

आप अगर इन तीन राज्‍यों में रिलायंस कंम्‍युनिकेशंस की सर्विसेज ले रहे हैं, तो यह खबर आप ही के लिए है। कंपनी ने इन राज्‍यों में अपनी 2जी सर्विस बंद करने का फैसला लिया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 02, 2015 14:07 IST
रिलायंस बंद करेगी 3 राज्‍यों में 2G सर्विस, नंबर पोर्ट कराने के लिए दिया 10 दिन का वक्‍त- India TV Paisa
रिलायंस बंद करेगी 3 राज्‍यों में 2G सर्विस, नंबर पोर्ट कराने के लिए दिया 10 दिन का वक्‍त

नई दिल्‍ली। वेस्‍ट बंगाल, बिहार और असम में अगर आपके रिलायंस कंम्‍युनिकेशंस की सर्विसेज ले रहे हैं, तो यह खबर आप ही के लिए है। कंपनी ने इन सर्किल में अपने 10 लाख 2जी कस्‍टमर्स को 12 दिसंबर तक दूसरे टेलिकॉम प्रोवाइर्स के पास शिफ्ट हो जाने को कहा है। रिलायंस कंम्‍युनिकेशंस ने टेक्‍स्‍ट मैसेज के जरिए अपने कस्‍टमर्स को इस बारे में सूचित किया है। इस मैसेज में कंपनी ने कहा है कि कस्‍टमर्स 12 दिसंबर तक दूसरी कंपनी में अपना नंबर पोर्ट करा लें, जिससे उनकी सेवाएं बाधित न हों। हालांकि इन सर्किल में 3जी उपभोक्‍ताओं के लिए कंपनी की सेवाएं पहले की तरह जारी रहेंगी।

ये भी पढ़ें – Step By Step: ये है मोबाइल नंबर पोर्ट करने का तरीका, एक मैसेज से बदल जाता है सर्विस प्रोवाइडर

इसलिए उठाया कंपनी ने कदम

अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस का वेस्‍ट बंगाल, बिहार और असर में 900 मेगाहर्ट्ज स्‍पेक्‍ट्रम 12 दिसंबर को एक्‍सपायर हो रहा है। कंपनी इस साल मार्च में हुई स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी के दौरान इन सर्किल्‍स में 2जी स्‍पेक्‍ट्रम फिर से हासिल नहीं कर पाई थी। हालांकि कंपनी ने इन सर्किल में 2जी और 3जी सर्विसेज के लिए वोडाफोन के साथ इंट्रा सर्किल रोमिंग समझौता कर रही है। जिससे कंपनी की 2जी और 3जी सर्विसेज जारी रह सकें।

ये भी पढ़ें – 2जी सर्विस चालू रखने के लिए आरकॉम कर रही है वोडाफोन, बीएसएनएल और आइडिया से बातचीत

3जी कस्‍टमर्स के लिए जारी रहेगी सर्विस

हालांकि कंपनी ने 2जी कस्‍टमर्स को दूसरे सर्विस प्रोवाइडर के पास शिफ्ट होने को कहा है। लेकिन कंपनी 3जी सेवाएं आगे भी जारी रखेगी। रिलायंस के पास इन सर्किल में 3जी का स्‍पेक्‍ट्रम है। इससे पहले कंपनी ने अपने कस्‍टमर्स को 2जी से 3जी में शिफ्ट होने के लिए कहा था। लेकिन 10 लाख कंज्‍यूमर अभी भी 2जी के साथ जुड़े हैं। रिलायंस की सर्विसेज बंद होने से इस सर्किल में मौजूदा वोडाफोन, एयरसेल और टाटा जैसी कंपनियों को नए कस्‍टमर्स मिलेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement