Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अगले महीने से सरकारी प्रतिभूति बाजार में भाग ले सकेंगे खुदरा निवेशक: RBI

अगले महीने से सरकारी प्रतिभूति बाजार में भाग ले सकेंगे खुदरा निवेशक: RBI

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि खुदरा निवेशक 16 अगस्त से सरकारी प्रतिभूति (जी-सैक) बाजार में निर्बाध रूप से भाग ले सकेंगे।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: July 28, 2016 21:11 IST
16 अगस्त से सरकारी प्रतिभूति बाजार में भाग ले सकेंगे खुदरा निवेशक: RBI- India TV Paisa
16 अगस्त से सरकारी प्रतिभूति बाजार में भाग ले सकेंगे खुदरा निवेशक: RBI

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि खुदरा निवेशक 16 अगस्त से सरकारी प्रतिभूति (जी-सैक) बाजार में निर्बाध रूप से भाग ले सकेंगे। गौरतलब है कि सरकारी प्रतिभूति बाजार में इस समय बड़े संस्थागत निवेशक भाग लेते हैं जिनमें बैंक, प्राइमरी डीलर, बीमा कंपनियां, म्युचुअल फंड और वित्तीय संस्थान शामिल हैं। ये इकाइयां सरकारी प्रतिभूतियों में अपनी अंशधारित केंद्रीय बैंक में पब्लिक डेट ऑफिस में सब्सिडरी जनरल लेजर में रखती हैं।

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि वह व्यक्तिगत खुदरा निवेशकों को भी जी-सैक बाजार की समान पहुंच सुगम बनाना चाहता है। आरबीआई ने कहा है,एनएसडीएल व सीएसडीएल के डीमैट खाताधारकों को एनडीएस-ओएम प्लेटफार्म पर सरकारी प्रतिभूतियों में कारोबार की अनुमति देने का फैसला किया गया है। वे अपने उन डिपाजिटरी भागीदार बैंकों के जरिए यह कारोबार कर सकेंगे।

इसने कहा है कि रिजर्व बैंक ने क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को सलाह दी है कि वह डिपाजिटरी के साथ समन्वय से जरूरी व्यवस्था करे। बैंक ने कहा है, योजना का आगामी परिचालनगत ब्यौरा सीसीआईएल अलग से जारी करेगी। दिशा निर्देश 16 अगस्त 2016 से प्रभावी हौंगे।

यह भी पढ़ें- Rules Violations: RBI ने 13 बैंकों पर लगाया 27 करोड़ का जुर्माना, फेमा और केवाईसी नियमों के उल्लंघन का आरोप

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement