Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कमोडिटी ब्रोकर्स के लिए सेबी ने बनाया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, बढ़ेगी पार्दर्शिता

कमोडिटी ब्रोकर्स के लिए सेबी ने बनाया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, बढ़ेगी पार्दर्शिता

बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने जिंस वायदा बाजार ब्रोकरों के लिए सदस्यता पाने के लिए रजिस्ट्रेशन का ऑनलाइन प्रोसेस विकसित किया है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: December 15, 2015 15:04 IST
कमोडिटी ब्रोकर्स के लिए सेबी ने बनाया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, बढ़ेगी पार्दर्शिता- India TV Paisa
कमोडिटी ब्रोकर्स के लिए सेबी ने बनाया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, बढ़ेगी पार्दर्शिता

नई दिल्ली: बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने जिंस वायदा बाजार ब्रोकरों के लिए सदस्यता पाने के लिए रजिस्ट्रेशन का ऑनलाइन प्रोसेस विकसित किया है। वायदा बाजार आयोग (एफएमसी) का सेबी में विलय होने के बाद पूंजी बाजार नियामक ही कमोडिटी वायदा बाजारों का भी नियमन कर रहा है। एफएमसी के विलय के बारे में ताजा स्थिति की जानकारी देते हुए सेबी ने कहा कि कुछ इकाइयों ने पहले ही कमोडिटी वायदा बाजारों की सदस्यता के लिए आवेदन कर दिया है। वायदा एक्सचेंज इन आवदेनों की जांच परख कर रहा है।

यह भी पढ़ें- New Way: धन जुटाने के लिए मिलेगा क्राउडफंडिंग का नया रास्‍ता, सेबी जल्‍द जारी करेगा नए नियम

सेबी निदेशक मंडल की बैठक के समक्ष रखे गए ज्ञापन के मुताबिक, कमोडिटी वायदा बाजार जल्द ही रजिस्ट्रेशन के लिए प्राप्त आवेदनों को सेबी के पास भेजेंगे। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) कमोडिटी वायदा ब्रोकरों के रजिस्ट्रेशन के लिए पहले ही सर्कुलर और दिशानिर्देश जारी कर चुका है। सेबी नियमों के अनुसार यदि कोई इकाई एफएमसी के विलय से पहले किसी भी कमोडिटी वायदा बाजार में पहले से ही रजिस्ट्रेशन है तो वह सेबी के पास रजिस्ट्रेशन के लिए एक्सचेंज के जरिए 28 सितंबर 2015 से तीन माह के भीतर आवेदन कर सकती है।

यह भी पढ़ें- Baidyanath Group ने ली एफएमसीजी सेक्टर में एंट्री, लॉन्च करेगा केमिकल फ्री कॉस्मेटिक

नए सदस्य भी कमोडिटी वायदा एक्सचेंजों के जरिये आवेदन कर सकते हैं। एक्सचेंजों को आवेदनों की जांच और पुष्टि कर अपनी सिफारिश के साथ ऑनलाइन तरीके से सेबी को भेजना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement