1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आसमान छूती महंगाई से निपटने के लिए सीरिया ने पेश किया 5000 लीरा का नया बैंक नोट

आसमान छूती महंगाई से निपटने के लिए सीरिया ने पेश किया 5000 लीरा का नया बैंक नोट

सीरिया करीब एक दशक से घरेलू संघर्ष से जूझ रहा है। साल 2011 में घरेलू संकट शुरू होने के बाद से ही सीरियाई मुद्रा लीरा लगातार कमजोर हो रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 25, 2021 8:36 IST
Syria issues new banknote to cope with inflation- India TV Paisa
Photo:GLOBAL TIMES

Syria issues new banknote to cope with inflation

दमिश्क। बदहाल होती आर्थिक स्थिति के बीच सीरिया ने रविवार को पांच हजार सीरियाई लीरा का बैंक नोट पेश किया। यह अब सीरिया में चलन में सबसे बड़ा नोट हो गया है। सीरिया के केंद्रीय बैंक ने मुद्रास्‍फीति पर नियंत्रण के लिए 5000 सीरियाई लीरा का नया बैंक नोट पेश किया है। ये नए बैंक नोट दो साल पहले छापे गए थे लेकिन इन्‍हें आम जनता के लिए रविवार को पेश किया गया। इससे पहले केंद्रीय बैंक ने 2017 में 2000 सीरियाई लीरा का बैंक नोट पेश किया था।  

सीरिया करीब एक दशक से घरेलू संघर्ष से जूझ रहा है। साल 2011 में घरेलू संकट शुरू होने के बाद से ही सीरियाई मुद्रा लीरा लगातार कमजोर हो रही है। 10 साल पहले यानी 2011 में लीरा की दर 47 प्रति डॉलर थी, जो अब आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कमजोर होकर 1,250 प्रति डॉलर पर आ चुकी है। हालांकि खुले बाजार में लीरा की दर करीब 2,500 प्रति डॉलर तक है। मुद्रा के इस तरह से कमजोर होने के चलते सीरिया में खाद्य सामग्रियों और आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं।

सीरिया के केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, औसत मुद्रास्फीति की दर 2019 की तुलना में 2020 में 200 प्रतिशत पर पहुंच गई। प्रमुख खाद्य पदार्थों, जैसे दाल और वनस्पति तेल की कीमतों में लगभग 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। महामारी से जुड़ी पाबंदियों ने सीरिया की आर्थिक कठिनाइयां और बढ़ा दी हैं।

संयुक्त राष्ट्र के एक आकलन के अनुसार, करीब 80 प्रतिशत सीरियाई लोग गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं। इस बीच सीरिया के केंद्रीय बैंक ने नए नोट के बारे में कहा कि बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसे जारी किया गया है। इस नए बैंक नोट में एक तरफ सीरिया के झंडे को सलामी देते सैनिक की तस्वीर है।

यह भी पढ़ें:  घर से काम करने वाले कर्मचारियों को बजट में मिल सकता है ये तोहफा

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार 15 अगस्त 2022 तक हर नागरिक को मुहैया कराएगी घर, जानिए किसे मिलेगा लाभ और कहां करें फोन

यह भी पढ़ें: Jio यूजर्स को मिलेगा अब ज्‍यादा डेटा, Airtel देगा सिर्फ 78 रुपये में 5GB डेटा

यह भी पढ़ें: आपका ATM कार्ड है बुरे वक्‍त का साथी, आप भी ले सकते हैं 2 लाख रुपये तक का फायदा

यह भी पढ़ें: क्‍या आप भी बदलना चाहते हैं Aadhaar Card में अपनी फोटो, जानिए क्‍या है इसका तरीका

Write a comment