Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सारे जहां से अच्छा निवेश में हिंदोस्तां हमारा, विश्व में हर 5 में से 1 Investment इंडिया में, पढ़ें रिपोर्ट

सारे जहां से अच्छा निवेश में हिंदोस्तां हमारा, विश्व में हर 5 में से 1 Investment इंडिया में; पढ़ें चीन की नींद उड़ाने वाली ये रिपोर्ट

Investments in India: 21वीं सदी टेक्नोलॉजी की है। अब सिर्फ इतना कहना पूरा सच नहीं रह गया है। 21वीं सदी इंडिया की हो रही है। निवेश के हर पैमाने पर भारत का डंका दुनिया में बज रहा है। इंडिया प्राइवेट इक्विटी रिपोर्ट 2023 जो बातें कही गई है, वह वाकई चौंकाने वाली है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 20, 2023 12:01 IST
Investments in India- India TV Paisa
Photo:FILE Investments in India

India Private Equity Report 2023: दुनिया मंदी की चपेट में है। ब्रिटेन समेत कई देशों में महंगाई चरम पर पहुंच गई है, लेकिन भारत में महंगाई भी कंट्रोल है और मंदी की चपेट में देश अभी तक पूरी तरह से नहीं आया है। यानि भारत को विश्व पटल पर रखकर देखें तो सारे जहां से अच्छा अपना ही देश नजर आएगा। इन सभी परिस्थितियों के बीच देश में विदेशी निवेश में रिकॉर्ड वृद्धि देखी गई है। वैश्विक विपरीत परिस्थितियों के बीच भारत का निजी इक्विटी और वेंचर कैपिटल (PE-VC) निवेश 2022 में लगातार तीसरे साल 60 अरब डॉलर को पार कर गया। एशिया-प्रशांत में पीई-वीसी निवेश में देश की हिस्सेदारी 2021 से 2022 तक 15 प्रतिशत से बढ़कर 20 प्रतिशत हो गई, क्योंकि चीन की अनुकूल हवा और भारत की मैक्रो मजबूती ने क्षेत्र में पूंजी प्रवाह में गिरावट के बीच इसे निवेश के लिए एक शानदार स्थान बना दिया, जैसा कि इंडिया प्राइवेट इक्विटी रिपोर्ट 2023 (India Private Equity Report 2023) में कहा गया है। इस दौरान 2,000 से अधिक सौदों के साथ पिछले वर्षो से मजबूत सौदा प्रवाह जारी रहा। बीएफएसआई के नेतृत्व में पारंपरिक क्षेत्रों, स्वास्थ्य सेवा, ऊर्जा और विनिर्माण ने लचीलेपन का प्रदर्शन किया और मजबूत घरेलू उपभोक्ता भावना के कारण 50 प्रतिशत बढ़कर 28 अरब डॉलर हो गया है।

विश्व में हर 5 में से 1 निवेश इंडिया में

पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ESG) 2022 में एक ब्रेकआउट थीम के रूप में उभरा, जिसमें स्वच्छ ऊर्जा और ईवी में निवेश तेजी से हुआ जो लगभग 7.9 अरब डॉलर तक पहुंच गया। कंपनी पार्टनर और रिपोर्ट के सह-लेखक अर्पण शेठ ने कहा कि निकट अवधि की वैश्विक मंदी के बावजूद भारतीय बाजार की दीर्घकालिक संभावनाएं तेजी से बनी हुई हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था के मजबूत बुनियादी सिद्धांत इसे निजी इक्विटी के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाते हैं, इस तथ्य से स्पष्ट है कि भारत ने लगातार तीसरी बार निवेश में 60 अरब डॉलर को पार कर लिया है। भारत ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में पीई-वीसी निवेश में अपना हिस्सा बढ़ाना जारी रखा है, इस क्षेत्र में निवेश किए गए प्रत्येक 5 डॉलर में से 1 डॉलर भारतीय संपत्तियों में निवेश किया जा रहा है, जबकि 2022 की पहली छमाही में 2021 की गति जारी रही। दूसरी छमाही में निजी निवेश पारिस्थितिकी तंत्र धीमा हो गया, क्योंकि बढ़ते भू-राजनीतिक तनावों और व्यापक व्यापक आर्थिक चुनौतियों के बीच वैश्विक भावना रूढ़िवादी हो गई।

2022 में लगभग 10 अरब डॉलर के सौदे

रिपोर्ट में कहा गया है कि मध्यम आकार और छोटे आकार के सौदों के साथ समग्र सौदे मूल्य में हिस्सेदारी बढ़ रही है, जबकि 1 अरब डॉलर से अधिक के ब्लॉकबस्टर सौदों का आना कठिन था। मूल्यांकन अपेक्षाओं और तंग क्रेडिट में अंतराल के कारण खरीदारी भी धीमी हो गई। प्राइवेट इक्विटी प्रैक्टिस, बैन एंड कंपनी के पार्टनर और लीडर श्रीवत्सन कृष्णन ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि विकास की अनिश्चितताओं, अमेरिका में तंग क्रेडिट बाजारों और टेम्पर्ड पब्लिक मार्केट वैल्यूएशन (और निहित निजी वैल्यूएशन) के साथ अल्पकालिक नरमी जारी रहेगी, जिससे निवेशकों पर सीमित तैनाती के दबाव के साथ डील क्लोजर में देरी होगी। भारत के बीएफएसआई और फिनटेक क्षेत्रों में रुचि में पुनरुत्थान देखा गया है, 2022 में लगभग 10 अरब डॉलर के सौदे हुए हैं, जो देश के पीई-वीसी निवेश का 18 प्रतिशत है।

महामारी के बाद भारत का स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र निवेशकों के लिए एक आकर्षक दांव के रूप में उभरा है। 2022 में 4.3 अरब डॉलर के सौदों के साथ कुल पीई-वीसी निवेश का लगभग 8 प्रतिशत, कुल निकासी मूल्य के 16 प्रतिशत की कमान संभालते हुए इस क्षेत्र ने प्रभुत्व कायम किया। ईएसजी परिसंपत्तियों में निवेश पिछले कुछ वर्षो में लगभग 5 प्रतिशत से बढ़कर 2022 तक भारत के समग्र पीई-वीसी निवेश का 13 प्रतिशत हो गया, जो डील वैल्यू में लगभग 7.9 अरब डॉलर का है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement