1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. AC खरीदना हुआ 5000 रुपये तक महंगा, फ्रिज-कूलर के दाम भी छुड़ा रहे पसीने

AC खरीदना हुआ 5000 रुपये तक महंगा, फ्रिज-कूलर के दाम भी छुड़ा रहे पसीने

नोएडा सेक्टर 10 में एसी विक्रेता आर. के. श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले 1.5 टन 3 Star विंडो और स्प्लिट एसी की कीमत में करीब 5000 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है।

Alok Kumar Written by: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 06, 2022 15:17 IST
AC- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV

AC

Highlights

  • ऑनलाइन और ऑफलाइन में AC-फ्रिज कीमत करीब एक समान
  • पिछले साल के मुकाबले पंखे के दाम भी 20% तक बढ़े
  • लोकल कूलर के दाम भी 20 फीसदी तक बढ़े

नई दिल्ली। इस साल गर्मी और लू के प्रकोप पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। ऐसा इसलिए कि भारतीय इतिहास में मार्च का महीना 122 साल में सबसे अधिक गर्म रहा है। ऐसे में अगर आप गर्मी की तपिश के बीच चैन की नींद सोने के लिए एयर कंडीशनर (AC) खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपकी जेब जल सकती है। दरअसल, आसमान छूती महंगाई की मार एसी की कीमत पर भी पड़ी है। कोरोना महामारी और रूस-यूक्रेन संकट के कारण सप्लाई चेन प्रभावित होने से एसी में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमत काफी बढ़ गई है। इसके चलते कंपनियों ने एसी की कीमत में 5000 रुपये तक बढ़ोतरी कर दी है। 

विंडो और स्प्लिट दोनों एसी महंगे हुए 

नोएडा सेक्टर 10 में एसी विक्रेता आर. के. श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले 1.5 टन 3 Star विंडो और स्प्लिट एसी की कीमत में करीब 5000 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि पिछले साल वोल्टास 1.5 टन 3 Star विंडो एसी की कीमत 23,500 रुपये करीब थी जो इस साल बढ़कर 28,500 रुपये पहुंच गई है। इसी तरह दूसरी कंपनियों ने भी अपने विंडो एसी की कीमत में बढ़ोतरी की है। अगर स्प्लिट एसी की बात करें तो पिछले साल Voltas 1.5 टन 3 Star स्प्लिट की कीमत करीब 29,000 रुपये थी जो इस साल बढ़कर 33,500 रुपये पहुंच गई है। दूसरी कंपनियों ने भी इसी अनुपात में स्प्लिट एसी मॉडल की कीमत में वृद्धि की है। 

कूलर के दाम में भी बड़ा उछाल 

नोएडा सेक्टर 18 में एसी-कूलर के विक्रेता नीरज महेश्वरी ने बताया कि 75 से 90 लीटर के ब्रांडेड इंडोर कूलर की कीमत पिछले साल के मुकाबले 15 से 20 फीसदी तक बढ़ गई हैं। पिछले साल 10 से 12 हजार रुपये के बीच में आने वाला कूलर अब इस साल 14 से 15 हजार रुपये का हो गया है। उन्होंने कहा कि अभी सीजन शुरू हुआ है। ऐसे में आने वाले समय में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। लोकल कूलर के दाम में भी वृद्धि हुई है। पंखे के दाम भी 20 फीसदी तक बढ़ गए हैं। 

फ्रिज के दामों ने भी बढ़ाई 'गर्मी'

महंगाई की मार से परेशान दिल्ली के मयूर विहार के रहने वाले गौरव शुक्ला ने बताया कि फ्रिज के दाम काफी बढ़ गए हैं। फ्रिज की शुरुआती कीमत 12 से 15 हजार पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि महंगाई की मार से बचत खत्म हो गई है। ऐसे में उनके लिए फ्रिज खरीदना मुश्किल है। वह फ्रिज लेने जरूर गए थे लेकिन बाजार से मटका लेकर वापस लौटे! वहीं, दुकानदारों का कहना है कि फ्रिज की कीमत में मॉडल के अनुसार, 3000 से 5000 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। 

ऑनलाइन खरीदारी में भी राहत नहीं 

गुरुग्राम के रहने वाले प्रदीप मिश्रा ने बताया कि इस बार ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीदारी करना फायदे का सौदा नहीं है। अगर, आप कीमत को देंखे तो ऑनलाइन और ऑफलाइन में कोई अंतर नहीं है। कई मॉडल पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कीमत अधिक है। कैशबैक और तमाम ऑफर के बावजूद बढ़ी कीमत से ऑनलाइन खरीदने में भी राहत नहीं मिल रही है। 

Latest Business News

Write a comment