Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Air India पर दिखने लगा Tata Group का असर, फ्लीट में जुड़ने जा रहे इतने विमान

Air India पर दिखने लगा Tata Group का असर, फ्लीट में जुड़ने जा रहे इतने विमान

Air India की ओर से जानकारी दी गई कि विंडर शेड्यूल में 30 नए विमान एयरलाइन की फ्लीट में जोड़े जाएंगे और कंपनी कई नए इंटरनेशनल रूट्स पर विमान सेवा शुरू करेगी।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: November 05, 2023 13:15 IST
Air India - India TV Paisa
Photo:FILE Air India

Air India को फिर से दुनिया की सबसे अच्छी एयरलाइनों में शुमार करने के लिए टाटा ग्रुप की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। हाल ही में एयर इंडिया द्वारा जारी किए विंटर शेड्यूल में बताया गया कि अगले कुछ महीनों में एयरलाइन अपने नेटवर्क में 400 फ्लाइट्स जोड़ेगी। ये इंटरनेशनल और नेशनल डेस्टिनेशन के लिए उड़ान भरेगी। 

30 नए विमान जोड़ेगी कंपनी 

एयरलाइन की ओर से बताया गया कि 30 वाइडबॉडी और नेरोबॉडी एयरक्राप्ट विंडर शेड्यूल में कंपनी की फ्लीट में जोड़े जाएंगे। इसमें छह A350s, चार B777s और 20 A320neos शामिल है। इसके बाद इनमें  साप्ताहिक उड़ानों की संख्या मुंबई-सिंगापुर रूट पर 7 से बढ़कर 13, दिल्ली-बैंकॉक पर 7 से बढ़कर 14, दिल्ली-ढाका पर 7 से बढ़कर 12, दिल्ली-नेवार्क (न्यू जर्सी) पर 3 से बढ़कर 4, दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को में 10 से बढ़कर 11, दिल्ली-वाशिंगटन डीसी 3 से बढ़कर 4, दिल्ली-कोपेनहेगन 3 से बढ़कर 4, दिल्ली-मिलान 4 से बढ़कर 5 और मुंबई-दोहा 7 से बढ़कर 9 हो जाएगी। 

इसके साथ ही एयरलाइन ने बताया कि विंटर शेड्यूल में बेंगलुरु- सिंगापुर, कोच्चि-दोहा, कोलकाता-बैकॉक और मुंबई-मेलबर्न की चार नई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों शुरू करने का फैसला लिया गया है। 

18000 करोड़ में हुआ था सौदा 

टाटा ग्रुप की ओर से एयर इंडिया को 27 जनवरी, 2022 को 18,000 करोड़ रुपये में खरीदा गया था। इस 18,000 करोड़ रुपये की डील में 15,300 करोड़ रुपये का डेट और 2700 करोड़ रुपये का भुगतान शामिल था। इसके बाद की टाटा ग्रुप एयरलाइन में बड़े बदलाव करने में लगा हुआ है। टाटा ग्रुप की ओर से अपनी एक अन्य एयरलाइन विस्तारा का एयर इंडिया में मर्जर करने का फैसला लिया है। एयरलाइन  अपनी सर्विस सुधारने को लेकर भी काफी काम कर रहा है। इसके साथ ही बड़ी संख्या में विमान खरीदने का ऑर्डर भी एयरबस और बोइंग जैसी विमान बनाने वाली कंपनियों को दिया जा चुका है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement