1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अभी नहीं है तो कभी नहीं: घर खरीदने में ना करें देरी, 30% तक बढ़ सकती हैं कीमतें

अभी नहीं है तो कभी नहीं: घर खरीदने में ना करें देरी, 30% तक बढ़ सकती हैं कीमतें

सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, बिल्डरों का कहना है कि भवन निर्माण में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों के दाम बढ़ने से उनके लिए संपत्ति के दाम बढ़ाना जरूरी हो गया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 20, 2022 15:54 IST
Property - India TV Paisa
Photo:FILE

Property 

Highlights

  • भवन निर्माण वाली सामग्रियों के दाम बढ़ने से बिल्डर पर दबाव बढ़ा
  • कोरोन के बाद सीमेंट से लेकर स्टील के दाम में बड़ा उछाल आया
  • नोटबंदी के बाद से प्रॉपर्टी की कीमत में मामूली बढ़ोतरी हुई है अभी तक

नई दिल्ली। घर खरीदना हर किसी की जिंदगी का बड़ा सपना होता है। अगर आप ने अभी तक इस सपने को पूरा नहीं किया है तो अब देर  बिल्कुल ना करें। बीते कई साल से स्थिर प्रॉपर्टी की कीमत में इस साल बड़ा उछाल आने की उम्मीद है। रियल एस्टेट कंपनियों के राष्ट्रीय संगठन क्रेडाई की एक सर्वे रिपोर्ट में कहा है कि इस साल प्रॉपर्टी की कीमतों में 30% तक उछाल आ सकता है। ऐसे में देरी करना घाटे का सौदा हो सकता है। सरल शब्दों में कहें तो मौजूदा दौर मकान खरीदने के लिए सबसे बेहतरीन समय है।

निर्माण लागत बढ़ने से कीमत बढ़ाना मजबूरी 

सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, बिल्डरों का कहना है कि भवन निर्माण में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों के दाम बढ़ने से उनके लिए संपत्ति के दाम बढ़ाना जरूरी हो गया है। क्रेडाई पश्चिमी यूपी के सचिव सुबोध गोयल ने इंडिया टीवी को बताया कि सीमेंट और स्टील बनाने वाली कंपनियों ने दामों में बड़ी बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद भवन निर्माण में में इस्तेमाल होने वाले सामानों के दाम में अचानक वृद्धि से रियल एस्टटे सेक्टर में अफोर्डेबल प्रोजेक्ट बनाना दिनों-दिन मुश्किल होता जा रहा है। वहीं, निराला वर्ल्ड के सीएमडी, सुरेश गर्ग ने बताया कि बीते दो साल में स्टील, सीमेंट, कॉपर, पीवीसी के दाम में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। एल्युमीनियम ने एक दशक के स्तर भी पर कर लिया है और फ्यूल प्राइस ने भी लागत बढ़ दी है। इससे घर बनाने की लागत काफी बढ़ गई है। इसकी भरपाई करने के लिए कीमत बढ़ाना अब मजबूरी है। 

property
Image Source : FILE
property

प्रॉपर्टी पर महंगाई का असर आना बाकी 

अंतरिक्ष इंडिया ग्रुप के सीएमडी राकेश यादव ने बताया कि कोरोना महामारी के बाद महंगाई असमान पर है। इससे तमाम जरूरी चीजों की कीमतें काफी बढ़ गई हैं। हालांकि, निर्माण लागत बढ़ने के बावजूद घरों की कीमत में अभी तक बढ़ोतरी नहीं की गई है। यह होम बायर्स के लिए एक मौका है। शायद ऐसा मौका अगले 10 साल तक न मिलें। होम बायर्स सस्ते होम लोन का फायदा उठाकर अपने घर के सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं। वहीं, कोरोना के बाद घरों की मांग तेजी से बढ़ी लेकिन सप्लाई उस अनुरूप नहीं है। इससे आने वाले समय में अच्छे विकल्प भी कम होंगे। पैसा होने के बावजूद भी अच्छी प्रॉपर्टी बाजार में नहीं मिलेगी। 

निवेश से पहले इन बातों का ख्याल रखें 

 

  1. डेवलपर के बारे में जांच करें
  2. साइट का दौरा जरूरी करें 
  3. प्रोजेक्ट का लोकेशन और फ्लैट को जरूर देंखे 
  4. कीमत को लेकर हर तरीके रिसर्च करें 
  5. बजट का हमेशा ख्याल रखें
  6. जल्दबाजी में कोई भी फैसला न लें 
Write a comment
erussia-ukraine-news