1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. शेयर बाजार में शानदार तेजी, सेंसेक्स 1,223 अंक उछला, निफ्टी 16,300 के पार बंद

शेयर बाजार में शानदार तेजी, सेंसेक्स 1,223 अंक उछला, निफ्टी 16,300 के पार बंद

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 331.90 अंक की देखी दर्ज की गई और कारोबार के अंत में यह 16,345.35 अंक पर बंद हुआ।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: March 09, 2022 17:25 IST
sensex- India TV Hindi News
Photo:FILE

sensex

Highlights

  • 54,647.33 अंक पर बंद हुआ सेंसेक्स
  • 31.90 अंक उछला एनएसई निफ्टी
  • रिलायंस, एचडीएफसी बैंक में जोरदार तेजी

नई दिल्ली। यूक्रेन संकट दूर करने के लिए कूटनीतिक प्रयासों से उम्मीद लगाए बैठे निवेशकों के अनुकूल रुख से घरेलू शेयर बाजारों में बुधवार को तेजी देखी गई। इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी में हुई लिवाली से सेंसेक्स और निफ्टी दो प्रतिशत से अधिक चढ़ गए। तीस शेयरों वाले सूचकांक की शुरुआत सकारात्मक हुई और निवेशकों के समर्थन से एक समय यह 1,469.64 अंक तक की बढ़त लेने में सफल रहा। हालांकि, बाद में थोड़ा मुनाफावसूली होने से इसमें कुछ कमी आई। कारोबार के अंत में यह 1,223.24 अंक यानी 2.29 प्रतिशत की तेजी के साथ 54,647.33 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी 331.90 अंक यानी 2.07 प्रतिशत तक की देखी दर्ज की गई और कारोबार के अंत में यह 16,345.35 अंक पर बंद हुआ।

इन कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, मारुति सुजुकी, एचडीएफसी बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट फायदे में रहीं। इन कंपनियों के शेयर 5.56 प्रतिशत तक के उछाल के साथ बंद हुए। सर्वाधिक 5.56 प्रतिशत के लाभ में एशियन पेंट्स रही। इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 5.24 प्रतिशत की बढ़त लेने में सफल रहा। बजाज फिनसर्व में पांच प्रतिशतऔर एचडीएफसी बैंक में 3.29 प्रतिशत का लाभ रहा। इसकी तुलना में पावरग्रिड कॉरपोरेशन, एनटीपीसी, टाटा स्टील, नेस्ले इंडिया और विप्रो के शेयर नुकसान में रहे। 

हवाई कंपनियों के शेयरों में खरीदारी 

बुधवार के कारोबार की एक खास बात यह रही कि विमानन क्षेत्र की कंपनियों को तगड़ा समर्थन मिला। दो साल के लंबे अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने की सरकार की घोषणा से विमानन क्षेत्र के शेयरों की मांग बढ़ गई। इंटरग्लोब एविएशन के शेयर 6.94 प्रतिशत और स्पाइसजेट के शेयर 6.05 प्रतिशत चढ़ गए। 

एग्जिट पोल से उत्साहित बाजार 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, घरेलू सूचकांकों ने मंगलवार को बाजार में आई तेजी का सिलसिला बुधवार को भी कायम रखा। यूरोपीय बाजारों एवं अमेरिकी वायदा कारोबार में सुस्ती के बीच निवेशकों को भारतीय बाजार अपना मौजूदा मूल्यांकन बेहतर लग रहा है। नायर ने कहा कि घरेलू बाजार विधानसभा चुनावों पर आए एग्जिट पोल पर सकारात्मक रुख दिखा रहा है। उन्होंने कहा कि पांच राज्यों के चुनाव नतीजों के सकारात्मक या नकारात्मक रहने के आधार पर बाजार का अगला रुख निर्भर करेगा। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, शंघाई और तोक्यो में गिरावट रही। अमेरिका के शेयर बाजार मंगलवार को नकारात्मक स्तर पर बंद हुए थे। भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों की बिकवाली का सिलसिला कायम है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 8,142.60 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022