Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बैंकों में लावारिस पड़े अनक्लेम्ड मनी पर बड़ा कदम, वित्त मंत्री ने वित्तीय संस्थानों को दिए ये निर्देश

बैंकों में लावारिस पड़े अनक्लेम्ड मनी पर बड़ा कदम, वित्त मंत्री ने वित्तीय संस्थानों को दिए ये निर्देश

एक रिपोर्ट के अनुसार, केवल बैंकिंग प्रणाली में 35,000 करोड़ रुपये से अधिक ऐसी राशि है जिस पर किसी का दावा नहीं है, जबकि ऐेसा कुल धन करीब एक लाख करोड़ रुपये से अधिक बताया गया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 05, 2023 14:27 IST
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण- India TV Paisa
Photo:PTI वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

बैंकों में सालों से पड़े अनक्लेम्ड मनी को लेकर मोदी सरकार गंभीर है। अब इस दिशा में पहल करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बैंकों तथा वित्त संस्थानों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि उनके ग्राहक अपने उत्तराधिकारी (नॉमिनी) को नामित करें, जिससे बिना दावा की धन राशि को कम करने में मदद मिल सके। सीतारमण ने यहां ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ) में कहा कि मैं चाहती हूं कि बैंकिंग प्रणाली, वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र (सहित) म्यूचुअल फंड, शेयर बाजार, हर कोई यह ध्यान रखे कि जब कोई अपने (ग्राहक के) पैसे का लेनदेन करता है, तो संगठनों को भविष्य के बारे में सोचना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि वे (ग्राहक) अपने उत्तराधिकारी को नॉमिनिटेड जरूर करें, उनका नाम और पता दें।

बिना दावे के बैंकों में 35,000 करोड़ पड़े हुए 

एक रिपोर्ट के अनुसार, केवल बैंकिंग प्रणाली में 35,000 करोड़ रुपये से अधिक ऐसी राशि है जिस पर किसी का दावा नहीं है, जबकि ऐेसा कुल धन करीब एक लाख करोड़ रुपये से अधिक बताया गया है। सीतारमण ने कहा कि ‘टैक्स हैवेन’ (कर पनाहगाह देश) और पैसे की ‘राउंड ट्रिपिंग’ जिम्मेदार वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के लिए खतरा है। ‘राउंड ट्रिपिंग’ से तात्पर्य किसी कंपनी के बिक्री उत्पन्न करने के लिए किसी अन्य को संपत्ति बेचने और फिर बाद में उसे वापस खरीदने से है। वित्त मंत्री ने फिनटेक कंपनियों से साइबर सुरक्षा में निवेश करने का आग्रह किया और कहा कि विश्वास बेहद महत्वपूर्ण है। 

क्या होता है अनक्लेम्ड मनी

आपको बता दें कि जब किसी बैंक अकाउंट में बीते 10 साल में कोई लेनदेन नहीं होता है तो उसमें जमा रकम को अनक्लेम्ड डिपॉजिट मान लिया जाता है। इसके बाद इस रकम की जानकारी बैंक, आरबीआई को देते हैं। इसके बाद ये अनक्लेम्ड डिपॉजिट डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड में ट्रांसफर कर दिया जाता है। बीच—बीच में आरबीआई इस रकम को सही दावेदार तक पहुंचाने के लिए कैम्पेन भी चलाता है। हाल ही में आरबीआई ने  अनक्लेम्ड मनी को चेक करने के लिए एक वेबसाइट भी शुरू किया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement