Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Union Budget 2023: इस साल नए संसद भवन में पेश हो सकता है बजट, तैयारियां तेज

Union Budget 2023: इस साल नए संसद भवन में पेश हो सकता है बजट, तैयारियां तेज

इस बार का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है और इसके 6 अप्रैल तक चलने की संभावना है। बजट सत्र के दौरान 14 फरवरी से लेकर 12 मार्च तक अवकाश रहेगा।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: January 19, 2023 23:21 IST
 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

संसद के बजट सत्र के दौरान इस बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नए संसद भवन में इस साल का बजट पेश कर सकती हैं। इसे लेकर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं। दरअसल, यह बताया जा रहा है कि संसद भवन की नई इमारत के निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और इसके जनवरी के अंत तक तैयार हो जाने की उम्मीद है। ऐसे में आगामी बजट सत्र के इस नए संसद भवन में ही करवाने की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं।

सांसदों का बन रहा नया पहचान पत्र 

हालांकि इसे लेकर अंतिम फैसला अभी लिया जाना बाकी है लेकिन लोक सभा सचिवालय ने नए संसद भवन में प्रवेश के लिए सांसदों का नया पहचान पत्र बनाने का काम पहले ही शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि, इस बार का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है और इसके 6 अप्रैल तक चलने की संभावना है। बजट सत्र के दौरान 14 फरवरी से लेकर 12 मार्च तक अवकाश रहेगा।

बजट सत्र का शुभारंभ नए संसद भवन से

परंपरा के मुताबिक, बजट सत्र के पहले दिन 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना अभिभाषण देंगी। एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट पेश करेंगी। सूत्रों के मुताबिक, इस बात का प्रयास किया जा रहा है कि राष्ट्रपति का अभिभाषण और बजट, दोनों संसद भवन की नई इमारत में करवाया जाए और जरूरत पड़ने पर सदन के शेष दिनों की कार्यवाही को पुरानी इमारत में ही चलाया जा सकता है। अर्थात बजट सत्र का शुभारंभ नए संसद भवन से ही करने की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है।

बाहरी साज-सज्जा का काम शुरू

बताया जा रहा है कि, संसद भवन की मौजूदा इमारत और नए संसद भवन के बीच की घेरेबंदी को हटा दिया गया है। नई इमारत के बाहरी साज-सज्जा का काम शुरू हो गया है और अगर कोई तकनीकी दिक्कत नहीं आई तो इस बार के बजट सत्र का शुभारंभ नए संसद भवन से हो सकता है और अगर किसी तकनीकी दिक्कत की वजह से यह संभव नहीं हो पाया तो अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण इस नए संसद भवन में करवाने की कोशिश की जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement