Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024: फिनटेक कंपनियों के लिए सस्ता हो जाएगा कर्ज देना, बजट में सरकार बस दे ये राहत

Budget 2024: फिनटेक कंपनियों के लिए सस्ता हो जाएगा कर्ज देना, बजट में सरकार बस दे ये राहत

Budget 2024: इस बार से बजट से फिनटेक सेक्टर को काफी उम्मीदें हैं। सरकार द्वारा एक फरवरी को बजट पेश किया जाना है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: January 24, 2024 17:17 IST
Budget- India TV Paisa
Photo:FILE इस बार बजट एक फरवरी को पेश होगा।

Budget Expectations 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट करेगी। हर वर्ष सरकार की ओर से बजट में कई घोषणाएं की जाती हैं, जिससे कि देश की अर्थव्यवस्था को गति दी जा सके और आम आदमी तक सरकारी सुविधाओं का लाभ पहुंचाया जा सके। ऐसे में अर्थव्यवस्था के सभी सेक्टरों को बजट से कुछ न कुछ उम्मीद होती है, जिससे कि उनका क्षेत्र पहले के मुकाबले अधिक तेजी के साथ ग्रोथ कर सके। 

इस बार हमने फिनटेक सेक्टर की कंपनी पेमी के सीईओ और संस्थापक, महेश शुक्ला से बात की है, जिन्होंने बताया कि फिनटेक सेक्टर वित्तीय समावेशन के लिए काफी महत्वपूर्ण है। मोदी सरकार ने पिछले दोनों कार्यकाल में वित्तीय समावेशन को काफी प्रोत्साहित किया है। इस कारण से इस बार के बजट में फिनसेक्टर को काफी उम्मीदें हैं। 

इंडिया फिनटेक क्रेडिट फंड का हो गठन 

महेश शुक्ला ने बताया कि इस बार से बजट से ‘द डिजीटल लैंडिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया’ (डीएलएआई) को उम्मीद है कि फिनटेक कंपनियों को किफायती वित्त प्रदान करने के लिए समर्पित इंडिया फिनटेक क्रेडिट फंड (आईएफसीएफ) का गठन किया जाए। द डिजीटल लैंडिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया, डिजीटल उधार देने वाली कंपनियों का एक संगठन है। 

आगे उन्होंने कहा कि इस बजट में फिनटेक कंपनियों पर आर्थिक बोझ कम किए जाने के लिए कुछ घोषणाएं की आवश्कता है। इसके अलावा इस क्षेत्र के स्टार्टअप कंपनियों को टैक्स में छूट दी जानी चाहिए, जिससे स्टार्टअप को उभरने और देश में उन्नति करने में सहायता मिल सके। वहीं, वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के लिए सरकार बजट में कुछ अन्य योजनाएं और लाए, जिससे ,एमएसएमई और महिला उद्यमियों को लोन लेने में आसानी हो।  

इस बार पेश होगा अंतरिम बजट

बता दें, इस वर्ष चुनाव होने के कारण सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी। अंतरिम बजट में कोई बड़ी घोषणा होने की उम्मीद कम होती है। चुनाव होने के बाद नई सरकार जुलाई में आम बजट या पूर्ण बजट पेश करती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement