Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget Session : अंतरिम बजट पर पीएम मोदी का संबोधन, जानें क्या बोले

Budget Session : अंतरिम बजट पर पीएम मोदी का संबोधन, जानें क्या बोले

Budget Session Live: संसद का बजट सत्र बुधवार 31 जनवरी से शुरू हो चुका है। ये सत्र 31 जनवरी से लेकर 9 फरवरी तक चलेगा। आज 1 फरवरी को वित्त मंत्री सीतारमण ने लोकसभा में अंतरिम बजट पेश कर दिया है। यहां पढ़िए बजट के सभी ऐलान।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: February 02, 2024 0:12 IST
Budget Session Live- India TV Paisa
Photo:PTI Budget Session Live

संसद का बजट सत्र बुधवार से शुरू हो गया है। आज गुरुवार 1 फरवरी 20204 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में अंतरिम बजट पेश कर दिया है। आगामी लोकसभा चुनाव के कारण ये अंतरिम बजट है। चुनाव के बाद पूर्ण बजट पेश होगा।  ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है। आइए जानते हैं इस बजट के सभी बड़े ऐलान का अपडेट हमारे इस लाइव ब्लॉग की मदद से:

 

Latest Business News

Budget Session Live

Auto Refresh
Refresh
  • 3:17 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    3 करोड़ बहनों को लखपति बनाने का लक्ष्य, भारत समृद्ध होगा-सम्राट चौधरी

    बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने अंतरिम बजट पर कहा, 'बजट में 3 करोड़ बहनों को लखपति बनाने का लक्ष्य दिया गया है। भारत श्रेष्ठ होगा, समृद्ध होगा।'

  • 3:01 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    हम गरीबी हटाओं सिर्फ बोलते नहीं है- जेपी नड्डा

    अंतरिम बजट पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि यह दूरदर्शी बजट विकसित भारत की नींव रखता है। इस बजट में मध्यम वर्ग के लिए घोषित आवास योजना एक क्रांतिकारी कदम है। लखपति दीदी का लक्ष्य बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया गया है। एमएसएमई सेक्टर को ग्लोबल बनाया जाएगा। इस बजट में पर्यटन और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि हम गरीबी हटाओं सिर्फ बोलते नहीं है बल्कि गरीबी खत्म भी करते हैं। 

  • 2:47 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    यह बजट बेहद आशावादी है- मनोज तिवारी

    अंतरिम बजट 2024-25 पर बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि पिछले 10 साल में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को अपना घर मिला है। अगले 5 साल में हम 2 करोड़ और मकान देने का प्रयास करेंगे। 11 करोड़ किसानों के लिए इस बजट में करीब 11 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों के लिए यह बजट बेहद आशावादी है। जब तक हम पहले और बाद की तुलना नहीं करते 2014 की उपलब्धियां, 2014 से पहले के भारत और 2014 के बाद के भारत में कोई अंतर नहीं कर पाएगा।

  • 2:16 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    लोग रिकॉर्ड बनाकर तीसरी बार प्रधानमंत्री मोदी को चुनेंगे।- असम सीएम

    अंतरिम बजट 2024-2025 पर, असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि अंतरिम बजट पिछले 10 वर्षों में उत्कृष्ट शासन के आधार पर बैठता है। कार्रवाई शब्दों से अधिक जोर से बोलती है - आज के बजट में प्रस्तुत विकासात्मक डेटा राष्ट्रव्यापी सर्वसम्मति को दर्शाता है। लोग रिकॉर्ड बनाकर तीसरी बार प्रधानमंत्री मोदी को चुनेंगे।

     

  • 2:14 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    5-10 वर्षों में भारत सबसे विकसित देश होगा- निशिकांत दुबे

    अंतरिम बजट 2024-25 पर बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि आने वाले 5-10 वर्षों में भारत सबसे विकसित देश होगा। हवाई अड्डों की संख्या 70 से बढ़कर 149 हो गई है। आशा कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया गया है और वे पिछले 10 वर्षों में विकास पर सवाल उठाते हैं। विपक्ष ने अपने कार्यकाल में कुछ नहीं किया है। उनके लिए श्वेत पत्र लाया जा रहा है। लोगों को पता चल जाएगा कि 2014 से पहले विपक्ष ने क्या किया था।

  • 2:13 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वित्त मंत्री का भाषण चुनावी भाषण जैसा लग रहा- सचिन पायलट

    अंतरिम बजट पर जयपुर में कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि वित्त मंत्री का भाषण चुनावी भाषण जैसा लग रहा था। राष्ट्रपति का अभिभाषण भी राजनीतिक भाषण के तौर पर इस्तेमाल किया गया। 

     

  • 1:53 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    किसानों और युवाओं से किए गए वादे भी पूरे नहीं किए गए- प्रियंका चतुर्वेदी

    बजट पर शिवसेना (यूबीटी) नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि दस साल पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के नागरिकों से वादा किया था कि वह भ्रष्टाचार के खिलाफ काम करेंगे, लेकिन हम देख सकते हैं कि कैसे भ्रष्ट लोग विदेश जा रहे हैं और और भी अमीर बन रहे हैं, और उनसे पूछताछ भी नहीं की जा रही है। किसानों और युवाओं से किए गए वादे भी पूरे नहीं किए गए हैं। 

  • 1:24 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सिंधिया ने वित्त मंत्री को दी बजट पर बधाई

    केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बजट की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि भारत के लिए एक महत्वाकांक्षी, निरंतर प्राथमिकता, लक्षित सामाजिक योजनाओं के विस्तार के  बजट पेश करने पर वित्त मंत्री को बधाई। यह वास्तव में एक सर्वांगीण बजट है जो हमारे 2047 के रोडमैप को बढ़ावा देगा।

  • 1:21 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट में विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी

    पीएम मोदी ने कहा कि आज का ये बजट समावेशी और इनोवेटिव बजट है। इस बजट में निरंतरता का विश्वास है। इस बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है। मैं निर्मला जी और उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

  • 1:20 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ये बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि ये बजट विकसित भारत के चार स्तंभ- युवा, गरीब, महिला और किसान... सभी को सशक्त करेगा। निर्मला जी का ये बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है। 

  • 1:19 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मध्यमवर्गीय परिवारों को बड़ी सौगात- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट में मध्यमवर्गीय परिवारों को बड़ी सौगात मिली है। सोलर योजना से देश के परिवार हर साल 20 हजार तक की कमाई भी कर सकेंगे। 

  • 1:18 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    40000 आधुनिक बोगियों से करोड़ों यात्रियों को फायदा- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा देशभर के ट्रेनों में 40000 आधुनिक वंदे भारत बोगियों से करोड़ों यात्रियों को फायदा मिलेगा और वे आरामदायक सफर करेंगे। 

  • 1:17 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    हम लक्ष्य पूरा कर के उसे और बड़ा बनाते हैं- पीएम मोदी

    अंतरिम बजट पर पीएम मोदी का भी रिएक्शन सामने आ गया है। पीएम मोदी ने कहा है कि हमारी सरकार हर लक्ष्य को पूरा करती है और उससे भी बड़ा लक्ष्य तय करती है। 

  • 1:11 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कल्याणवाद और विकास के साथ राजकोषीय संयम- एनएसई के सीईओ

    अंतरिम बजट 2024-25 पर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) के सीईओ आशीष चौहान ने कहा कि अंतरिम बजट उस जीत के फॉर्मूले पर कायम है जो मुझे लगता है कि वर्तमान सरकार ने निकाला है - कल्याणवाद और विकास के साथ राजकोषीय संयम।' .तो, कुल मिलाकर यह 10/10 बजट है। यह सिर्फ एक अंतरिम बजट है, वास्तविक बजट चुनाव के बाद पेश किया जाएगा लेकिन वे अपने जीत के फॉर्मूले पर कायम रहना चाहते हैं जो उन्होंने पिछले 10 वर्षों में निकाला है।

     

  • 12:53 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    यह एक 'वोट-ऑन-अकाउंट' बजट है- कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी

    अंतरिम बजट 2024 पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि यह एक 'वोट-ऑन-अकाउंट' है जिसका एकमात्र उद्देश्य चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए सरकार को मजबूत बनाए रखना है। चिंता की बात यह है कि बजट है 18 लाख करोड़ रुपये का घाटा। इसका मतलब है कि सरकार अपने खर्च के लिए उधार ले रही है। यह संख्या अगले साल बढ़ने वाली है।

     

  • 12:39 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    2047 तक विकसित राष्ट्र बनने का लक्ष्य हासिल करेंगे- राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अंतरिम बजट 2024 पर कहा कि यह एक उत्साहजनक बजट है। हमें पूरा विश्वास है कि हम 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे।"

     

  • 12:38 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अर्थव्यवस्था को मजबूत करने वाला बजट- केंद्रीय मंत्री वीके सिंह

    अंतरिम बजट 2024-25 पर केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि सब कुछ 'विकसित भारत' के लिए होगा। अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए बजट में हर चीज पर चर्चा की गई है। 

  • 12:31 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ये भाजपा का ‘विदाई बजट’ है - अखिलेश यादव

    बजट पर रिएक्शन देते हुए कहा कि कोई भी बजट अगर विकास के लिए नहीं है और कोई भी विकास अगर जनता के लिए नहीं है तो वो व्यर्थ है। भाजपा सरकार ने जनविरोधी बजटों का एक दशक पूरा करके एक शर्मनाक रिकार्ड बनाया है, जो फिर कभी नहीं टूटेगा क्योंकि अब सकारात्मक सरकार आने का समय हो गया है। ये भाजपा का ‘विदाई बजट’ है।

     

  • 12:24 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सरकार वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए अगली पीढ़ी के सुधार करेगी

    सरकार वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए अगली पीढ़ी के सुधार करेगी और अगले पांच साल अभूतपूर्व वृद्धि वाले होंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को अंतरिम बजट पेश करते हुए यह बात कही। उन्होंने ‘अमृत काल’ की रणनीतिक रूपरेखा पेश करते हुए कहा कि 2047 तक भारत विकसित होगा और प्रत्येक देशवासी के सपने साकार होंगे। 

  • 12:08 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    जनसंख्या की चुनौतियों पर विचार होगा- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में कहा कि बढ़ती जनसंख्या की चुनौतियों पर विचार करने के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा।

  • 12:07 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अन्य शहरों में होगा मेट्रो रेल का विस्तार

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टूरिज्म के लिए राज्यों को ब्याज मुक्त लोन मिलेगा। मेट्रो रेल का विस्तार अन्य शहरों में किया जाएगा।

  • 12:01 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सालों पुराने टैक्स विवाद के मामले वापस लिए जाएंगे- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री ने कहा कि सालों पुराने टैक्स विवाद के मामले वापस लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कुछ मामले तो साल 1960-70 के भी हैं। टैक्स मामले वापस लेने से 1 करोड़ टैक्सपेयर्स को फायदा मिलेगा।

  • 11:59 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    2014 के मुकाबले अर्थव्यवस्था काफी बेहतर स्थिति में

    वित्त मंत्री ने कहा कि2014 में हमारी सरकार आने के बाद अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने की जिम्मेदारी थी। सरकार ने निवेश समेत सभी लक्ष्यों को सफलतापूर्वक हासिल किया है। अर्थव्यस्था सर्वांगिन विकास के साथ आगे बढ़ रही है। 

  • 11:56 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    जनता को टैक्स से अभी राहत नहीं मिलेगी

    वित्त मंत्री ने कहा कि डायरेक्ट टैक्स और इनडायरेक्ट टैक्स की दरों में अभी कोई बदलाव नहीं होने जा रहा है। यहा पहले की तरह ही रहेंगी। 

  • 11:54 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    जीएसटी की वजह से इंडस्ट्री का कंप्लांयस घटा

    वित्त मंत्री ने कहा है कि जीएसटी की वजह से इंडस्ट्री का कंप्लांयस घटा है। सरकार बजार से उधारी घटाएगी।

  • 11:52 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अभी 7 लाख तक की आय के लिए कोई टैक्स नहीं

    उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने पहले के मुकाबले कर दरों में काफी कटौती की है। अब 7 लाख तक की आय के लिए कोई टैक्स नहीं है। 

  • 11:51 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    डीप टेक टेक्नोलॉजी के लिए नई स्कीम

    रक्षा सेक्टर की जरूरतों को देखते हुए डीप टेक टेक्नोलॉजी के लिए नई स्कीम लाई जाएगी: वित्त मंत्री

  • 11:50 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राजकोषिय घाटा जीडीपी का 5.8 फीसदी- वित्त मंत्री

    बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि राजकोषिय घाटा जीडीपी 5.8 फीसदी, जो बजट अनुमान की तुलना में बेहतर है। 2024 -25 में राजकोषिय घाटा 5.1 रहने की उम्मीद है। आगे जाकर 2026 में हम इसे 4.5 फीसदी से नीचे ले आएगें।

  • 11:47 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वर्ष 2014 से पहले की हर चुनौती से उभर गए- वित्त मंत्री

    वर्ष 2014 से पहले की हर चुनौती से उभर गए हैं। ये सभी हमारी सरकार की सही नीतियों के कारण हुआ है। जुलाई में सरकार विकसित भारत का रोडमैप तय करेगी। 

     

  • 11:46 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सरकार पर्यटन को बढ़ावा देगी- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री ने कहा कि आध्यात्मिक पर्यटन के प्रति आकर्षण तेजी से बढ़ा। सरकार आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगी। इसके अलावा भारत के लक्षद्वीप समेत समूचे देश में विकास किया जाएगा। इससे पर्यटन भी बढ़ेंगा और रोजगार का भी सृजन होगा।

     

  • 11:44 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सतत विकास को सुविधाजनक बनाएंगे

    वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार आर्थिक दृष्टिकोण अपनाएगी जो सतत विकास को सुविधाजनक बनाएगा और उत्पादकता में सुधार लाएगा।  

     

  • 11:43 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    एविएशन सेक्टर का कायापलट हुआ- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री ने कहा कि एविएशन सेक्टर का बीते 10 साल में कायापलट किया गया है। उड़ान योजना के तहत 100 नए एयरक्राफ्ट लिए जा रहे हैं। 517 नए एयर रूट बनाए जा रहे हैं। 

  • 11:41 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ई-बस को ट्रांसपोर्ट सिस्टम में जगह मिलेगी

    वित्त मंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम को बढ़वा देगी सरकार। ई—बस को ट्रांसपोर्ट सिस्टम में जगह मिलेगी।

  • 11:41 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सरकार ने 11.1 लाख करोड़ कैपेक्स का ऐलान किया

    इंफ्रा पर 11.1 फीसदी ज्यादा खर्च किया जाएगा। सरकार ने 11.1 लाख करोड़ कैपेक्स का ऐलान किया। एनर्जी, मिनरल और सीमेंट के लिए 3 नए रेलवे कॉरिडोर बनेंगे।

  • 11:39 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    40 हजार रेलगाड़ी डिब्बों को वंदे भारत में बदला जाएगा

    वित्त मंत्री ने कहा कि रेल यात्रियों की सुविधा के लिए 40 हजार रेलगाड़ी डिब्बों को वंदे भारत की तर्ज पर बदला जाएगा। आर्थिक गलियारा बनाने से ट्रेनों के परिचालन में सुधार भी आएगा। 

  • 11:35 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बढ़ाया गया लखपति दीदी योजना का दायरा

    वित्त मंत्री ने कहा कि देश की 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनी हैं। ये अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं। इन्हें सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही लखपति दीदी योजना के दायरे का लक्ष्य 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ किया गया है। 

  • 11:33 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मछलीपालन को बढ़ावा मिलेगा- वित्त मंत्री

    सी फूड का निर्यात दोगुना हुआ है। जल कृषि उत्पादकता को 3 टन से 5 टन किया जाएगा। रोजगार के 55 लाख अवसरों का सृजन किया जाएगा। 

  • 11:32 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    तिलहन फसलों को बढ़ावा देगी सरकार- वित्त मंत्री

    नैनो यूरिया के बाद अब नैनो डीएपी का प्रयोग भी शुरू किया जाएगा। सरसों, सोयाबीन, मूंगफली आदि के फसलों में अनुसंधान को बढ़ावा दिया जाएगा। इसमें बाजार मूल्य में भी बढ़ोतरी होगी। सरकार 5 एक्वा पार्क खोलेगी।

     

  • 11:29 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सर्वाइकल कैंसर वैक्सीनेशन कराएगी सरकार- वित्त मंत्री

    बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि मिशन सर्वाइकल कैंसर के टीकाकरण को सरकार बढ़ावा देगी। 9 से 14 साल की लड़कियों को मुफ्त में टीका दिया जाएगा। 

     

  • 11:28 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    एक करोड़ घरों को 300 यूनिट सोलर बिजली फ्री- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री ने कहा कि देश के एक करोड़ घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। लोगों को 00 यूनिट सोलर बिजली फ्री में मिलेगी। 

  • 11:27 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    3 करोड़ घर बने, अभी 2 करोड़ और बनाएंगे

    वित्तन मंत्री ने कहा है कि मोदी सरकार के कार्यकाल में पीएम अवास योजना ग्रामीण के तहत 3 करोड़ बनाए गए। इस योजना के तहत अगले 5 साल में 2 करोड़ और अधिक घर बनाएंगे।

  • 11:23 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    हमने महंगाई को अधिक बढ़ने नहीं दिया- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भी सरकार ने महंगाई को अधिक बढ़ने नहीं दिया। टैक्स रिफॉर्म से टैक्स का दायरा बढ़ा। ग्रामीण इलाकों में 70 फीसदी मकान महिलाओं को दिए गए।

     

  • 11:21 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वैश्विक स्तर पर बढ़ी महंगाई हमें भी प्रभावित कर रही

    वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था चिंता बढ़ा रही है। वैश्विक स्तर पर बढ़ी महंगाई और सुस्ती हमें प्रभावित कर रही है।

  • 11:20 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    लोगों की औसत आमदनी 50 फीसदी बढ़ी- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री सीतारमण ने संसद में कहा कि भारत के लोगों की औसत आमदनी 50 फीसदी बढ़ी है। देश में 15 नए AIIMS बनाए गए हैं। 390 नए विश्वविद्यालय बनाए गए हैं।  1361 नई मंडियां जोड़ी गईं हैं। 

  • 11:19 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    महिला आरक्षण, तीन तलाक जैसे मुद्दों का भी जिक्र

    वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार देश की महिलाओं को सशक्त बनाने का काम कर रही है। महिलाओं को मुद्रा योजना से 30 करोड़ का लोन दिया गया। तीन तलाक के खिलाफ कानून लाया गया। महिलाओं को संसद व विधानसभा में आरक्षण दिया गया।

  • 11:16 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    देश में 7 नई IIT, 7 नए IIM बनाए गए

    वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा 1.40 करोड़ युवाओं को स्किल्ड बनाया गया है। देश में 7 नई IIT, 7 नए IIM बनाए गए हैं। 

     

  • 11:16 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    विकास से जनता को फायदा हो रहा है

    वित्त मंत्री ने संसद में कहा कि सरकार द्वारा किए गए विकास से जनता को फायदा हो रहा है। देशभर में 3000 नए आईटीआईआई खोले गए। पीएम मुद्रा योजना से 43 करोड़ रुपये की राशि ऋण में दी गई।

  • 11:15 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    34 लाख करोड़ गरीबों के खाते में ट्रांसफर किए गए- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार ने 34 लाख करोड़ गरीबों के खाते में ट्रांसफर किए गए हैं। पीएम स्वनिधि से 18 लाख वेंडर्स को मदद मिली है। 

  • 11:14 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    2047 तक भारत बनेगा विकसित राष्ट्र- वित्त मंत्री

    बजट भाषण के दौरान लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत साल 2047 तक भारत विकसित राष्ट्र बनेगा। 

  • 11:12 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मोदी सरकार ने किसानों को मजबूत बनाया- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री सीतारमण ने संसद में कहा कि मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि और पीएम फसल योजना से अन्नदता को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया है। सरकार की नीति किसानों के बेहतरी के लिए रही है।

     

  • 11:11 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला

    वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट पेश कते हुए कहा कि हम गरीबों का विकास करने में यकीन करते हैं। पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोगों को मोदी सरकार ने गरीबी से बाहर निकाला।

  • 11:10 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद को खत्म किया- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री सीतारमण ने राजनीति में  भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार का भी जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने देश में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद को खत्म किया। 

     

  • 11:09 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव देखें जा रहे हैं- वित्त मंत्री

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि इस सरकार में देश को नई दिशा और नई उम्मीदें मिलीं हैं। देश में रोजगार के मौके तेजी से बढ़े हैं। अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव देखें जा रहे हैं। 

  • 11:08 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन दे रहे हैं- वित्त मंत्री

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में कहा कि मोदी सरकार ने देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन दिया है। इससे गरीबों को मदद मिली है। 

     

  • 11:07 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सबका साथ, सबका विकास पर काम कर रही है मोदी सरकार- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री सीतारमण अंतरिम बजट पेश कर रही हैं उन्होंने कहा है कि मोदी सरकार सबका साथ, सबका विकास पर काम कर रही है। 10 साल में अर्थव्यवस्था ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। 

  • 10:59 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट सत्र के लिए संसद भवन पहुंचीं सोनिया गांधी

    गुरुवार को पेश होने वाले अंतरिम बजट के सत्र में भाग लेने के लिए कांग्रेस सांसद सोनियां गांधी संसद भवन पहुंच गई हैं। अब से थोड़ी ही देर में बजट सत्र शुरू होगा।  

  • 10:57 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मध्यमवर्ग को मिल सकती है अंतरिम बजट में राहत

    बजट 2024 टैक्स में कुछ छूट देकर भारत के बढ़ते मध्यम वर्ग को खुश कर सकता है। कर स्लैब को और अधिक समायोजित किया जा सकता है और मुद्रास्फीति के दबाव और संबंधित चुनौतियों से जूझ रहे लाखों लोगों को त्वरित राहत प्रदान करने के लिए छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है। अंतरिम बजट में आयकर छूट सीमा बढ़ाने की उम्मीद है।

  • 10:47 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी अंतरिम बजट को मंजूरी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लोकसभा चुनाव से पहले पेश होने वाले अंतरिम बजट को मंजूरी दे दी है। 

  • 10:37 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट से पड़ेगी भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की नींव

    उद्योग जगत को उम्मीद है कि सरकार विकास को जारी रखने और भारत को जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रभावी उपाय करेगी। ऐसे में देश में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ावा देने और इंफ्रा को बढ़ावा देने के लिए कैपिटल एक्सपेंडिचर बढ़ाने से संबंधित घोषणाएं हो सकती हैं। वहीं, नौकरीपेशा वर्ग को कर छूट का तोहफा मिल सकता है। किसानों के लिए भी बड़ी घोषणाएं हो सकती है। महिलाओं पर यह बजट फोकस हो सकता है।

  • 10:29 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मतदाताओं को 'मुफ्त की संस्कृति' से सावधान रहना होगा- केवी सुब्रमण्यम

    केंद्रीय अंतरिम बजट पेश होने से पहले, आईएमएफ के कार्यकारी निदेशक और भारत सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम ने कहा कि भारत आर्थिक रूप से अच्छी स्थिति में है लेकिन हमें इसे जारी रखना होगा। हमें विनिर्माण क्षेत्र में किए गए सुधारों को और मजबूत करना होगा। बिजली क्षेत्र में निवेश और सब्सिडी पर ध्यान केंद्रित करना होगा। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को 'मुफ्त की संस्कृति' से सावधान रहना होगा जो कुछ राज्यों में देखे गए हैं। यह अर्थव्यवस्था के लिए बहुत कुछ नहीं करता।

  • 10:26 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वित्त मंत्री और राष्ट्रपति के मुलाकात की तस्वीरें सामने आईं

    केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड और पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने केंद्रीय बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की।

     

     

  • 10:15 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    देश के विकास के लिए होगा बजट- राव इंद्रजीत सिंह

    गुरुवार को पेश होने वाले बजट पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने भी बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि आज का बजट प्रगतिशील और देश के विकास के लिए होगा।

  • 10:12 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    यह एक महत्वपूर्ण दिन है- केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल

    बजट सत्र में भाग लेने के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी संसद भवन पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण दिन है। सरकार अंतरिम बजट पेश करने के लिए तैयार है। 

  • 10:09 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    संसद भवन में हो रही केंद्रीय कैबिनेट की बैठक

    अंतरिम बजट को पेश करने से पहले संसद भवन में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है। इसके कुछ देर बाद निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पेश करेंगी। 

  • 10:02 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    संसद भवन पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, बस थोड़ी देर में आएगा बजट

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद भवन कॉम्प्लेक्स पहुंच गई हैं। वह पहले कैबिनेटच के साथ बैठक करेंगी। इसके थोड़ी देर बाद बजट पेश होगा।

  • 9:56 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    किसानों ने भी अंतरिम बजट में राहत की उम्मीद जताई है

    गुरुवार को पेश हो रहे बजट से किसानों को काफी उम्मीदें हैं। जबलपुर के एक किसान ने कहा है कि यहां बहुत सारे किसान मटर का उत्पादन कर रहे हैं, हालांकि, उन्हें पर्याप्त बिक्री राशि नहीं मिलती है। हमें उम्मीद है कि सरकार उन्हें अपनी उपज बेचने के लिए सही बाजार उपलब्ध कराएगी।

  • 9:49 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट पर टिकी हैं शेयर बाजार के निवेशकों की निगाहें

    गुरुवार को शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है। आज अंतरिम बजट पेश होने जा रहा है ऐसे में आज शेयर बाजार के निवेशकों की निगाहें वित्त मंत्री के अंतरिम  बजट भाषण पर रहने वाली हैं।

  • 9:45 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    संसद में पहुंचीं अंतरिम बजट की कॉपी

    अंतरिम बजट की कॉपियां ट्रक की मदद से संसद में पहुंच गई हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना लगातार छठवां बजट पेश करेंगी। 

  • 9:30 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट से पहले ऑटो सेक्टर भी बढ़त पर

    अंतरिम बजट के दिन सेंसेक्स बढ़त के साथ तो खुला ही है। साथ ही ऑटो सेक्टर भी फिलहाल बढ़त पर चल रहा है।

  • 9:19 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट से पहले शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत

    बजट से पहले भारतीय शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसक्स गुरुवार को 246 अंक की बढ़त के साथ 71,998.78 पर खुला। इसने खुलते ही 72,000 का आंकड़ा टच किया है।

  • 9:16 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वित्त मंत्रालय से निकलीं निर्मला सीतारमण

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 'बही-खाता' लेकर वित्त मंत्रालय से निकल गई हैं। 

  • 9:09 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    2023 में इनकम टैक्स स्लैब हुआ था बदलाव

    पिछले वर्ष सरकारी की ओर से आम आदमी को राहत देते हुए नई टैक्स रिजीम के तहत इनकम टैक्स छूट को बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया गया था। साथ ही 50,000 की स्टैडर्ड डिडक्शन दिया है। इसके बाद सैलरी पाने वाले लोगों को 7.50 लाख रुपये तक की आय नई टैक्स रिजीम के तहत टैक्स फ्री हो गई है। 

  • 9:02 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पर्सनल इनकम टैक्स छूट को बढ़ाने की हो रही मांग

    Saas कंपनी कोर इंटीग्रा के प्रबंध निदेशक, महेश कृष्णमूर्ति का कहना है कि 2024 में चुनाव होने हैं। इस वजह से नौकरीपेशा लोगों को बजट से काफी उम्मीदें हैं। कई लोगों का कहना है कि सरकार की ओर से इस बजट में पर्सनल इनकम टैक्स छूट को बढ़ना चाहिए। बेसिक टैक्स छूट को बढ़ाकर 5 लाख तक कर देना बेहतर होगा। वहीं, इनकम टैक्स स्लैब को और आसान बनाकर 10 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 30 प्रतिशत कर देना चाहिए। 

     

  • 8:53 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वित्त मंत्रालय पहुंची निर्मला सीतारमण, कुछ घंटे में पेश होगा बजट

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने आवास से निकलकर वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं। वह आज गुरुवार को अंतरिम बजट पेश करेंगी।

  • 8:39 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट में वित्तीय संस्थानों से 70,000 करोड़ रुपये के लाभांश का लक्ष्य

    सरकार अगले वित्त वर्ष में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और वित्तीय संस्थानों से लाभांश के तौर पर लगभग 70,000 करोड़ रुपये प्राप्त करने की उम्मीद कर रही है। चालू वित्त वर्ष में आरबीआई से मिले अच्छे लाभांश के बाद यह उम्मीद की जा रही है। 

  • 8:36 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट से पहले विपक्ष के 14 सदस्यों का निलंबन रद्द

    विपक्ष के 14 निलंबित सांसदों का निलंबन रद्द कर दिया गया है और अब वे बुधवार से आरंभ हो रहे बजट सत्र में भाग ले सकेंगे। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इन्हें शीतकालीन सत्र के दौरान निलंबित करने के साथ ही उनके मामले को विशेषाधिकार समितियों के पास भेज दिया गया था। जिन विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द हुआ है उनमें 11 राज्यसभा और तीन लोकसभा के हैं। 

  • 8:30 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट पर मध्यम वर्ग, किसान, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की नजर

    अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मध्यम वर्ग, किसानों और श्रमिकों को काफी उम्मीदें हैं। पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का मानना था कि लोकसभा चुनाव से पहले पेश होने वाला अंतरिम बजट, सत्ता में मौजूद पार्टी के लिए मुफ्त एवं लोकलुभावन योजनाओं के जरिये मतदाताओं को आकर्षित करने का एक मौका होता है। 

  • 8:25 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बुजुर्गों से जुड़े गैर-सरकारी संगठनों की सरकार से बजट में अधिक समावेशी उपायों की मांग

    आयुष्मान भारत योजना में सभी बुजुर्गों को जोड़ने से लेकर ऑनलाइन परामर्श सेवाओं तक, बुजुर्गों के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों ने सरकार से आगामी बजट में और अधिक समावेशी उपायों की मांग की है।

  • 8:23 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    स्टील मैन्युफैक्चरर्स को उम्मीद, बजट में बुनियादी ढांचा खर्च और आयात रोकने के होंगे उपाय

    इस्पात निर्माताओं को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2024-25 के आम बजट में बुनियादी ढांचे पर खर्च, घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और बढ़ते आयात को रोकने के उपाय किए जाएंगे। वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 10 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय की घोषणा की थी।

  • 8:11 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    5 पूर्ण बजट पेश करने वाली पहली महिला वित्त मंत्री हैं निर्मला सीतारमण

    निर्मला सीतारमण पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं, जो जुलाई 2019 से 5 पूर्ण बजट पेश कर चुकी हैं और बृहस्पतिवार को वह अंतरिम बजट पेश करेंगी। सीतारमण एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करने के साथ, मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी. चिदंबरम और यशवंत सिन्हा जैसे पूर्व वित्त मंत्रियों के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ देंगी। इन नेताओं ने लगातार 5 बजट पेश किये थे।

  • 8:09 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बजट पेश करते ही मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगी सीतारमण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह लगातार छठा बजट है। आज बजट को पेश करते ही वह लगातार 5 पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश करने के मोरारजी देसाई के नाम दर्ज रिकॉर्ड की बराबरी करेंगी।

  • 7:56 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कांग्रेस उठाएगी बेरोजगारी और मणिपुर के मुद्दे

    कांग्रेस ने बुधवार को फैसला किया कि वह संसद के बजट सत्र में महंगाई, बेरोजगारी और मणिपुर समेत विभिन्न मुद्दों को उठाने का प्रयास करेगी। कांग्रेस पार्टी की संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस के संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक में बजट सत्र में उठाये जाने वाले विषयों और रणनीति पर चर्चा की गई। 

     

  • 7:49 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट का दस्तावेज भी मिलेगा

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का भाषण समाप्त होने के बाद यूनियन बजट मोबाइल ऐप पर जाकर आसानी से बजट दस्तावेज को डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप आसानी से गूगल प्ले और एपल प्ले स्टोर पर मौजूद है। 

  • 7:39 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट से कैपिटल गुड्स सेक्टर की उम्मीद

    इंडस्ट्री को उम्मीद है कि बजट 2024 में सरकार रेलवे आदि पर पूंजीगत खर्च जारी रखेगी। इलेक्ट्रिक प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए भी कोई स्कीम ला सकती है, जिसका फायदा कैपिटल गुड्स सेक्टर को होगा। 

     

  • 7:36 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    रेलवे, इन्फ्रास्ट्रक्चर पर दिखेगा बजट का असर

    पावर, यूटिलिटीज और रिन्यूएबल पर सरकार अतिरिक्त खर्च बढ़ा सकती है। इसका असर रेलवे, इन्फ्रास्ट्रक्चर और कैपिटल गूड्स सेक्टर पर देखने को मिल सकता है। वहीं, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में अधिक खर्च का फायदा एफएमसीजी और ऑटो से सेक्टर से जुड़ी कंपनियों को होगा। 

     

  • 7:27 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट से देश के कई सेक्टरों को होगा फायदा

    एक्सिस सिक्योरिटीज की ओर से आने वाले बजट को लेकर निवेशकों के लिए आउटलुक जारी किया गया है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि इस बार के बजट में पूंजीगत व्यय पर सभी का फोकस होगा। ग्रामीण अर्थव्यवस्था में खर्च बढ़ने की संभावना है। 

     

  • 7:17 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पूर्ण बजट की दिशा तय करेगा अंतरिम बजट

    पीएम ने कहा कि वित्त मंत्री दिशानिर्देशक बातें लेकर के बजट पेश करेंगी। उन्होंने कहा, 'हम चुनावों के बाद पूर्ण बजट लेकर आएंगे।' पीएम को भरोसा है कि आने वाले आम चुनाव में उनकी पार्टी ही सत्ता में बनी रह सकती है। 

  • 7:07 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    महिलाओं पर फोकस रह सकता है बजट

    पीएम ने अपने संबोधन में महिलाओं का काफी जिक्र किया है। इससे ऐसा लग रहा है कि अंतरिम बजट में महिलाओं पर बड़ा फोकस रह सकता है। महिला वर्ग देश की एक बड़ी आबादी है। चुनावों को देखते हुए भी सरकार महिलाओं को फोकस में रख सकती है।

  • 6:53 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बजट कहां देख सकते हैं लाइव?

    सरकार द्वारा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण की लाइव स्ट्रीमिंग संसद टीवी और डीडी न्यूज के चैनल पर की जाएगी। इसके साथ ही प्रेस इन्फॉरमेशन ब्यूरो (पीआईबी) की वेबसाइट पर लाइब पढ़ और  यूट्यूब चैनल पर लाइव देख सकते हैं। 

    इसके अलावा इंडिया टीवी पर भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण का प्रसारण किया जाएगा। साथ ही इंडिया टीवी की वेबसाइट पर आकर आप बजट लाइव पढ़ सकते हैं। 

  • 6:53 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    क्या होगी बजट की प्रक्रिया?

    लोकसभा में बजट पेश होने के बाद सरकार इसे पास करती है। फिर राज्यसभा में भी इसे सरकार द्वारा पास कराया जाता है।

  • 6:45 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    जनता को बजट से उम्मीदें

    अंतरिम बजट होने के बाद भी इससे काफी उम्मीद की जा रही है। बजट में सरकार द्वारा आम जनता के हितों से जुड़े ऐलान पर सभी की निगाहें होंगी। 

  • 6:40 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    11 बजे पेश होगा बजट

    वित्त वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट गुरुवार (1 फरवरी) को लोकसभा में सुबह 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किया जाएगा। लोकसभा में बजट पेश होने के बाद सरकार इसे पास करती है। फिर राज्यसभा में भी इसे सरकार द्वारा पास कराया जाता है।

  • 6:34 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट

    संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू हो गया है और 9 फरवरी को समाप्त होगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा।

  • 6:33 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    क्यों कहा जा रहा है अंतरिम बजट?

    देश में चुनावी साल में दो बार बजट पेश किया जाता है। पहला चुनाव से पहले और दूसरा चुनाव के बाद नई सरकार गठन होने के पश्चात। पहले वाले बजट को अंतरिम बजट और दूसरे वाले को आम बजट की संज्ञा दी जाती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement