Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. तेजी से घट रहा विदेशों में जमा कालाधन! स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक ने किया बड़ा खुलासा

तेजी से घट रहा विदेशों में जमा कालाधन! स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक ने किया बड़ा खुलासा

Central Bank of Switzerland: वर्ष 2021 में स्विस बैंकों में रखी हुई भारत के निवासियों एवं कंपनियों की राशि सात साल के उच्च स्तर 60.2 करोड़ फ्रैंक पर थी। अब स्थिति बदल गई है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 23, 2023 6:15 IST
Central Bank of Switzerland- India TV Paisa
Photo:FILE Central Bank of Switzerland

Central Bank of Switzerland: स्विस बैंकों में रखी हुई भारत के निवासियों एवं कंपनियों की राशि पिछले साल 11 प्रतिशत घटकर 3.42 अरब स्विस फ्रैंक (करीब 30,000 करोड़ रुपये) रह गई। स्विस केंद्रीय बैंक एसएनबी के आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2022 में स्विस बैंकों में रखा गया भारतीय ग्राहकों के कुल कोष में भारी गिरावट आई है। इसके एक साल पहले 2021 में स्विस बैंकों में भारतीय ग्राहकों ने 3.83 अरब स्विस फ्रैंक की राशि रखी थी जो 14 वर्षों का उच्च स्तर था। इसके अलावा पिछले साल स्विस बैंकों में भारतीयों की तरफ से जमा की जाने वाली राशि भी करीब 34 प्रतिशत घटकर 39.4 करोड़ फ्रैंक रह गई। इसके पहले वर्ष 2021 में यह सात साल के उच्च स्तर 60.2 करोड़ फ्रैंक पर थी। 

स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक ने दी जानकारी

स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) को स्विट्जरलैंड के बैंकों की तरफ से दी गई सूचनाओं के आधार पर जारी आंकड़ों में भारतीय खाताधारकों की तरफ से जमा किए गए कथित काले धन का कोई जिक्र नहीं है। इन आंकड़ों में स्विस बैंकों में किसी तीसरे देश से संबंधित फर्म के नाम पर जमा राशि भी शामिल नहीं है। एसएनबी के मुताबिक, वर्ष 2022 के अंत में स्विस बैंकों की भारतीय ग्राहकों के प्रति कुल देनदारी 342.4 करोड़ स्विस फ्रैंक थी। इनमें से 39.4 करोड़ स्विस फ्रैंक जमाओं के तौर पर थी जबकि 110 करोड़ फ्रैंक अन्य बैंकों के माध्यम से स्विस बैंकों के पास पहुंचे थे। इनके अलावा जिम्मेदार व्यक्तियों या ट्रस्ट के जरिये 2.4 करोड़ फ्रैंक रखे गए थे जबकि 189.6 करोड़ फ्रैंक ग्राहकों की तरफ से बॉन्ड, प्रतिभूति एवं अन्य वित्तीय साधनों के रूप में बैंकों के पास रखे गए थे। 

पिछले साल स्विस बैंकों के पास चार समूहों में रखी गई भारतीयों की संपत्ति में से सिर्फ जिम्मेदार लोग एवं ट्रस्ट वाले खंड में ही बढ़ोतरी देखी गई। अन्य तीनों खंडों- जमाओं, अन्य बैंकों के माध्यम से रखी गई और बॉन्ड एवं प्रतिभूति के खंड में गिरावट ही दर्ज की गई। स्विस बैंकों में भारतीयों की तरफ से रखी गई कुल राशि वर्ष 2006 में 6.5 अरब फ्रैंक के रिकॉर्ड स्तर पर थी जिसके बाद से इसमें कमोबेश गिरावट ही आई है। इस दौरान सिर्फ 2011, 2013, 2017, 2020 और 2021 में ही स्विस बैंकों के पास रखी भारतीय ग्राहकों की राशि में बढ़ोतरी हुई थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement