Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दिग्गज IT कंपनी Wipro के CEO ने दिया इस्तीफा, जानिए अब कौन संभालेगा कंपनी की कमान

दिग्गज IT कंपनी Wipro के CEO ने दिया इस्तीफा, जानिए अब कौन संभालेगा कंपनी की कमान

Wipro CEO : थिएरी डेलापोर्टे पिछले चार वर्षों से विप्रो में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन का नेतृत्व करने के बाद अपना पद छोड़ रहे है। श्रीनिवास पल्लिया 7 अप्रैल से सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर का पद संभालेंगे।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 06, 2024 22:28 IST
Wipro ceo- India TV Paisa
Photo:REUTERS Wipro ceo

भारत की प्रमुख इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी विप्रो (Wipro) ने शनिवार को कहा कि उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) थिएरी डेलापोर्टे (Thierry Delaporte) ने इस्तीफा दे दिया है। कंपनी ने बताया कि उनके स्थान पर श्रीनिवास पल्लिया (Srinivas Pallia) को नया सीईओ बनाया गया है। उनकी नियुक्ति सात अप्रैल से पांच वर्षों के लिए प्रभावी है। कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि विप्रो के बोर्ड ने छह अप्रैल, 2024 को डेलापोर्टे के इस्तीफे पर विचार किया और उन्हें 31 मई, 2024 को कंपनी के कामकाज से मुक्त कर दिया जाएगा। विप्रो ने बताया कि पल्लिया की नियुक्ति के लिए शेयरधारकों और केंद्र सरकार से जरूरी मंजूरियां ली जानी हैं। 

रिशद प्रेमजी ने डेलापोर्टे की सर्विस के लिए जताया आभार

कंपनी ने बताया कि थिएरी डेलापोर्टे पिछले चार वर्षों से विप्रो में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन का नेतृत्व करने के बाद अपना पद छोड़ रहे है। श्रीनिवास पल्लिया 7 अप्रैल से सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर का पद संभालेंगे। विप्रो के चेयरमैन रिशद प्रेमजी ने कहा कि वे विप्रो में उनके नेतृत्व के लिए थियरी का आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने जो बदलाव लागू किए हैं उसने कंपनी के भविष्य को बेहतर स्थिति में ला दिया है। डेलापोर्ट ने 6 जुलाई 2020 को विप्रो जॉइन की थी।

  
कौन हैं श्रीनिवास पल्लिया?

विप्रो के नए सीईओ श्रीनिवास पल्लिया पहले कंपनी के अमेरिका 1 एरिया के सीईओ थे। वे 7 अप्रैल से 5 साल के लिए विप्रो के नए सीईओ और एमडी का पद संभालेंगे। श्रीनिवास पल्लिया साल 1992 में विप्रो में शामिल हुए थे। श्रीनिवास ने विप्रो की कंज्यूमर बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष और बिजनेस एप्लीकेशन सर्विसेज के ग्लोबल हेड सहित कई नेतृत्व पदों पर काम किया है।

विप्रो का शेयर

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर आईटी कंपनी विप्रो का शेयर (Wipro Share Price) शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुआ था। यह 0.47 फीसदी या 2.30 रुपये की गिरावट के साथ 485.20 रुपये पर बंद हुआ। इस शेयर का 52 वीक हाई 546.10 रुपये है। वहीं, 52 वीक लो 351.85 रुपये है। बीएसई पर कंपनी का मार्केट कैप शुक्रवार को 2,53,523.71 करोड़ रुपये पर बंद हुआ था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement