Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gold Price Today: दिवाली के बाद सोने की कीमतों में आया बदलाव, जानें आज कितने हैं दाम

Gold Price Today: दिवाली के बाद सोने की कीमतों में आया बदलाव, जानें आज कितने हैं दाम

सोने के साथ ही चांदी की कीमतों में भी मामूली उछाल देखने को मिला है। आज 1 किलोग्राम चांदी की कीमत 58000 रुपये से बढ़कर 58100 रुपये हो गई है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 26, 2022 11:33 IST
 सोने की कीमतों में आया...- India TV Paisa
Photo:FILE सोने की कीमतों में आया बदलाव

Gold Price Today: सोने की खरीदारी को लेकर सबसे शुभ दिनों में से एक धनतेरस और दिवाली के मौके पर सोने और चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में बदलाव आया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में जारी कीमतों की उठापटक का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है। बुधवार 26 अक्टूबर को सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। 

सोने चांदी की कीमतों की जानकारी देने वाली वेबसाइट गुडरिटर्न के अनुसार बुधवार को दिल्ली में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत में 150 रुपये का उछाल देखने को मिला है। जिसके बाद इसकी कीमत 46850 रुपये से बढ़कर 47000 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। वहीं 24 कैरेट के सोने के दाम 170 रुपये बढ़ गए हैं और बुधवार को कीमतें 51110 रुपये से बढ़कर 51280 रुपये पर पहुंच गई हैं। 

चांदी में 100 रुपये का उछाल

सोने के साथ ही चांदी की कीमतों में भी मामूली उछाल देखने को मिला है। आज 1 किलोग्राम चांदी की कीमत 58000 रुपये से बढ़कर 58100 रुपये हो गई है। हालांकि दक्षिण भारत के राज्यों में चांदी की कीमत दिल्ली या उत्तर भारत के राज्यों से ज्यादा है। चेन्नई या हैदराबाद के बाजारों में चांदी के भाव 64000 रुपये प्रति किलो हैं।

गहने बनवाने में 22 कैरेट सोना ही क्यों

आमतौर पर 24 कैरेट के सोने को सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से जेवर नहीं बनाए जा सकते हैं क्योंकि ये बेहद मुलायम होते हैं। इसलिए जेवर या आभूषण बनाने में ज्यादातर 22 कैरेट गोल्ड का ही प्रयोग किया जाता है।

ग्राहक खरीददारी के समय रखें इन बातों का ध्यान

सोना खरीदते समय ग्राहकों कों कई जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। इस दौरान सोने की गुणवत्ता का ध्यान बहुत जरूरी है। अब देश भर में हॉलमार्किंग लागू है, ऐसे में कस्टमर को हॉलमार्क का निशान देखकर ही सोने की खरीदारी करनी चाहिए। सभी कैरेट का हॉलमार्क नंबर अलग होता है। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement