Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गूगल ने सरकार की इस नीति पर दी चेतावनी, कहा- नुकसान उठाने के लिए तैयार रहे भारत

गूगल ने सरकार की इस नीति पर दी चेतावनी, कहा- नुकसान उठाने के लिए तैयार रहे भारत

गूगल के इस बयान को अलग नजरिए से देखा जा रहा है। एक तरफ सरकार के साथ मिल कर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई काम करने की बात कर रहे हैं तो वहीं दूसरे तरफ कंपनी के द्वारा सरकार को चेतावनी दी जा रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 14, 2023 11:44 IST
गूगल ने सरकार की इस नीति पर दी चेतावनी- India TV Paisa
Photo:INDIA TV गूगल ने सरकार की इस नीति पर दी चेतावनी

एक तरफ गूगल के सीईओ संदर पिचाई भारत में निवेश करने को लेकर अलग-अलग वादे कर रहे हैं। भारत को टेक्नोलॉजी का भविष्य बता रहे हैं, वहीं दूसरे तरफ गूगल भारत के डिजिटलीकरण के नुकसान को लेकर भारत सरकार को चेतावनी दे रहा है। 

जुर्माना लगाने के चलते सरकार पर साधा निशाना

गूगल ने प्रतिस्पर्धा नियामक के उस पर अपनी मजबूत स्थिति के कथित दुरूपयोग के लिए जुर्माना लगाने पर निशाना साधा है और कहा है कि इससे भारत में डिजिटलीकरण को नुकसान पहुंचेगा तथा कीमतें बढ़ेंगी। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने गूगल पर कुल 2,200 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया था। 

देश को नए विकल्प तलाशने की जरूरत

अंतरिम राहत पाने में विफल रहने पर अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी ने एक ब्लॉग में लिखा है कि यह आदेश देश में डिजिटल परिवेश को नुकसान पहुंचाएगा। इसमें कहा गया है कि भारत एक ऐसे मोड़ पर है, जहां टेक्नोलॉजी को लेकर आने वाली समस्याओं को कम करने के लिए नए विकल्प तलाशना है।  ऐसे समय में जब भारत की केवल आधी आबादी ही डिजिटल रूप से जुड़ी हुई है, सीसीआई के आदेश में दिए गए निर्देशों से देश के डिजिटलीकरण में तेजी लाने वाले परिवेश पर हमला हुआ है।

दो बार लगा जुर्माना

कंपनी ने साथ ही कहा कि वह आदेशों के खिलाफ अपील कर रही है। सीसीआई ने अक्टूबर में एक सप्ताह से भी कम समय में पारित दो आदेशों के माध्यम से गूगल पर 2,200 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया था। नियामक ने 20 अक्टूबर को एंड्रॉयड मोबाइल उपकरणों के संबंध में कई बाजारों में मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। इसके बाद 25 अक्टूबर को सीसीआई ने ‘प्ले स्टोर’ नीतियों में मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए गूगल पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement