Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. मुनाफावसूली ने बाजार का मूड खराब किया, हरे में खुला और लाल में बंद, सेंसेक्स 188 अंक लुढ़का

मुनाफावसूली ने बाजार का मूड खराब किया, हरे में खुला और लाल में बंद, सेंसेक्स 188 अंक लुढ़का

आपको बता दें कि कारोबारा के दौरान निफ्टी ने सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ। वहीं, सेंसेक्स अपने उच्चतम स्तर के करीब पहुंचा।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 30, 2024 17:09 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार में आखिरी घंटे में मुनाफावसूली हावी होने से मंगलवार को हरे में खुलने के बाद लाल निशान में भारतीय शेयर बाजार बंद हुए। बीएसई सेंसेक्स 188.50 अंक टूटकर 74,482.78 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 57.10 अंक गिरकर 22,586.30 अंक पर बंद हुआ। आज के कारोबार में बैंकिंग और ऑटो शेयरों में अच्छी तेजी रही। महिंद्रा के स्टॉक में करीब 5 फीसदी की शानदार तेजी रही। वहीं, आईटी, एफएमसीजी, मेटल आदि में गिरावट रही। 

आपको बता दें कि कारोबारा के दौरान निफ्टी ने सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ। वहीं, सेंसेक्स अपने उच्चतम स्तर के करीब पहुंचा। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख और विदेशी संस्थागत निवेशकों की ताजा लिवाली के चलते एनएसई निफ्टी मंगलवार को सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी दोपहर के कारोबार में 136.35 अंक बढ़कर 22,779.75 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर था। दूसरी ओर 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 230.75 अंक यानी 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ 74,902.03 पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी के 50 शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, पावर ग्रिड और हीरो मोटोकॉर्प उल्लेखनीय रूप से बढ़त में रहे। एक समय सेंसेक्स 75 हजार के पार भी निकला। 

इन कंपनियों के शेयरों में रही गिरावट 

सेंसेक्स के समूह में शामिल कंपनियों में से टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, लार्सन एंड टुब्रो और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई। इसके उलट महिंद्रा एंड महिंद्रा, पावर ग्रिड, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक और मारुति में तेजी का रुख रहा। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट निचले स्तर पर बंद हुआ। यूरोप के अधिकांश बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार सोमवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे। 

मुनाफावसूली के चलते लुढ़का बाजार

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.21 प्रतिशत चढ़कर 88.59 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले वैश्विक बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। ऐसा लगता है कि बाजार ने पहले से ही निकट अवधि में ब्याज दर में कटौती की संभावना को कम मान लिया है। पिछले कुछ दिनों में आई तेजी के बाद मुनाफावसूली का जोर रहा।" 

बुधवार को शेयर बाजार बंद रहेगा

विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) लगातार बिकवाली के बाद सोमवार को खरीदार बन गए। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने 169.09 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की। सेंसेक्स सोमवार को 941.12 अंक उछलकर 74,671.28 अंक पर पहुंच गया था जबकि निफ्टी 223.45 अंक बढ़कर 22,643.40 अंक पर बंद हुआ था। बुधवार को महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर घरेलू शेयर बाजारों में कारोबार बंद रहेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement