Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LIC IPO Listing Today: खरीदें, बेचें या होल्ड करें, अपने सभी सवालों के जवाब यहां जानिए

LIC IPO Listing Today: खरीदें, बेचें या होल्ड करें, अपने सभी सवालों के जवाब यहां जानिए

जानकारों का कहना है कि एलआईसी आईपीओ में बंपर लिस्टिंग गेन की उम्मीद बिल्कुल न करें। इसे लंबी अवधि के निवेश के तौर पर देखना चाहिए।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 17, 2022 8:51 IST
LIC IPO- India TV Paisa
Photo:FILE

LIC IPO

LIC IPO Listing Today: लंबे इंतजार के बाद आज एलआईसी का आईपीओ बाजार में सूचीबद्ध होगा। एलआईसी के आईपीओ को लेकर जीवन बीमा कंपनी के पॉलिसी होल्डर और रिटेल निवेशकों में जबरदस्त क्रेज है। ऐसा इसलिए कि सबसे ज्यादा निवेश इन्ही दो कैटेगरी के निवेशकों ने किया है। ऐसे में सवाल उठता है कि अगर आईपीओ प्राइस बैंड 902 से लेकर 949 रुपये के नीचे लिस्ट होता है तो IPO में पैसा लगाए निवेशक क्या करें? क्या वो बेंच दें या होल्ड करें? अगर, आप नए निवेशक हैं तो क्या एलआईसी के शेयर में पैसा लगाना मुनाफे का सौदा होगा? इस तरह के सभी सवालों के जवाब हम दे रहे हैं? 

आईपीओ को लेकर ग्रे मार्केट में क्या संकेत 

ग्रे मार्केट में एलआईसी के आईपीओ का प्रीमियम सोमवार को सुधार हुआ था। आईपीओ वॉच के मुताबिक, अनऑफिशियल मार्केट में एलआईसी के शेयर 12 रुपये की छूट पर कारोबार कर रहे थे। सप्ताहांत के दौरान एलआईसी का गैर-सूचीबद्ध शेयर 15-20 रुपये की छूट पर कारोबार कर रहा था। निगेटिव ग्रे मार्केट प्रीमियम संकेत करता है कि LIC के स्टॉक प्राइस बैंड के कुछ नीचे लिस्ट हो सकते हैं। 

क्या कहते हैं बाजार विशेषज्ञ 

वैश्विक समेत भारतीय बाजार में उथल-पुथल को देखते हुए बाजार विशेषज्ञों ने एलआईसी आईपीओ की लिस्टिंग नीचे होने की आशंका जताई है। विशेषज्ञों का कहना है कि  घरेलू और वैश्विक इक्विटी बाजार में मौजूदा बिकवाली, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद भू-राजनीतिक चिंताओं, बढ़ी महंगाई के चलते मेगा एलआईसी आईपीओ को लेकर उत्साह को कम कर दिया है। ऐसे में एलआईसी की लिस्टिंग 7 फीसदी डिस्काउंट या 3 फीसदी प्रीमियम के बीच हो सकती है। 

पॉलिसी होल्डर और रिटेल निवेशक क्या करें 

जानकारों का कहना है कि एलआईसी आईपीओ में बंपर लिस्टिंग गेन की उम्मीद बिल्कुल न करें। इसे लंबी अवधि के निवेश के तौर पर देखना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना हैकि एलआईसी पॉलिसीधारकों और रिटेल निवेशकों को लंबी अवधि के लिए शेयर रखना चाहिए क्योंकि कंपनी का मूल्यांकन तुलनात्मक रूप से आकर्षक है। यानी लंबी अवधि में निवेशकों को शानदार रिटर्न मिल सकता है। 

नीचे लिस्टिंग पर खरीदना फायदे का सौदा 

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर एलआईसी के शेयर की लिस्टिंग 1000 रुपये से नीचे होती है तो इसमें निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है। हालांकि, यह निवेश लंबी  अवधि के लिए सोच कर करना होगा। वहीं, अगर आईपीओ 10 फीसदी से ज्यादा प्रीमियम पर लिस्ट होता है तो निवेशक लिस्टिंग गेन लेकर निकल सकते हैं। उनको फिर इसमें एंट्री करने का मौका मिल जाएगा। 

आईपीओ को 2.95 गुना अभिदान मिला था 

एलआईसी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को 2.95 गुना अभिदान मिला। इस तरह सरकार करीब 21,000 करोड़ रुपये जुटाने में सफल रही। एलआईसी के आईपीओ के तहत 16,20,78,067 शेयरों की पेशकश की गई थी। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, इन शेयरों के लिए निवेशकों की तरफ से 47,83,25,760 बोलियां लगाई गईं। पात्र संस्थागत खरीदार (क्यूआईबी) श्रेणी के शेयरों को 2.83 गुना अभिदान मिला। इस श्रेणी के लिए आरक्षित 3.95 करोड़ शेयरों के लिए 11.20 करोड़ बोलियां लगाई गईं। गैर-संस्थागत निवेशक (एनआईआई) श्रेणी के तहत 2,96,48,427 शेयरों की पेशकश की गई थी जिनके लिए 8,61,93,060 बोलियां लगाई गईं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement