Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पैसों की जरूरत है तो म्यूचुअल फंड से झटपट लें लोन, जियोजित ने शुरू की स्कीम

पैसों की जरूरत है तो म्यूचुअल फंड से झटपट लें लोन, जियोजित ने शुरू की स्कीम

निवेशक बिना किसी प्रीपेमेंट या फोरक्लोजर चार्ज के अपने लोन का भुगतान कर सकते हैं। निवेशक द्वारा खर्च की गई रकम पर लोन की अवधि का ही ब्याज लिया जाएगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 04, 2023 17:46 IST
म्यूचुअल फंड - India TV Paisa
Photo:FILE म्यूचुअल फंड

देश में म्यूचुअल फंड निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। अधिकांश निवेशक अपने भविष्य को सिक्योर करने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। हालांकि, बीच में जब पैसे की जरूरत आती है तो वह पर्सनल लोन का सहारा लेते हैं जो काफी महंगा पड़ता है। वे महंगे लोन लेने से बच सकते हैं। वह म्यूचुअल फंड से लोन ले सकते हैं। यह लोन पर्सनल लोन के मुकाबले काफी सस्ता भी होता है और आसानी से मिल भी जाता है। इसी जरूरत को समझते हुए देश की अग्रणी इंवेस्टमेंट सर्विसेज कंपनियों में से एक जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज की सहायक कंपनी और एनबीएफसी जियोजित क्रेडिट्स (Geojit Credits) ने ‘म्यूचुअल फंड के बदले लोन’ (लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड) की शुरुआत किया है। निवेशक पूरी तरह से डिजिटल तरीके से काफी कम समय में बिना किसी परेशानी के 10 हजार रुपये से ज्यादा रकम का लोन ले सकते हैं।

किसी भी समय लोन ले सकते हैं निवेशक

लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड्स के जरिए निवेशक अपने म्यूचुअल फंड निवेश को गिरवी रखकर कुछ समय की अपनी लिक्विडिटी से जुड़ी जरूरत पूरी करने के लिए जियोजित ऑनलाइन क्रेडिट्स फैसिलिटी के जरिए तत्काल फंड जुटा सकते हैं। निवेशक घर बैठे अपनी सुविधा के अनुसार म्यूचुअल फंड्स के बदले लोन ले सकते हैं और तत्काल डिस्बर्सल पा सकते हैं। म्यूचुअल फंड्स का स्वामित्व निवेशकों के पास ही रहेगा और वे उन पर रिटर्न प्राप्त करना जारी रखेंगे लेकिन लोन चुकाए बिना उन्हें रिडीम नहीं कर पाएंगे। निवेशक किसी भी समय लोन ले सकते हैं और लोन की राशि कुछ घंटों के भीतर उनके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगी। निवेशक बिना किसी प्रीपेमेंट या फोरक्लोजर चार्ज के अपने लोन का भुगतान कर सकते हैं। निवेशक द्वारा खर्च की गई रकम पर लोन की अवधि का ही ब्याज लिया जाएगा।

डिजिटल ट्रांजैक्शन का विस्तार तेजी से हो रहा

एलएएमएफ के लॉन्च के बारे में जियोजित क्रेडिट्स के बिजनेस हेड बेजॉय अंथ्रापर ने कहा, “थोड़े समय के लिए रुपयों की जरूरत बढ़ रही है क्योंकि मांग रफ्तार पकड़ रही है और डिजिटल ट्रांजैक्शन का विस्तार तेजी से हो रहा है। लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड जैसे हमारे नए डिजिटल प्रोडक्ट से निवेशकों को बड़ी मदद मिलेगी जो अपनी लंबी अवधि की धन सृजन एवं निवेश से जुड़ी योजना के तहत म्यूचुअल फंड्स को रिडीम किए बगैर प्रतिस्पर्धी दरों पर लोन ले सकते हैं।”

सिर्फ 6.65% से लेकर 7.30% ब्याज पर लोन

आप म्यूचुअल फंड की एवज में बैंक से 6.65% से लेकर 7.30% ब्याज पर लोन ले सकते हैं। वहीं, अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं तो कम से कम आपको 12% से 15% फीसदी की दर से ब्याज चुकाना होगा। म्यूचुअल फंड की एवज में आप 2 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये का लोन ले सकते हैं। जब आप बैंक में लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक आपके म्यूचुअल फंड यूनिट की वैल्यू की गणना करने के बाद लोन की रकम निकलता है। आपके म्यूचुअल फंड यूनिट की वैल्यू का 60-70% तक लोन मिल जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement