Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PM मोदी की 19 हजार करोड़ की सौगात से बुलंदशहर की बदलेगी सूरत, प्रॉपर्टी मार्केट को लगेंगे पंख, मिलेगा रोजगार

PM मोदी की 19 हजार करोड़ की सौगात से बुलंदशहर की बदलेगी सूरत, रियल एस्टेट सेक्टर को लगेंगे पंख, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

इंडस्ट्री एक्सपर्ट का कहना है कि बुलंदशहर एक तरह से एनसीआर का पार्ट हो गया है। इससे छोटी से बड़ी कंपनियां अपना प्रोजेडक्शन प्लांट बुलंदशहर में ला रही है। बुलंदशहर इंडस्ट्रियल एरिया में कंपनियों के आने का सिलसिला तेजी से बढ़ा है।

Alok Kumar Written By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 25, 2024 16:19 IST
PM Modi - India TV Paisa
Photo:INDIA TV प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यूपी के बुलंदशहर के विकास के लिए 19 हजार करोड़ रुपए की सौगात दी है। पीएम मोदी ने बुलंदशहर की सूरत बदलने का ऐलान किया और कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिसमें रेल, सड़क, तेल व गैस और शहरी विकास एवं आवास जैसे कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट शामिल हैं। जानकारों का कहना है कि यह न सिर्फ बुलंदशहर की विकास रफ्तार को तेज करेगा बल्कि एनसीआर का दायरा बढ़ाने में भी मदद करेगा। आपको बता दें कि नोएडा से बुलंदशहर की दूरी करीब 70 किमी है। बुलंदशहर को जोड़ने के लिए बेहतर रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर इस शहर को दिल्ली-एनसीआर से जोड़ेगा। जेवर एयरपोर्ट बनने से बुलंदशहर पहले से ही लाइमलाइट में है। अब पीएम मोदी द्वारा कई बेहतरीन डेवलपमेंट के प्रोजेक्ट के ऐलान से विकास की रफ्तार तेज होगी। इससे इस शहर की सूरत बदलनी तय है। 

प्रधानमंत्री से बुलंदशहर को मिले ये सारे प्रोजेक्ट

  • बुलंदशहर में कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर न्यू खुर्जा-न्यू रेवाड़ी के बीच 173 किलोमीटर लंबी डबल रेल लाइन विद्युतीकृत खंड का लोकार्पण किया। मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन दोनों स्टेशनों से मालगाड़ियों को हरी झंडी भी दिखाई। 
  • प्रधानमंत्री ने मथुरा-पलवल खंड और चिपियाना बुजुर्ग-दादरी खंड को जोड़ने वाली चौथी लाइन भी समर्पित की।
  • प्रधानमंत्री ने कई सड़क विकास परियोजनाएं भी समर्पित कीं। इनमें अलीगढ़ से भदवास चार लेन का काम, मेरठ से करनाल सीमा का चौड़ीकरण और राष्ट्रीय राजमार्ग के शामली-मुजफ्फरनगर खंड का चार लेन का काम शामिल है। 
  • मोदी इंडियन ऑयल की टूंडला-गवारिया पाइपलाइन का भी उद्घाटन करेंगे और ग्रेटर नोएडा में एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप को समर्पित करेंगे।

बुलंदशहर में प्रॉपर्टी बाजार को लगेंगे पंख 

प्रॉपर्टी कंसल्टिंग फर्म इंदुमा के डायरेक्‍टर ऋषि सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 19 हजार रुपये की सौगात से बुलंदशहर के प्रॉपर्टी बाजार को पंख लगेंगे। जेवर एयरपार्ट से कनेक्टेड होने के कारण पहले से ही यहां पर लैंड की मांग तेजी से बढ़ी है। अब 19,000 करोड़ रुपये मिलने से रोड और रेल कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी। इससे विकास को पंख लगेंगे। यमुना एक्सप्रेस के बाद बुलंदशहर का जोन तेजी से डेवलप हो रहा है। बुलंदशहर विकास प्राधिकरण (BDA) भी शहर के विकास पर जोर दे रहा है। बीडीए तेजी से अपने दायरे में गांवों को शामिल कर रहा है। करीब 124 गांव शामिल करने की तैयारी है। पिछली बोर्ड बैठक में इसे लेकर सहमति बन जाने पर प्राधिकरण द्वारा प्रस्ताव शासन को भेजा है। बीकेडीए में शामिल होने के बाद इन गांवों का विकास तेजी से किया जाएगा। प्लानिंग से प्रोजेक्ट लाए जांएगे। आपको बता दें कि बुलंदशहर में अभी भी लैंड की कीमत तेजी से बढ़ी है। अब नए-नए प्रोजेक्ट आ रहे हैं। इससे यहां के रहने वाले लोगों को रोजगार भी बड़े पैमाने पर मिलेगा। रियल एस्टेट डायरेक्ट और इनडायरेक्ट रूप से बड़ी संख्या में रोजगार देता है। आने वाले समय में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। 

नई-नई इंडस्ट्री आएगी, पुरानी विस्तार करेगी 

इंडस्ट्री एक्सपर्ट का कहना है कि बुलंदशहर एक तरह से एनसीआर का पार्ट हो गया है। इससे छोटी से बड़ी कंपनियां अपना प्रोजेडक्शन प्लांट बुलंदशहर में ला रही है। बुलंदशहर इंडस्ट्रियल एरिया में कंपनियों के आने का सिलसिला तेजी से बढ़ा है। आपको बता दें कि पहले से ही यहां के इंडस्ट्रियल एरिया स्टील, मेटल क्राफ्ट, मैन्युफैक्चरिंग, इलेक्ट्रॉनिक, पेंट्स, केमिकल्स, सिरेमिक्स आदि मैन्युफैक्चर करने वाली कंपनियां काम कर रही है। इसमें हजारों लोगों को रोजगार मिल रहा है। अब जेवर एयरपोर्ट नजदीक होने से कई इंटरनेशनल कंपनियां भी यहां का रुख करेंगी। पहले से काम कर ही कंपनियां अपना दायरा बढ़ाएगी। इससे इस क्षेत्र में रोजगार के बड़े अवसर पैदा होंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement