Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Price Cut: दिवाली पर आने वाले हैं सस्ते दिन, आपके रोजाना इस्तेमाल की इस चीज़ के दाम 15% तक घटे

Price Cut: दिवाली पर आने वाले हैं सस्ते दिन, आपके रोजाना इस्तेमाल की इस चीज़ के दाम 15% तक घटे

गोदरेज नंबर 1 साबुन के बंडल पैक (प्रत्येक 100 ग्राम की पांच यूनिट) की कीमत 140 रुपये से घटाकर 120 रुपये कर दी है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 11, 2022 16:35 IST
Soap Price Cut- India TV Paisa
Photo:FILE Soap Price Cut

Highlights

  • GCPL अपने कुछ साबुन ब्रांडों की दरों में 15% तक की कमी की है
  • पाम आयल की कीमतों में आई कमी के कारण घट रहे हैं दाम
  • लाइफबॉय और लक्स की कीमतों में 5 से 11% की कमी

Price Cut: कमरतोड़ महंगाई की मार झेल रही आम जनता के लिए राहत भरी खबर है। दिवाली पर देश की प्रमुख एफएमसीजी कंपनियां हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) अपने कुछ साबुन ब्रांडों की दरों में 15% तक की कमी की है। कंपनियों की मेहरबानी के पीछे प्रमुख कारण प्रमुख कच्चे माल जैसे पाम आयल की कीमतों में आई कमी को बताया जा रहा है। 

दोनों कंपनियों ने की कीमत में कटौती 

एचयूएल ने पश्चिमी भारत हिस्से में अपने लोकप्रिय साबुन ब्रांड लाइफबॉय और लक्स की कीमतों में 5 से 11% की कमी की है। गोदरेज समूह की सहायक कंपनी जीसीपीएल, जो साबुन ब्रांड गोदरेज नंबर 1 की मालिक है, ने भी साबुन की दरों में 13 से 15% की कमी की है। गोदरेज नंबर 1 साबुन के बंडल पैक (प्रत्येक 100 ग्राम की पांच यूनिट) की कीमत 140 रुपये से घटाकर 120 रुपये कर दी है।

दाम घटने से बिक्री बढ़ने के आसार 

विश्लेषकों का मानना ​​है कि कीमतों में गिरावट से चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में बिक्री की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलेगी, खासकर जब से उच्च कीमतों के कारण कुल खपत धीमी बनी हुई है। विकास पर टिप्पणी करते हुए, जीसीपीएल के सीएफओ समीर शाह ने कहा: "कच्चे माल की कीमतों में कमी के साथ, जीसीपीएल उपभोक्ताओं को कीमतों में कमी का लाभ देने वाली पहली एफएमसीजी कंपनियों में से एक है।" उन्होंने कहा, "खास तौर पर साबुन में जीसीपीएल ने कीमतों में 13 से 15 फीसदी की कमी की है। हमने गोदरेज नंबर 1 साबुन के बंडल पैक (प्रत्येक 100 ग्राम की पांच यूनिट) की कीमत 140 रुपये से घटाकर 120 रुपये कर दी है।" 

कच्चे माल ने दी राहत 

प्रतिनिधि ने सर्फ, रिन, व्हील और डव जैसे अन्य ब्रांडों के लिए कीमतों में कटौती की रिपोर्ट को खारिज कर दिया। एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज के कार्यकारी उपाध्यक्ष अवनीश रॉय के अनुसार, एचयूएल की कीमत में कटौती, कच्चे माल की गिरती लागत के युग में बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए कंपनी की प्राथमिकता है। "जब कच्चे माल की कीमतें गिरती हैं, तो क्षेत्रीय खिलाड़ी आमतौर पर लौट आते हैं।" उन्हें उम्मीद है कि इससे H2FY23 और FY24 में HUL के लिए वॉल्यूम ग्रोथ को बढ़ावा मिलेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement