Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस और नीता अंबानी पेश कर रही हैं 600 साल के भारतीय इतिहास की झलक, 21 जुलाई से 'द मेट' में होगी शुरुआत

रिलायंस इंडस्ट्रीज और नीता अंबानी पेश कर रही हैं 600 साल के भारतीय इतिहास की झलक, 21 जुलाई से 'द मेट' में होगी शुरुआत

21 जुलाई से होगी 'ट्री एंड सरपेंट: अर्ली बुद्धिस्ट आर्ट इन इंडिया, 200 BCE-400 CE' की शुरुआत

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 19, 2023 15:58 IST
21 जुलाई से होगी 'ट्री एंड सरपेंट: अर्ली बुद्धिस्ट आर्ट इन इंडिया, 200 बीसीई-400 सीई' की शुरुआत - India TV Paisa
Photo:FILE 21 जुलाई से होगी 'ट्री एंड सरपेंट: अर्ली बुद्धिस्ट आर्ट इन इंडिया, 200 बीसीई-400 सीई' की शुरुआत

न्यूयॉक स्थित मेट्रोपॉलिटन म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट (द मेट) में 21 जुलाई से 'ट्री एंड सरपेंट: अर्ली बुद्धिस्ट आर्ट इन इंडिया, 200 BCE-400 CE' की शुरुआत होने जा रही है। देश की प्राचीन बौद्ध कला की जानकारी देने वाली यह शानदार प्रदर्शनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और भारतीय परोपकारी संगठन, रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक एवं अध्यक्ष नीता अंबानी के प्रयासों से आयोजित की जा रही है। 

इस म्यूजियम की बीते लंबे समय से समर्थक रहीं नीता अंबानी को 2019 में द मेट का मानद ट्रस्टी नामित किया गया था। यह उपलब्धि हासिल करने वालीं वे इस म्यूजियम के ट्रस्टी बोर्ड की पहली भारतीय सदस्य बनीं थी। अपनी इसी भूमिका को निभाते हुए वे दुनिया भर के दर्शकों के सामने भारत की बेहतरीन कला का प्रदर्शन करते हुए उन्हें इससे परिचित कराने का प्रयास कर रही हैं। 

इस प्रदर्शनी की शुरुआत के बारे में जानकारी देते हुए नीता अंबानी ने कहा, "मैं बुद्ध की भूमि भारत से आती हूं, और द मेट के साथ रिलायंस फाउंडेशन की साझेदारी में 'ट्री एंड सर्पेंट' को प्रस्तुत करना मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है। यह ऐतिहासिक प्रदर्शनी दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व से चौथी शताब्दी ईस्वी तक प्रारंभिक बौद्ध कला की उत्पत्ति की जानकारी प्रदान करती है। इस प्रदर्शनी में प्राचीन भारत से जुड़ी 125 से अधिक वस्तुओं को शामिल किया गया है। 'ट्री एंड सर्पेंट' के साथ, हम बौद्ध धर्म और भारत के बीच गहरे संबंध को प्रदर्शित करने में बहुत गर्व महसूस करते हैं। बुद्ध की शिक्षाएँ भारतीय समाज से जुड़ी हुई हैं और विश्व को नई दिशा प्रदान करती हैं। हम भारत की सर्वश्रेष्ठ सभ्यता की निशानियों को दुनिया के सामने लाने के लिए के लिए प्रतिबद्ध हैं।'' 

नीता अंबानी ट्री एंड सर्पेंट के एक विशेष प्रिव्यू में भी शामिल हुईं। इस प्रिव्यू की मेजबानी द मेट्स के फ्रांसीसी डायरेक्टर मरीना केलेन मैक्स होलेन द्वारा की गई थी। इस अवसर पर कला जगत की कई प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल हुईं। यहां मौजूद प्रमुख हस्तियों में संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू, भारत में अमेरिकी राजदूत, एरिक गार्सेटी, और मेट्स फ्लोरेंस और हर्बर्ट इरविंग साउथ और साउथ ईस्ट एशियाई के क्यूरेटर, और ट्री एंड सर्पेंट के क्यूरेटर, जॉन गाइ भी शामिल थे। 

द मेट में आयाजित ट्री एंड सर्पेंट प्रदर्शनी 200 ईसा पूर्व से 400 सीई तक की 125 से अधिक वस्तुओं को प्रदर्शित करती है। प्राचीन भारत के मूल अवशेषों और अवशेषों पर केंद्रित इंटरलॉकिंग विषयों की एक श्रृंखला से जुड़ा यह शो उस समय को दर्शाता है जब देश का धार्मिक परिदृश्य बुद्ध की शिक्षाओं से बदल गया था। उसके संदेश जो स्तूपों पर सुशोभित हैं -  प्राचीन भारत में पाई जाने वाली एक धार्मिक स्मारकीय संरचना है। स्तूपों में न केवल बुद्ध को प्रतीकात्मक दृश्य कहानी के माध्यम से दर्शाया गया है। इन खूबसूरत आर्टिकल को प्रदर्शनी में देखा जा सकता है।

भारत भर के उधारदाताओं के साथ-साथ यूनाइटेड किंगडम, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका से प्राप्त बड़े ऋण के साथ, ट्री एंड सर्पेंट भारत में आलंकारिक मूर्तिकला की पूर्व-बौद्ध उत्पत्ति और प्रारंभिक कथा परंपराओं दोनों को प्रकट करता है। प्रारंभिक भारतीय कला में, कॉन्सेप्ट और क्यूरेशन को प्रदर्शित करती दुर्लभ प्रदर्शनी आगंतुकों को प्रारंभिक बौद्ध कल्पना की दुनिया में ले जाती है। इस प्रदर्शनी का नाम ट्री एंड सरपेंट, बौद्ध कला में दो प्राथमिक रूपांकनों - पवित्र बोधि वृक्ष और सुरक्षात्मक साँप के नाम पर रखा गया है। यह बताता है कि कैसे बौद्ध धर्म के विचार - अपनी शानदार छवियों की दुनिया के माध्यम से व्यक्त किया गया है।

रिलायंस ने 2016 से नसरीन मोहम्मदी प्रदर्शनी के साथ द मेट का समर्थन किया है। यह अमेरिका में कलाकार के काम का पहला संग्रहालय है और द मेट ब्रेउर की उद्घाटन प्रदर्शनियों में से एक है। रिलायंस द्वारा समर्थित अन्य उल्लेखनीय प्रदर्शनियों में मॉर्डर्ननिज्म आफ गंगा: रघुबीर सिंह फोटोग्राफ्स (11 अक्टूबर, 2017-2 जनवरी, 2018) और फेनोमिनल नेचर: मृणालिनी मुखर्जी (4 जून-29 सितंबर, 2019) है। 

श्रीमती अंबानी के नेतृत्व में, रिलायंस फाउंडेशन ने भारत की सांस्कृतिक लोककथाओं को पहचानने और उनकी प्रासंगिकता सुनिश्चित करने के कई प्रयासों के बीच, द एलिफेंटा फेस्टिवल और अब्बाजी, मास्टर संगीतकार उस्ताद जाकिर हुसैन के वार्षिक संगीत कार्यक्रम जैसे भारत में प्रमुख सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रायोजित किया है। रिलायंस फाउंडेशन भारत की कला और संस्कृति की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने के साथ-साथ पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों की आजीविका के अवसर बढ़ाने के लिए भी काम कर रहा है। नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र (एनएमएसीसी) में, रिलायंस फाउंडेशन ने कला और शिल्प प्रदर्शनी स्वदेश का समर्थन किया है जिसने वैश्विक स्तर प्रदान किया है।

वैश्विक दर्शकों को भारतीय कला के करीब लाने और हर किसी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसका अनुभव कराने की निरंतर प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, रिलायंस ने न केवल द मेट में प्रदर्शनियों की श्रृंखला का समर्थन किया है, बल्कि गेट्स ऑफ द लॉर्ड: द ट्रेडिशन ऑफ कृष्णा पेंटिंग्स जैसी प्रस्तुतियों का भी समर्थन किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement