1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Super Rich: कोरोना महामारी के दौरान धनी और हुए धनवान, लेकिन घटे खुश रहने वाले लोग

Super Rich: कोरोना महामारी के दौरान धनी और हुए धनवान, लेकिन घटे खुश रहने वाले लोग

इस सर्वेक्षण में शामिल दो-तिहाई से अधिक डॉलर मिलियनरी ने कहा कि वे अपने बच्चों को शिक्षा के लिए विदेश भेजना पसंद करेंगे, जिसमें अमेरिका उनकी पहली पसंद है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 18, 2022 19:34 IST
Super Rich - India TV Hindi News
Photo:FILE

Super Rich 

Highlights

  • 2021 में भारत में ‘डॉलर मिलियनरी’ व्यक्तियों की संख्या 11 प्रतिशत बढ़ी
  • जिंदगी में खुद को खुश बताने वाले लोगों की संख्या 2021 में घटकर 66 प्रतिशत रह गई
  • भारत में अमीरों एवं गरीबों के बीच बढ़ती असमानता को लेकर चिंता बढ़ रही है

मुंबई। कोविड-19 महामारी से प्रभावित वर्ष 2021 में भारत में ‘डॉलर मिलियनरी’ यानी सात करोड़ रुपये से अधिक की निजी संपत्ति वाले व्यक्तियों की संख्या 11 प्रतिशत बढ़कर 4.58 लाख हो गई। एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई। हालांकि इस सर्वेक्षण में ऐसे 350 लोगों से बातचीत के आधार पर पाया गया कि निजी और पेशवर जिंदगी में खुद को खुश बताने वाले लोगों की संख्या 2021 में घटकर 66 प्रतिशत रह गई, जो इसके एक साल पहले 72 प्रतिशत थी। हुरुन रिपोर्ट के ये निष्कर्ष ऐसे समय में आए हैं, जब भारत में अमीरों एवं गरीबों के बीच बढ़ती असमानता को लेकर चिंता बढ़ रही है। कें​ि

हाल में आई ऑक्सफैम की रिपोर्ट में भी इस असमानता पर चिंता जताई गई थी। बेहद अमीर लोगों पर अधिक कर लगाने की लगातार तेज होती मांग के बीच इस सर्वेक्षण में शामिल एक-तिहाई से भी कम लोगों का ही यह मानना है कि अधिक कर चुकाना सामाजिक जिम्मेदारी का एक निर्धारक अवयव है। हुरुन रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2026 तक भारत में ‘डॉलर मिलियनरी’ की संख्या 30 प्रतिशत बढ़कर छह लाख तक पहुंच जाएगी। रिपोर्ट कहती है कि मुंबई में सबसे अधिक 20,300 ‘डॉलर मिलियनरी’ हैं। इसके बाद दिल्ली में 17,400 और कोलकाता में 10,500 ‘डॉलर मिलियनरी’ परिवार हैं। 

इस सर्वेक्षण में शामिल दो-तिहाई से अधिक डॉलर मिलियनरी ने कहा कि वे अपने बच्चों को शिक्षा के लिए विदेश भेजना पसंद करेंगे, जिसमें अमेरिका उनकी पहली पसंद है। सर्वेक्षण के मुताबिक एक चौथाई ‘डॉलर मिलियनरी’ की पसंदीदा कार मर्सिडीज बेंज है और वे हर तीन साल में अपनी कारों को बदलते हैं। 

इंडियन होटल्स का होटल ताज सबसे पसंदीदा अतिथि सत्कार ब्रांड के रूप में उभरा, जबकि तनिष्क पसंदीदा ज्वैलरी ब्रांड है। हुरुन इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद ने कहा कि अगला दशक लग्जरी ब्रांडों और सेवा प्रदाताओं के लिए भारत में प्रवेश करने के लिए बेहतरीन अवसर है।

Latest Business News

Write a comment