1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दुनिया के 54 लाख Twitter यूजर्स का डाटा इंटरनेट पर खुले आम बिका! कंपनी ने मानी सॉफ्टवेयर की चूक

दुनिया के 54 लाख Twitter यूजर्स का डाटा इंटरनेट पर खुले आम बिका! कंपनी ने मानी सॉफ्टवेयर की चूक

Twitter ने उपयोगकर्ताओं को अपनी पहचान छुपाकर रखने की सलाह दी है। इसके साथ ही उसने लोगों से अपने ट्विटर अकाउंट में सार्वजनिक रूप से ज्ञात फोन नंबर या ईमेल पता का ब्योरा न देने की गुजारिश भी की है।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 06, 2022 16:37 IST
Twitter - India TV Hindi News
Twitter

Highlights

  • कई यूजर्स के खातों की प्राइवेसी उस समय जोखिम में पड़ गई
  • 54 लाख उपयोगकर्ताओँ से जुड़े आंकड़े की ऑनलाइन बिक्री
  • ट्विटर के यूजर्स में एक बड़ी संख्या सेलिब्रिटीज़ की भी है

अगर आप भी माइक्रो ब्लॉगिग साइट ट्विटर का प्रयोग करते हैं तो आपको खतरे से आगाह करने वाली बड़ी खबर है। कंपनी ने आखिरकार यह स्वीकार किया है कि पिछले साल कई यूजर्स के खातों की प्राइवेसी उस समय जोखिम में पड़ गई थी जब उसके सॉफ्टवेयर में मौजूद खामी का किसी शख्स ने फायदा उठाया था। हालांकि ट्विटर ने उस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है कि इस तकनीकी खामी की वजह से दुनिया भर के करीब 54 लाख उपयोगकर्ताओँ से जुड़े आंकड़े की ऑनलाइन बिक्री के लिए पेशकश की गई है। लेकिन उसने यह माना है कि इस सेंधमारी में उसके उपयोगकर्ता प्रभावित हुए थे। 

कई सेलिब्रिटी का डेटा भी लीक?

ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले लोगों से जुड़े ब्योरे का इस तरह खतरे में पड़ना बेहद चिंताजनक है। ट्विटर के यूजर्स में एक बड़ी संख्या सेलिब्रिटीज़ की भी है। ऐसे में इनका डाटा लीक होने पर काफी बवाल भी देखने को मिल सकता है। अमेरिकी नेवल एकेडमी के डेटा सुरक्षा विशेषज्ञ जेफ कोसेफ ने इस पर अपने ट्वीट में कहा, ‘‘छद्म नाम वाले ट्विटर अकाउंट का इस्तेमाल करने वाले कई लोगों के लिए यह स्थिति बहुत बुरी है।’’ 

Twitter

Image Source : FILE
Twitter

ट्विटर ने नहीं बताई संख्या 

ट्विटर ने इस घटना से प्रभावित हुए खाताधारकों की संख्या के बारे में जानकारी न होने का दावा करते हुए कहा कि कोई भी पासवर्ड जाहिर नहीं हो पाया था। ट्विटर के एक प्रवक्ता ने ई-मेल के जरिये कहा, ‘‘हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं कि इसका वैश्विक असर पड़ा था। लेकिन हम इसमें प्रभावित हुए लोगों की सटीक संख्या या उनके स्थान के बारे में स्पष्ट तौर पर नहीं बता सकते हैं।’’ डिजिटल गोपनीयता की वकालत करने वाले समूह रिस्टोर प्राइवेसी ने पिछले महीने जारी एक रिपोर्ट में कहा था कि इस सॉफ्टवेयर गड़बड़ी से जुटाए गए ब्योरे को एक लोकप्रिय हैकिंग मंच पर 30,000 डॉलर में बेचा जा रहा है। 

जनवरी में हुआ था खुलासा 

इस साल जनवरी में ट्विटर के सॉफ्टवेयर में मौजूद इस खामी की तरफ इशारा एक सुरक्षा शोधकर्ता ने किया था। इसके लिए उसे 5,000 डॉलर का इनाम भी दिया गया था। बाद में ट्विटर ने कहा कि जून 2021 के सॉफ्टवेयर अपडेट के दौरान आई इस खामी को फौरन ठीक कर दिया गया। ट्विटर ने अपने बयान में कहा कि उपयोगकर्ताओं से जुड़े आंकड़े की बिक्री होने के बारे में उसे पता चला है। 

ट्विटर ने यूजर्स को दी ये सलाह

ट्विटर ने उपयोगकर्ताओं को अपनी पहचान छुपाकर रखने की सलाह दी है। इसके साथ ही उसने लोगों से अपने ट्विटर अकाउंट में सार्वजनिक रूप से ज्ञात फोन नंबर या ईमेल पता का ब्योरा न देने की गुजारिश भी की है। ट्विटर ने कहा, ‘‘यदि आप छद्म नाम वाला ट्विटर अकाउंट चलाते हैं तो हम ऐसी घटना की वजह से पैदा होने वाले जोखिमों को समझते हैं। हमें ऐसी घटना होने का गहरा खेद है।’’

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022