Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. क्या है NFC बिजनेस कार्ड? जिसकी हो रही है चर्चा, यहां जानें पूरा मामला

क्या है NFC बिजनेस कार्ड? जिसकी हो रही है चर्चा, यहां जानें पूरा मामला

NFC Business Card Details: NFC बिजनेस कार्ड इन दिनों चर्चा में है। डिजिटल इंडिया के बढ़ते दायरे में इसका इस्तेमाल हो रहा है। इसी मदद से अपना पोर्टफोलियो तैयार करने में मदद मिलती है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 25, 2023 13:02 IST
NFC Business Card- India TV Paisa
Photo:FILE NFC Business Card

NFC Business Card: ऐसे समय में जब सभी तरह का बिजनेस तेजी से डिजिटल इंडिया में सहयोग कर रहा और देश टेक्नोलॉजी एकीकरण की ओर बढ़ रहा है। एनएफसी टेक्नोलॉजी पर आधारित  स्मार्ट बिज़नेस कार्ड व्यावसायिक नेटवर्किंग के लिए संजीवनी की भूमिका में है। समय के साथ टेक्निकल तौर पर विकसित होना और बिजनेस के लाभ के लिए नई तकनीकों को अपनाना हर उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है। नेटवर्किंग किसी भी बिजनेस के विस्तार के लिए पहली शर्त है। लेखकों से लेकर उद्यमियों तक प्रत्येक उद्योग को आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए मॉडर्न-नेटवर्किंग टेक्नोलॉजिज को अपनाने की आवश्यकता होती है। वे दिन गए जब पारंपरिक  पेपर बिजनेस कार्ड का प्रयोग नेटवर्किंग के लिए किया जाता था। ये समय  एनएफसी-संचालित स्मार्ट बिजनेस कार्ड्स के साथ स्मार्ट नेटवर्किंग का युग है।

ये है इसकी खासियत

स्मार्ट बिजनेस कार्ड प्लास्टिक/मेटल कार्ड होते हैं जो नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) टेक्नोलॉजी की मदद से आपके सभी कांटेक्ट डिटेल्स को तुरंत साझा करने में आपकी सहायता करते हैं। केवल एक टैप के साथ ये डिजिटल कार्ड आपकी व्यावसायिक वेबसाइट, सोशल मीडिया प्रोफाइल, पोर्टफोलियो, और अन्य प्रासंगिक जानकारी सहित आपकी व्यक्तिगत/व्यावसायिक संपर्क जानकारी साझा कर देते हैं। एनएफसी-संचालित स्मार्ट बिजनेस कार्ड आज बाजार में चलन में  हैं! तेज, स्मार्ट, सरल और टिकाऊ होने के कारण  अपने बिजनेस के नेटवर्किंग के विस्तार के लिए लोग  स्मार्ट बिजनेस कार्ड  को अपना रहे हैं।  ये कार्ड्स बस एक  लिंक  के माध्यम से आपकी साड़ी जानकारी दूसरों के साझा कर देते हैं। इतना ही नहीं ये पर्यावरण के अनुकूल  पेपर बिज़नेस कार्ड्स का एक विकल्प हैं, कारण डिजिटल कार्ड्स का उपयोग कर हम अप्रत्यक्ष रूप से पेड़ों को कटने से बचा रहे हैं और यह एकमुश्त निवेश है, क्योंकि हम बार -बार कार्ड्स छपवाने की जरुरत नहीं पड़ती।

TapOnn Digital के फाउंडर ध्रुव जॉली बताते हैं कि हर किसी को नए अवसरों की तलाश के लिए अपने पोर्टफोलियो को भेजने  की जरुरत होती है, जिसे रिक्रूटर्स खोलते भी नहीं हैं क्योंकि या तो फ़ाइल बहुत बड़ी है या बहुत अधिक जानकारी एक ही साथ साझा करने के चक्कर में आपकी फाइल काफी बड़ी दिखाई देती हैं और रिक्रूटर उसे देखते ही रिजेक्ट कर देता है। आपको इस कारण  नवीनतम तकनीक- एनएफसी बिजनेस कार्ड्स  को अपनाये जाने की आवश्यकता हैं। सहजता से आप अपने सभी पोर्टफोलियो लिंक और पूर्व में किये गए कार्य लिंक को अपनी प्रोफ़ाइल में शामिल कर उन्हें मात्र एक टैप में अपने रिक्रूटर के साथ साझा कर सकते हैं। इस प्रकार आप रिक्रूटर की नज़र में सबसे अलग देखेंगे और आपके सिलेक्शन की संभावना बढ़ जाएगी! आज के समय में इसका इस्तेमाल आईटी सेक्टर से लेकर बैंकिंग, बिजनेस, सोशल सर्विस और सेल्फ वर्क में किया जाता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement