Saturday, July 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. एप्पल का लाभ 32% बढ़कर Q3 में हुआ 14.13 अरब डॉलर, कंपनी नहीं करेगी अब बिक्री के आंकड़े सार्वजनिक

एप्पल का लाभ 32% बढ़कर Q3 में हुआ 14.13 अरब डॉलर, कंपनी नहीं करेगी अब बिक्री के आंकड़े सार्वजनिक

लग्जरी स्मार्टफोन निर्माता एप्पल का शुद्ध मुनाफा चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में 32 प्रतिशत बढ़कर 14.13 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 02, 2018 12:01 IST
apple ceo tim cook- India TV Paisa
Photo:APPLE CEO TIM COOK

apple ceo tim cook

सैन फ्रांसिस्को। लग्जरी स्मार्टफोन निर्माता एप्पल का शुद्ध मुनाफा चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में 32 प्रतिशत बढ़कर 14.13 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इस दौरान कंपनी का राजस्व भी 20 प्रतिशत बढ़कर 62.9 अरब डॉलर रहा। 

हालांकि त्योहारी मौसम के हतोत्साह करने वाले पूर्वानुमान तथा आईफोन की बिक्री के आंकड़े अब नहीं जारी करने की घोषणा के बाद एप्पल के शेयर गिर गए। कंपनी का शेयर परिणाम की घोषणा के बाद 6.50 प्रतिशत गिरकर 207.78 डॉलर पर आ गया। 

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा कि हम एक अन्य तिमाही में रिकॉर्ड तोड़ परिणाम की घोषणा कर उत्साहित हैं। यह ऐसे वित्त वर्ष में हुआ है, जिसमें हमने दो अरबवां आईओएस डिवाइस बनाया, एप्प स्टोर की 10वीं वर्षगांठ मनाई और एप्पल के इतिहास में सबसे अधिक राजस्व व मुनाफा अर्जित किया।  

उन्होंने परिणाम की घोषणा करते हुए बताया कि अब से कंपनी आईफोन या अन्य किसी उत्पाद की बिक्री की संख्या की जानकारी सार्वजनिक नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि इसके बजाये कंपनी राजस्व, मुनाफा और बिक्री लागत पर ध्यान केंद्रित करेगी।

एप्पल के मुख्य वित्तीय अधिकारी लुसा माएस्ट्री ने कहा कि यह बदलाव उत्पादों की संख्या को देखते हुए किया गया है। कुक ने कहा कि भारत में स्टोर खोलने तथा एप्पल के उत्पादों पर शुल्क को लेकर भारतीय अधिकारियों से बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि मैं भारत पर काफी भरोसा करने वाला आदमी हूं। मुझे भारत और भारत के लोगों तथा वहां कंपनी के बेहतर प्रदर्शन करने की बेहद उम्मीद है।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement