1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. चिप की कमी से आईफोन उत्पादन हो सकती है प्रभावित: रिपोर्ट

चिप की कमी से आईफोन उत्पादन हो सकती है प्रभावित: रिपोर्ट

टेक दिग्गज एप्पल ने कहा कि वैश्विक चिप की कमी से आईफोन का उत्पादन प्रभावित हो सकता है। कंपनी ने राजस्व वृद्धि में कमी का भी अनुमान लगाया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 30, 2021 17:33 IST
चिप की कमी से आईफोन उत्पादन हो सकती है प्रभावित: रिपोर्ट- India TV Paisa
Photo:APPLE

चिप की कमी से आईफोन उत्पादन हो सकती है प्रभावित: रिपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को: टेक दिग्गज एप्पल ने कहा कि वैश्विक चिप की कमी से आईफोन का उत्पादन प्रभावित हो सकता है। कंपनी ने राजस्व वृद्धि में कमी का भी अनुमान लगाया है। गिज्मोचाइना से मिली जानकारी के मुताबिक, एप्पल के अधिकारियों ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में राजस्व में दो अंकों की वृद्धि होगी, लेकिन तीसरी तिमाही में 36.4 प्रतिशत की वृद्धि दर से नीचे होगी। सीईओ टिम कुक ने कहा कि कमियों से प्रभावित चिप्स पुरानी तकनीक का उपयोग करके बनाए गए हैं, लेकिन वे अभी भी आईफोन बनाने के लिए सहायक भागों के रूप में महत्वपूर्ण हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्लेषकों का मानना था कि ऐप्पल अपने अगली पीढ़ी के आईफोन मॉडल के लिए चिप्स का भंडार कर सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, चिप्स की वैश्विक कमी के पीछे कई कारण हैं, जिनमें कोविड -19 महामारी के कारण कारखाने बंद होना और लॉकडाउन के दौरान उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की बढ़ती मांग और होम सेटअप से काम करना शामिल है।

रिपोटरें से संकेत मिलता है कि मोबाइल फोन उद्योग में कई खिलाड़ी विभिन्न प्रकार के अर्धचालकों की खरीद के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जिसमें 4 जी और 5 जी चिपसेट के अलावा पावर-मैनेजमेंट चिप्स, डिस्प्ले ड्राइवर, एप्लिकेशन प्रोसेसर, सोसिर्ंग के लिए संघर्ष शामिल है। हाल ही में, कंपनी ने घोषणा की कि आईफोन राजस्व ने जून तिमाही में 39.6 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड बनाया है। जो साल-दर-साल 50 प्रतिशत बढ़ रहा है और अपनी अपेक्षाओं से अधिक है। आईफोन 12 फैमिली जल्द ही भारत सहित दुनिया भर में उपलब्ध होगा।

Write a comment
Click Mania