1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Apple 2021 में खोलेगी भारत में अपना पहला फ्लैगशिप रिटेल स्टोर, Tim Cook ने निवेशकों के बीच की घोषणा

Apple 2021 में खोलेगी भारत में अपना पहला फ्लैगशिप रिटेल स्टोर, Tim Cook ने निवेशकों के बीच की घोषणा

2019 की चौथी तिमाही में एप्पल की बाजार हिस्सेदारी भारत में बढ़कर 75.6 प्रतिशत हो गई है। इसकी मुख्य वजह आईफोन 11 का बेहतर प्रदर्शन और पूर्व मॉडल की दाम में कटौती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 27, 2020 14:40 IST
Apple to open 1st India flagship store in 2021, says Tim Cook- India TV Paisa

Apple to open 1st India flagship store in 2021, says Tim Cook

सैन फ्रांसिस्‍को। भारत में अपनी वृद्धि से उत्‍साहित अमेरिकी टेक्‍नोलॉजी कंपनी एप्‍पल ने गुरुवार को घोषणा की है कि वह भारत में अपना पहला ब्रांडेड रिटैल स्‍टोर 2021 में खोलेगी। कंपनी के सीईओ टिम कुक ने यह बात निवेशकों के बीच कही। क्‍यूपरटीनो, कैलीफोर्निया स्थित एप्‍पल पार्क में बुधवार को वार्षिक शेयरहोल्‍डर मीटिंग में निवेशकों से बात करते हुए कुक ने इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्‍मार्टफोन बाजार भारत में अगले साल अपना पहला ऑफलाइन रिटेल आउटलेट खोलेगी।

एप्‍पल सीईओ टिम कुम ने कहा कि मैं नहीं चाहता कि कोई और हमारे लिए ब्रांड का परिचालन करे। हमारे पास रिटेल में बहुत अच्‍छे पार्टनर नहीं हैं। हम इसे अपने तरीके से करेंगे। कंपनी वर्तमान में भारत में थर्ड-पार्टी रिसेलर आउटलेट्स के जरिये अपने उत्‍पादों की बिक्री करती है।  

कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्‍पल ने अपने प्रस्‍तावित ब्रांडेड रिटेल स्‍टोर के लिए मुंबई में जमीन लीज पर ली है। हालांकि कंपनी ने अभी तक स्‍थान का खुलासा नहीं किया है। एप्‍पल के एक्‍सक्‍लूसिव ऑनलाइन स्‍टोर के इसी साल तीसरी तिमाही में शुरू होने की संभावना है। वर्तमान में एप्‍पल भारत में अपने डिवाइस की बिक्री थर्ड-पार्टी ऑफलाइन रिटेलर्स और फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म के जरिये करती है।

सिंगल-ब्रांड रिटेल में 30 प्रतिशत स्‍थानीय खरीद के नियम को आसान बनाने के फैसले का स्‍वागत करते हुए पिछले साल एप्‍पल ने कहा था हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी टीम के सहयोग और कड़ी मेहनत की प्रशंसा करते हैं, जिसने यह संभव बनाया और हम जल्‍द ही भारत के पहले एप्‍पल रिटेल स्‍टोर में उपभोक्‍ताओं का स्‍वागत करेंगे।

आईडीसी इंडिया के रिसर्च डायरेक्‍टर नवकेंदर सिंह ने कहा कि एप्‍पल को उसके रिटेल स्‍टोर के लिए जाना जाता है, यहां खरीद, स्‍टाफ नॉलेज और अन्‍य सेवाओं का अनुभव बहुत ही बेहतर होता है। सिंह ने कहा कि भारत जैसे विविध देश में ऑफलाइन स्‍टोर के महत्‍व को समझते हुए, जहां उपभोक्‍ता उत्‍पादों को छूना, महसूस करना और उत्‍पादों का अनुभव लेना पसंद करते हैं, यह स्‍टोर किसी भी उपभोक्‍ता कंपनी के लिए एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण टच-प्‍वॉइंट हैं।

2019 की चौथी तिमाही में एप्‍पल की बाजार हिस्‍सेदारी भारत में बढ़कर 75.6 प्रतिशत हो गई है। इसकी मुख्‍य वजह आईफोन 11 का बेहतर प्रदर्शन और पूर्व मॉडल की दाम में कटौती है। इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के मुताबिक, प्रीमियम सेगमेंट में एप्‍पल की बाजार हिस्‍सेदारी रिकॉर्ड 75.6 प्रतिशत हो गई है। कुक ने जनवरी में घोषणा कर बताया था कि अक्‍टूबर-दिसंबर तिमाही में एप्‍पल ने भारत में आईफोन की बिक्री में दोहरे-अंकों में वृद्धि दर्ज की है। एप्‍पल ने भारत में वियरेबल्‍स में भी अच्‍छी वृद्धि दर्ज की है।

Write a comment
X