Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. वैश्विक चिप आपूर्ति की कमी दूर करने में लग सकते हैं कुछ साल: इंटेल CEO

वैश्विक चिप आपूर्ति की कमी दूर करने में लग सकते हैं कुछ साल: इंटेल CEO

वैश्विक चिप विनिर्माता इंटेल ने सोमवार को कहा कि अर्धचालक पारिस्थितिकी तंत्र में आपूर्ति की कमी को दूर करने में कुछ साल लग सकते हैं, क्योंकि कोविड महामारी के दौरान इनकी मांग में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 31, 2021 15:13 IST
वैश्विक चिप आपूर्ति की कमी दूर करने में लग सकते हैं कुछ साल: इंटेल CEO- India TV Paisa
Photo:INTEL

वैश्विक चिप आपूर्ति की कमी दूर करने में लग सकते हैं कुछ साल: इंटेल CEO

नई दिल्ली: वैश्विक चिप विनिर्माता इंटेल ने सोमवार को कहा कि अर्धचालक पारिस्थितिकी तंत्र में आपूर्ति की कमी को दूर करने में कुछ साल लग सकते हैं, क्योंकि कोविड महामारी के दौरान इनकी मांग में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इंटेल के सीईओ पैट जेल्सिंगर ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान घर से काम और पढ़ाई के चलते ‘‘अर्धचालकों की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है’’, जिसने दुनिया भर में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं पर भारी दबाव डाला है। 

उन्होंने कंप्यूटेक्स कार्यक्रम के एक आभासी सत्र में कहा, ‘‘हम बाधाओं को दूर करने और मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ाने के लिए अपने साझेदारों के साथ मिलकर तेजी से काम कर रहे हैं हम इस नए युग में दुनिया की जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए काम कर रहे हैं लेकिन, उद्योग द्वारा निकट अवधि की बाधाओं को दूर करने के लिए कई कदम उठाने के बावजूद पारिस्थितिकी तंत्र की बाधाओं और घटकों की कमी को पूरा करने में अभी कुछ साल लग सकते हैं।’’ 

उन्होंने कहा कि कंपनी ने पिछले चार वर्षों में अपनी आंतरिक वेफर क्षमता को दोगुना किया है, और वह आपूर्ति श्रृंखला की मदद के लिए पूरी कोशिश कर रही है। कंप्यूटर से लेकर संचार उपकरणों, परिवहन प्रणालियों, बुनियादी ढांचे तक, हर चीज में अर्धचालकों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement