1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. भारत में जल्द लॉन्च हो सकते हैं नोकिया के लैपटॉप, लीक में सामने आई जानकारी

भारत में जल्द लॉन्च हो सकते हैं नोकिया के लैपटॉप, लीक में सामने आई जानकारी

लीक रिपोर्ट की मानें तो नोकिया अब जल्द ही अपने लैपटॉप भी भारतीय बाजार में उतार सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 30, 2020 11:22 IST
Nokia Laptops - India TV Paisa
Photo:FILE

Nokia Laptops 

नई दिल्ली। नोकिया के मोबाइल फोन और स्मार्टफोन से तो भारत में हर कोई परिचित है। हाल ही में कंपनी स्मार्ट टीवी के बाजार में भी उतर चुकी है। लीक रिपोर्ट की मानें तो नोकिया अब जल्द ही अपने लैपटॉप भी भारतीय बाजार में उतार सकती है। हाल ही में एक लीक रिपोर्ट में नोकिया के लैपटॉप को सर्टिफिकेशन वेबसाइट BIS यानी कि ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स पर देखा गया है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये लैपटॉप आने वाले कुछ दिनों में लॉन्च कर दिए जाएंगे।

बता दें कि 2009 में, नोकिया ने नोकिया बुकलेट 3 जी की भी घोषणा की। यह एक मिनी लैपटॉप या एक नेटबुक के रूप पेश किया जाना था। जिसमें ओएस के रूप में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 का उपयोग किया गया था। इसमें सिम कार्ड, नोकिया की ओवी मैप्स सेवा के माध्यम से 3जी सपोर्ट था। कंपनी ने इसमें 12 तक की बैटरी लाइफ का वादा किया था। लेकिन यह प्रोडक्ट बाजार में दिखाई नहीं दिया। 

चीनी कंपनी ने बनाया है लैपटॉप

लीक हुई लिस्टिंग में जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार इन लैपटॉप को चीन की तॉन्गफैन्ग लिमिटेड ने डिवेलप किया है। पॉप्युलर टिप्स्टर मुकुल शर्मा ने नोकिया के लैपटॉप के जल्द लॉन्च होने की तरफ इशारा किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि कंपनी जल्द की लैपटॉप, नोटबुक या टैबलेट को भारत में लॉन्च कर सकती है।

Nokia

Image Source : BIS
Nokia

कोर i5 और i3 प्रोसेसर वाले लैपटॉप

बीआईएस लिस्टिंग के अनुसार NK को नोकिया के प्रीफिक्स के तौर पर देखा जा रहा है। नाम में आगे दिए गए कैरेक्टर लॉन्च होने वाले लैपटॉप के चिपसेट की जानकारी दे रहे हैं। इसके आधार पर कहा जा सकता है कि नोकिया के अपकमिंग लैपटॉप कोर आई3 और कोर आई5 प्रोसेसर के साथ आएंगे। मॉडल नंबर में आगे इस्तेमाल हुए 10S का मतलब है कि लैपटॉप विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस होंगे। लिस्टिंग के मुताबिक कंपनी कोर आई5 चिपसेट के साथ 5 लैपटॉप लॉन्च करेगी। इसके अलावा कंपनी कोर आई3 प्रोसेसर के साथ 4 लैपटॉप ला सकती है। लैपटॉप की रैम और स्टोरेज कपैसिटी अलग-अलग होने की संभावना है।

Write a comment
X