1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. साल डेढ़ साल में 2 बार महंगी हो सकती हैं फोन कॉल और इंटरनेट की दरें: ईवाय

साल डेढ़ साल में 2 बार महंगी हो सकती हैं फोन कॉल और इंटरनेट की दरें: ईवाय

दूरसंचार क्षेत्र की मौजूदा संरचना लाभप्रद नहीं होने के कारण अगले एक से डेढ़ साल में फोन कॉल व इंटरनेट समेत सभी सेवाओं की दरों को दो बार बढ़ाया जा सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 05, 2020 19:52 IST
phone call and internet services may be expensive in a year and a half- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

phone call and internet services may be expensive in a year and a half  । Representation Image 

नयी दिल्ली। दूरसंचार क्षेत्र की मौजूदा संरचना लाभप्रद नहीं होने के कारण अगले एक से डेढ़ साल में फोन कॉलइंटरनेट समेत सभी सेवाओं की दरों को दो बार बढ़ाया जा सकता है। ईवाय ने यह अनुमान व्यक्त किया है। ईवाय के लीडर (उभरते बाजारों की प्रौद्योगिकी, मीडिया एवं मनोरंजन और दूरसंचार) प्रशांत सिंघल ने कहा कि दरों में तत्काल वृद्धि अभी के हिसाब से उचित नहीं लग रहा है। यह अगले 12 से 18 महीने में दो दौर में किया जा सकता है तथा पहली वृद्धि अगले छह महीने में की जा सकती है।

उन्होंने कहा, ‘‘दरों में वृद्धि अपरिहार्य है। उपभोक्ताओं के लिये दूरसंचार खर्च ठीक-ठाक कम है और अगले छह महीने में दरों में वृद्धि की जा सकती है। मैं यह नहीं कह रहा कि यह होगा ही, लेकिन जितना जल्दी हो उतना बेहतर।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कंपनियों को आर्थिक स्थिति तथा किफायत के बारे में भी सोचना होगा, लेकिन बाजार में टिके रहना सुनिश्चित करने के लिये 12 से 18 महीने में दो बार में दरें बढ़ायी जा सकती हैं और पहली वृद्धि अगले छह महीने में भीहो सकती है।’’

सिंघल ने कहा कि यह नियामकीय हस्तक्षेप के माध्यम से होता है या दूरसंचार उद्योग खुद ही यह करती है, यह देखना होगा, लेकिन यह स्पष्ट है कि दूरसंचार कंपनियों की वित्तीय स्थिति शुल्क वृद्धि को अपरिहार्य बना रही है। उल्लेखनीय है कि दूरसंचार कंपनियां पिछले साल दिसंबर में कॉल, इंटरनेट आदि सेवाओं की दरें बढ़ा चुकी हैं। (इनपुट-भाषा)

Write a comment
X