1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. स्मार्टफोन बाजार में घट रही है Samsung की धाक, मध्य पूर्व और अफ्रीका फोन बाजार में घटी हिस्सेदारी

स्मार्टफोन बाजार में घट रही है Samsung की धाक, मध्य पूर्व और अफ्रीका फोन बाजार में घटी हिस्सेदारी

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने साल की दूसरी तिमाही में मध्य पूर्व और अफ्रीका (एमईए) स्मार्टफोन बाजारों में गिरावट देखी गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 07, 2021 14:39 IST
स्मार्टफोन बाजार में...- India TV Paisa
Photo:SAMSUNG

स्मार्टफोन बाजार में घट रही है Samsung की धाक, मध्य पूर्व और अफ्रीका फोन बाजार में घटी हिस्सेदारी

सियोल। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने साल की दूसरी तिमाही में मध्य पूर्व और अफ्रीका (एमईए) स्मार्टफोन बाजारों में गिरावट देखी गई है। क्योंकि यह चीनी ब्रांडों ने अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। उद्योग ट्रैकर काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज अप्रैल-जून की अवधि में 16 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अग्रणी स्मार्टफोन विक्रेता था, लेकिन एक साल पहले इसकी बाजार हिस्सेदारी 20 प्रतिशत से कम हो गई।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के एक वरिष्ठ शोध विश्लेषक यांग वांग ने कहा, कंपनी ने साल की शुरूआत में बाजार खर्च को बढ़ावा दिया, जिससे पहली तिमाही में अच्छा प्रदर्शन हुआ। हालांकि, कोविड-19 के बाद वियतनाम में उत्पादन में व्यवधान के कारण दूसरी तिमाही में बिक्री में गिरावट आई। हमें तीसरी तिमाही की शुरूआत में और कठिनाई की उम्मीद है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग के बाद चीनी ब्रांडों का स्थान है, जिन्होंने विदेश मंत्रालय के क्षेत्र में अपने बाजार हिस्सेदारी को काफी बढ़ा दिया है। ट्रांशन होल्डिंग के तहत एक फोन निमार्ता, टेन्को फोन, दूसरी तिमाही में 13 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ उपविजेता रही, जो एक साल पहले 7 प्रतिशत थी, उसके बाद शाओमी की बाजार हिस्सेदारी 3 प्रतिशत से बढ़कर 11 प्रतिशत हो गई है।

ट्रांशन की दोनों सहायक कंपनियां, आईटेल और इंफीनिक्स, क्रमश: 10 प्रतिशत और 9 प्रतिशत के बाजार शेयरों के साथ चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं। काउंटरपॉइंट रिसर्च के आंकड़ों से पता चलता है कि दूसरी तिमाही में विदेश मंत्रालय के स्मार्टफोन बाजार में साल-दर-साल 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई, हालांकि यह एक तिमाही से 3 प्रतिशत कम है।

मध्य पूर्व में स्मार्टफोन की बिक्री तिमाही आधार पर 0.8 प्रतिशत घटी लेकिन एक साल पहले की तुलना में 34 प्रतिशत बढ़ी। अफ्रीका में स्मार्टफोन की बिक्री में तिमाही आधार पर 3.9 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, लेकिन दूसरी तिमाही में सालाना आधार पर 36 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

काउंटरपॉइंट रिसर्च ने कहा, बाकी साल को देखते हुए, हम उम्मीद करते हैं कि उपभोक्ता मांग मजबूत बनी रहेगी, खासकर कुछ खाड़ी सहयोग परिषद देशों में, जहां टीकाकरण की प्रगति दुनिया में अग्रणी है।

Write a comment
bigg boss 15