Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. भारत में इन 10 चीनी कंपनियों के बिकते हैं सबसे ज्‍यादा मोबाइल, मिड सेगमेंट पर है इनका राज

भारत में इन 10 चीनी कंपनियों के बिकते हैं सबसे ज्‍यादा मोबाइल, मिड सेगमेंट पर है इनका राज

भारतीय स्मार्टफोन बाजार दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन बाजार है और यहां किफायती और मिड सेगमेंट मोबाइल फोन बाजार में 10 ऐसी चीनी कंपनियां हैं, जिनका एकछत्र राज यहां है।

Abhishek Shrivastava Edited by: Abhishek Shrivastava
Published on: January 07, 2018 13:14 IST
chinese smartphone- India TV Paisa
chinese smartphone

नई दिल्ली। भारतीय स्मार्टफोन बाजार दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन बाजार है और यहां किफायती और मिड सेगमेंट मोबाइल फोन बाजार में 10 ऐसी चीनी कंपनियां हैं, जिनका एकछत्र राज यहां है। कई चीनी कंपनियां तो अब भारत में ही अपने स्मार्टफोन बनाती हैं। चीनी कंपनियों ने भारत में मोबाइल फोन बनाने की शुरुआत साल 2015 से की थी। 2017 की पहली तिमाही में भारतीय मोबाइल फोन बाजार में चीनी कंपनियों की हिस्‍सेदारी बढ़कर 49 प्रतिशत हो चुकी थी। 2017 में सबसे ज्‍यादा ग्रोथ हासिल करने वाली चीनी कंपनी श्‍याओमी है।

आइए अब हम आपको बताते हैं ऐसी 10 प्रमुख चीनी कंपनियों के बारे में, जो भारत में ही भारतीय और वैश्विक बाजारों के लिए स्मार्टफोन बनाती हैं:

श्याओमी : देश में मध्यम खंड में सबसे ज्यादा फोन इसी कंपनी के बिकते हैं। खासतौर से रेडमी नोट 4 और रेडमी 4 मॉडल देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन है। कंपनी की आंध्र प्रदेश की श्रीसिटी में विनिर्माण इकाई है, जहां वह मेड इन इंडिया स्मार्टफोंस का निर्माण करती है। श्याओमी ने भारतीय बाजार में साल 2014 के जुलाई में ई-मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट के माध्यम से प्रवेश किया था। उसके बाद कंपनी ने साल 2015 से अपने स्मार्टफोन का निर्माण भारत में ही करना शुरू कर दिया।

लेनोवो : चीन की कंपनी लेनोवो एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जिसका मुख्यालय बीजिंग के अलावा अमेरिका के नॉर्थ कैरोलीना में है। कंपनी स्मार्टफोन के अलावा पर्सनल कम्‍प्यूटर, टैबलेट, वर्कस्टेशन, सर्वर और इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज डिवाइसों का निर्माण करती है। लेनोवो का कारोबार भारत समेत दुनिया के 60 देशों में फैला हुआ है और कंपनी के उत्पादों की बिक्री 160 देशों में की जाती है। साल 2014 के जनवरी में लेनोवो ने गूगल से उसका ब्रांड 'मोटोरोला' खरीद लिया था और अब कंपनी अपने ब्रांड के साथ ही मोटोरोला ब्रांड के स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉचेज का निर्माण करती है। यह कंपनी भारत में तमिलनाडु के चेन्नई के नजदीक श्रीपेरुं बुदूर में अपने स्मार्टफोन का निर्माण करती है।  

ओप्पो : चीन के गुआंगडोंग प्रांत के डोंगुआन की कंपनी ओप्पो भारत में अपने फोन का निर्माण उत्तर प्रदेश के नोएडा में करती है। इसके अलावा कंपनी ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक पार्क में भी अपनी नई फैक्ट्री खोलने की तैयारियों में जुटी है। कंपनी भारत में इंडियन प्रीमियर लीग की प्रायोजक भी है। ओप्पो के भारत में बिकने वाले प्रमुख मॉडल हैं- वी7, वी 7प्लस, वी 5एस, वी 5प्लस, वाई 69 और वाई 66।

वीवो : वीवो की फैक्ट्री उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में है और कंपनी जल्द ही यहां अपनी दूसरी फैक्ट्री भी शुरू करने जा रही है। वीवो फिलहाल इंडियन प्रीमियम लीग की स्पांसर है। कंपनी के भारतीय बाजार में उपलब्ध मॉडलों में ओप्पो एफ1एस, ओप्पो एफ1प्लस, ओप्पो एफ1यूथ और ओप्पो ए 37 शामिल है। यह कंपनी अपने सेल्फी केंद्रित फोन के लिए जानी जाती है।

हुआवई : चीन के गुआंगडोंग प्रांत के शेनझेन की इस कंपनी की फैक्ट्री तमिलनाडु के चेन्नई में है और कंपनी ने बेंगलुरु में अपना नया शोध व विकास केंद्र खोला है। हुआवई ने 80 के दशक से दूरसंचार उपकरणों का निर्माण शुरू किया था और दूरसंचार कंपनियों के लिए मोबाइल नेटवर्क उपकरण बनाने के लिए जानी जाती है। कंपनी का प्रमुख मॉडल पी9 और गूगल नेक्सस 6पी है।

वनप्लस : कंपनी की फैक्ट्री उत्तर प्रदेश के नोएडा में है, जहां वन प्लस के साथ ही ओप्पो के मोबाइल फोन का भी निर्माण किया जाता है। वनप्लस का सबसे नवीनतम मॉडल वनप्लस 5टी और वनप्लस 5 है। वनप्लस अपने फोनसेट के लिए एंड्रॉयड का सबसे नवीनतम संस्करण तेजी से अपडेट करने के लिए जानी जाती है।

कूलपैड : चीन की कूलपैड समूह ने भारत में स्मार्टफोन के निर्माण के लिए वीडियोकॉन समूह के साथ साझेदारी की है। भारत में बेचे जाने वाले इस कंपनी के स्मार्टफोन को महाराष्ट्र के औरंगाबाद स्थित फैक्ट्री में असेंबल किया जाता है। कूलपैड के भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में कूलपैड कूलप्ले 6, कूलपैड कूलप्ले 1 और कूलपैड नोट 5 शामिल हैं।

जियोनी : चीन के गुआंगडोंग की कंपनी जियोनी ने अपनी फैक्ट्री हरियाणा के फरीदाबाद में लगाई है। कंपनी यहां से निर्मित मोबाइलों को भारत के बाहर के बाजारों में भी बेचती है। कंपनी ने इस फैक्ट्री में शुरुआती निवेश 500 करोड़ रुपए का किया था। इस कंपनी के भारत में बिकने वाले प्रमुख मॉडलों में एम 7 पावर, एक्स 1 और ए1 शमिल हैं। कंपनी ने आलिया भट्ट और विराट कोहली को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है।

जोपो मोबाइल : चीन की कंपनी जोपो मोबाइल ने भारतीय बाजार में साल 2015 के अगस्त में प्रवेश किया था। कंपनी ने यहां अपना पहला फोन स्पीड 7 प्लस लांच किया था। कंपनी भारत में 100 करोड़ रुपए की लागत से जल्द ही अपनी फैक्ट्री शुरू करनेवाली है। जोपो मोबाइल के प्रमुख मॉडल हैं- फ्लैश एक्स 2, फ्लैक्स एक्स 1, स्पीड एक्स, कलर एम5 और कलर एम 4।

जेडटीई मोबाइल : जेडटीई कॉरपोरेशन स्मार्टफोन के साथ दूरसंचार के अन्य उपकरणों का भी निर्माण करती है। कंपनी की फैक्ट्री गुड़गांव में है, जहां कंपनी के कई वोल्‍ट स्मार्टफोन का निर्माण किया जाता है। जेडटीई भारत में अपने जेडटीई एक्शन 7, ब्लेड वी 8 और जेडटीई जेडमैक्स जैसे मॉडलों की बिक्री करती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement