Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. WhatsApp के बाद अब Twitter पर हैकर का बड़ा हमला, 54 लाख यूजर्स यूजर्स के डेटा को हैकर ने चुराया

WhatsApp के बाद अब Twitter पर हैकर का बड़ा हमला, 54 लाख यूजर्स यूजर्स के डेटा को हैकर ने चुराया

रिपोर्ट में कहा गया कि यह डेटा दिसंबर 2021 में हैकरवन बग बाउंटी प्रोग्राम में बताए गए ट्विटर एपीआई का उपयोग कर चुराया गया।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 28, 2022 13:22 IST
ट्विटर - India TV Paisa
Photo:AP ट्विटर

WhatsApp के बाद हैकर ने Twitter पर बड़ा हमला किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, कम से कम 5.4 मिलियन यानी 54 लाख ट्विटर यूजर्स के डेटा चोरी होकर एक हैकर फोरम पर ऑनलाइन लीक हो गए हैं। ऑनलाइन बिक्री के लिए 5.4 मिलियन रिकॉर्ड के अलावा, एक अलग ट्विटर एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) का उपयोग कर अतिरिक्त 1.4 मिलियन ट्विटर प्रोफाइल के डेटा जुटाए गए, जिन्हें कुछ लोगों के बीच निजी तौर पर साझा किया गया है। ब्लीपिंग कंप्यूटर की रिपोर्ट के अनुसार, बड़े पैमाने पर डेटा में स्क्रैप की गई सार्वजनिक जानकारी के साथ-साथ निजी फोन नंबर और ईमेल पते शामिल हैं, जो सार्वजनिक नहीं हैं। सुरक्षा विशेषज्ञ चाड लोडर ने सबसे पहले ट्विटर पर ये खबर बताई और जल्द ही उन्हें निलंबित कर दिया गया। मस्क या ट्विटर ने अभी तक रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं की है।

बड़े पैमाने पर डेटा उल्लंघन के सबूत

लॉडर ने ट्विटर पर पोस्ट किया था, "मुझे हाल ही में यूरोपीय संघ और अमेरिका में लाखों ट्विटर खातों को प्रभावित करने वाले बड़े पैमाने पर डेटा उल्लंघन के सबूत मिले हैं। मैंने प्रभावित खातों में से एक से संपर्क किया और उन्होंने पुष्टि की है कि उल्लंघन किया गया , डेटा सटीक है। इस साल जनवरी में ट्विटर एपीआई का पता लगाकर डेटा को चुरा लिया गया था। रिपोर्ट में कहा गया कि यह डेटा दिसंबर 2021 में हैकरवन बग बाउंटी प्रोग्राम में बताए गए ट्विटर एपीआई का उपयोग कर एकत्र किया गया। अधिकांश डेटा में सार्वजनिक जानकारी जैसे कि ट्विटर आईडी, नाम, लॉगिन नाम, स्थान और वेरिफाइड स्टेटस शामिल होती है। इसमें निजी जानकारी भी जैसे जैसे फोन नंबर और ईमेल पते शामिल हैं। 

WhatsApp के इतिहास में हुई थी सबसे बड़ी हैकिंग

हाल ही में WhatsApp के इतिहास में सबसे बड़ी हैकिंग का मामला सामने आया था।  रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के 84 देशों में डेटा चोरी की खबर है। इन देशों में अमेरिका, ब्रिटेन, इजिप्ट, इटली, सउदी अरब और भारत शामिल हैं। इन देशों के करीब 50 करोड़ WhatsApp यूजर्स का डेटा लीक हो गया है। डेटा चोरी में सबसे बड़ी तादाद अमेरिकी यूजर्स का है, यहां के 32 मिलियन यूजर्स का डेटा लीक हुआ है। वहीं इजिप्ट के 45 मिलियन, इटली के 35 मिलियन, सऊदी अरब के 29 मिलियन, फ्रांस के 20 मिलियन, टर्की के 20 मिलियन, रूस के 10 मिलियन, यूके के 11 मिलियन WhatsApp यूजर्स का डेटा चोरी हुआ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement