1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Airtel: भूल जाइए सस्ते रीचार्ज प्लान, एयरटेल की इस घोषणा ने मचा दी खलबली!

Airtel: भूल जाइए सस्ते रीचार्ज प्लान, एयरटेल की इस घोषणा ने मचा दी खलबली!

एयरटेल का एआरपीयू वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में बढ़कर 178 रुपये पर पहुंच गया है। वित्त वर्ष 2020-21 की इसी तिमाही में यह 145 रुपये था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 18, 2022 21:30 IST
Airtel- India TV Paisa
Photo:FILE

Airtel

Highlights

  • भारती एयरटेल को उम्मीद है कि अगले पांच साल में उसकी एआरपीयू 300 रुपये पर पहुंच जाएगी
  • सीईओ विट्टल ने कहा हमें इस वर्ष के दौरान कुछ शुल्क वृद्धि शुरू कर देनी चाहिए
  • एआरपीयू वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में बढ़कर 178 रुपये पर पहुंच गया

अगर आप अभी भी सस्ते रिचार्ज प्लान के मुगालते में हैं तो संभल जाइए। जल्द ही आपको मोबाइल पर बात करना महंगा होने जा रहा है। एयरटेल अब प्रत्येक मोबाइल यूजर से औसतन 200 रुपये की कमाई करने की योजना बना रही है। ऐसे में अगर आप 100 या 150 रुपये में महीना बिताने की सोच रहे हैं तो आपकी जेब वास्तव में कटने वाली है। 

कंपनी के सीईओ गोपाल विट्टल ने बताया कि भारती एयरटेल को उम्मीद है कि अगले पांच साल में उसकी प्रति ग्राहक औसत कमाई (एआरपीयू) 300 रुपये पर पहुंच जाएगी। वहीं इस साल शुल्कों में वृद्धि से कंपनी को 200 रुपये का एआरपीयू पार करने में मदद मिलेगी। यह शुल्क वृद्धि अभी लंबित है। 

पोस्टपेड ग्राहकों की संख्या 20 करोड़ के पार 

भारती एयरटेल इंडिया और दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गोपाल विट्टल ने एक निवेशक कॉल के दौरान कहा कि कंपनी 4जी ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी हासिल करने में सफल रही है। हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक चिप की कमी के कारण स्मार्टफोन की कीमतों में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि कंपनी का पोस्टपेड ग्राहक आधार भी 20 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया है। 

जल्द शुरू होगी शुल्क वृद्धि 

विट्टल ने कहा, ‘‘मेरी अपनी समझ है कि हमें इस वर्ष के दौरान कुछ शुल्क वृद्धि शुरू कर देनी चाहिए। मेरा मानना ​​है कि उस स्तर के लिहाज से शुल्क अभी भी बहुत कम हैं। पहला उद्देश्य 200 रुपये का एआरपीयू प्राप्त करना है जिसके लिए कम से कम एक बार शुल्क में वृद्धि की जरूरत है।’’ 

फिलहाल कितना है एआरपीयू 

एयरटेल का एआरपीयू वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में बढ़कर 178 रुपये पर पहुंच गया है। वित्त वर्ष 2020-21 की इसी तिमाही में यह 145 रुपये था। शुल्क में संशोधन और वर्ष के दौरान 4जी ग्राहकों की संख्या बढ़ने से कंपनी का एआरपीयू बढ़ा है। 

Write a comment