Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Amazon Prime मैंबरशिप सिर्फ 50 रुपये से भी कम में, जानिए कैसे उठाएं इस 'ताबड़तोड़' प्लान का फायदा

Amazon Prime मैंबरशिप सिर्फ 50 रुपये से भी कम में, जानिए कैसे उठाएं इस 'ताबड़तोड़' प्लान का फायदा

अमेजन ने नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार को कड़ी टक्कर देते हुए एक बहुत की सस्ता प्लान पेश किया है। इस प्लान के साथ ही कंपनी अलग अलग यूजर की जरूरत को देखते हुए 1499 रुपये तक के प्लान पेश करता है। आइए जानते हैं डिटेल्स..

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 09, 2022 17:34 IST
Amazon Prime- India TV Paisa
Photo:FILE Amazon Prime

OTT बाजार में इस समय प्रति​स्पर्धा का दौर जारी है। घटते ग्राहकों को अपने पास रोकने के लिए कंपनियों तमाम तरह के जतन करने में लगी हुई हैं। इस बीच ईकॉमर्स से लेकर OTT एंटरटेनमेंट सेवाएं देने वाले प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम (Amazon Prime) ने एक बेहद किफायती प्लान भारतीय बाजार में पेश कर दिया है। 

प्राइम ने मात्र 599 रुपये वार्षिक का एक प्लान पेश किया है, जो कि सिर्फ मोबाइल यूजर्स के लिए है। इसके प्रतिमाह खर्च की बात करें तो यह 50 रुपये से भी कम का बैठेगा। हालांकि कंपनी का मंथली सब्सक्रिप्शन का विकल्प थोड़ा महंगा है। आपको साल भर का पैकेज एक साथ ही लेना पड़ेगा। 

क्या क्या मिलता है प्राइम सर्विस में

प्राइम सर्विस अतिरिक्त फीचर्स का एक बंडल प्रदान करती है, जिसमें मुफ्त और तेज डिलीवरी, मुफ्त ओटीटी सेवाएं, विज्ञापन-मुक्त संगीत, इन-गेम सामग्री, ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सौदों के लिए विशेष पहुंच और बहुत कुछ शामिल हैं। अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन में प्राइम वीडियो तक मुफ्त पहुंच भी शामिल है। इस क्षेत्र में प्राइम का सीधा मुकाबला नेटफ्लिक्स और डिज़नी + हॉटस्टार जैसे प्रमुख ओटीटी कंटेंट प्रोवाइडर्स से है। 

वर्तमान में कंपनी के 4 प्लान 

प्राइम मेंबरशिप को भारत में 2016 में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में यह चार प्लान प्रदान करती है। इनमें 179 रुपये का मासिक प्लान, 459 रुपये का तिमाही प्लान, 1,499 रुपये का वार्षिक सब्सक्रिप्शन प्लान शामिल हैं। इसके साथ ही अब कंपनी ने 599 रुपये प्रति वर्ष की कीमत वाला नया लॉन्च किया है। यह अमेज़न प्राइम का मोबाइल प्लान है। 

अमेज़न प्राइम 599 रुपये का प्लान

Amazon ने भारत में मोबाइल यूजर्स के लिए एक किफायती प्राइम प्लान लॉन्च किया है। अमेज़न प्राइम वीडियो मोबाइल प्लान की कीमत 599 रुपये है और यह लोगों को सस्ती कीमत पर डिजिटल कंटेंट का उपयोग करने देता है। योजना स्टेंडर्ड डेफिनेशन (एसडी) क्वालिटी में ओटीटी कंटेंट प्रदान करती है और यहां तक ​​कि यूजर्स को कंटेंट को ऑफ़लाइन देखने की भी सुविधा भी मिलती है। इसके अलावा, आपको लाइव क्रिकेट मैच और अमेज़न ओरिजिनल का एक्सेस मिलेगा।

मंथली प्लान भी है

599 रुपये का प्लान सालाना वैलिडिटी के साथ आता है। जो यूजर्स जो एनुअल मैंबरशिप नहीं चाहते, वे 89 रुपये प्रति माह से शुरू होने वाले अमेजन प्राइम वीडियो मोबाइल सदस्यता प्रीपेड योजनाओं की जांच कर सकते हैं।

अमेज़न प्राइम 459 रुपये का प्लान

459 रुपये का प्राइम सब्सक्रिप्शन तिमाही वैधता के साथ आता है। यह योजना उन यूजर्स पर केंद्रित है जो मासिक भुगतान की परेशानी नहीं चाहते हैं, लेकिन वार्षिक योजना की प्रतिबद्धता के लिए भी तैयार नहीं हैं। इस तिमाही प्लान के साथ यूजर्स को हर तीन महीने में सब्सक्रिप्शन के लिए पैसे देने होते हैं। यह प्लान प्राइम मेंबरशिप के सभी लाभ प्रदान करता है, जिसमें हाई डेफिनिशन (एचडी) क्वालिटी में प्राइम वीडियो का मुफ्त एक्सेस, प्राइम म्यूजिक, और प्राइम में विशेष छूट और यहां तक ​​​​कि अमेजन इंडिया की सेल में अर्ली एक्सेस शामिल है। प्राइम यूजर्स को मुफ्त और तेज डिलीवरी, खरीदारी के दौरान चुनिंदा बैंक क्रेडिट कार्ड पर असीमित 5% रिवॉर्ड पॉइंट और भी बहुत कुछ मिलता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement