Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Android हो या iPhone, इस साल सभी में हो सकते हैं ये 8 बड़े बदलाव

Android हो या iPhone, इस साल सभी में हो सकते हैं ये 8 बड़े बदलाव

स्मार्टफोन हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं, वहीं इनमें हर समय बदलाव होता रहता है जोकि हमें पसंद भी आता है। दूसरी ओर साल दर साल इनमें सुधारों की आवश्यकता भी होती है, ऐसे में साल 2023 में स्मार्टफोन पर ये बदलाव दिखने वाले हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 15, 2023 7:06 IST
Android and iphone are change in this year-2023- India TV Paisa
Photo:CANVA एंड्रॉइड और आईफोन में इस साल हो सकते हैं ये बदलाव

Changes in Android and iphone: बीते कुछ सालों में स्मार्टफोन सर्वाधिक लोकप्रिय गैजेट्स में से एक रहा है, वहीं हाल की बात करें तो इनकी लोकप्रियता में कोई कमी भी नहीं आयी है। आगे भी यह स्मार्टफोन इसी तरह से लोकप्रिय रहेंगे ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है। दूसरी ओर एंड्रॉइड हो या आईफोन इनमें बदलाव और सुधार होते रहते हैं, बात करें अगर आगे आने वाले समय की तो हम इस साल यानी 2023 में एंड्रॉइड और आईफोन में काफी बदलाव देख सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं बदलावों के बारे में बेहतर जानकारी प्रदान करेंगे। 

5G फोन और हो सकते हैं सस्ते

ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही है कि समय बीतने के साथ ही 5G फोन सस्ते और किफायती हो सकते हैं। जहां स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग, रियलमी, लावा आदि मार्केट में सस्ते 5G स्मार्टफोन ला सकती है, जिनकी कीमत अंडर 15000 हो सकती है।

200 MP का कैमरा

वैसे तो 200 मेगापिक्सल का कैमरा साल 2022 में ही आ गया था, लेकिन साल 2023 में इसकी होड़ देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही साल 2023 में Redmi Note 12 सीरीज का स्मार्टफोन 200 मेगापिक्सल कैमरे के साथ आया है, वहीं सैमसंग गैलेक्सी S23 सीरीज के फोन में भी 200 MP का कैमरा इनबिल्ट हो सकता है। 

आईफोन में दिख सकता है 48 MP का कैमरा सेंसर

एपल ने सन 2022 में अपने फोन में बड़े बदलाव किये हैं, जिसमें कैमरा सेंसर को बढ़ाकर 48 MP किया गया है। वहीं अभी यह कैमरा सेंसर आईफोन 14 प्रो सीरीज तक ही सीमित है, आगे यह बढ़ भी सकता है।

फोल्डिंग फोन का हो सकता है दबदबा

वहीं साल 2023 में फोल्डिंग फोन अपना जलवा बिखेर सकते हैं, वहीं वर्ष- 2022 में सैमसंग ने काफी फोल्डिंग फोन मोबाइल मार्केट में दमदारी से उतारे हैं। वहीं इन फोल्डिंग फोन को बाजार में अच्छी प्रतिक्रिया भी मिली है, दूसरी ओर गूगल द्वारा पिक्सल फोल्ड फोन को भी बाजार में उतारा जा सकता है। इसके साथ ही ओप्पो और वीवो भी इस फील्ड में उतर सकते हैं। 

रिट्रैक्टेबल कैमरा

आगे आने वाला समय इन्हीं कैमरों का है, जहां रिट्रैक्टेबल कैमरा वाले स्मार्टफोन्स का जोर रहने वाला है। दूसरी ओर टेक्नो ने इस तरह के कैमरे वाले फोन को लॉन्च किया है, वहीं यह एंड्राइड फोन के लिये एक अलग तरह की डिजाइन है। 

16 जीबी रैम 

साधारणतः अभी तक हमें 12 GB रैम वाले फोन देखने को मिले हैं, वहीं अब 2023 में 16 GB रैम वाले फोन आ सकते हैं, जहां वन प्लस 11 सीरीज, वीवो X90 सीरीज आदि में 16 GB रैम हो सकती है। 

200 वाट की फास्ट चार्जिंग की व्यवस्था

बता दें कि अब फास्ट चार्जिंग स्मार्टफोन यूजर की जरूरत बन गयी है, जहां आगे आप 200 वाट की फास्ट चार्जिंग एंड्रॉइड फोन में आती देख सकते हैं। इसके साथ ही 10 मिनट में 60 % फीसद तक चार्ज होने का दावा भी इन फोन में होगा। 

स्नैपड्रैगन 8 Gen का होगा जलवा

वर्ष 2023 के शुरुआती 6 महीनों में स्नैपड्रैगन 8 Gen का जलवा देखने को मिल सकता है, वहीं इस दौरान इस प्रोसेसर के साथ लॉन्च होने वाले फोनों में से वन प्लस 11, सैमसंग गैलेक्सी S23 सीरीज शामिल है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement