Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Wireless Headphones: वायरलेस हेडफोन खरीदने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान

Wireless Headphones: वायरलेस हेडफोन खरीदने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान

अगर आप नए हेडफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो उससे पहले ये ध्यान रखें कि आप कौन सा हेडफोन खरीदना चाहते हैं। मार्केट में कई तरीके के हेडफोन आ चुके हैं जिनके बारे में जानने के बाद हेडफोन के क्वालिटी को चेक करें।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 07, 2022 16:37 IST
wireless headphones- India TV Paisa
Photo:CANVA wireless headphones

इन दिनों ब्लूटूथ एनेबल वायरलेस हेड्फोन्स का चलन जोरों पर हैं। एक से बढ़कर एक स्टार्टअप्स और फ्लैगशिप कम्पनीज नये-नये हेडफोन्स लॉन्च कर रही हैं। नॉर्मल वायर वाले हेडफोन के मुकाबले इन वायरलेस हेडफोन्स की कीमत तो ज्यादा होती ही है। साथ ही इन्हें मोबाईल की तरह चार्ज भी करना पड़ता है, लेकिन वायर न होने के कारण इसके बेनिफिट्स भी बहुत हैं। इसमें दो तरह के हेडफोन्स आते हैं। एक जिसमें आपको एक केस में छोटे-छोटे पॉ़ड्स मिलते हैं, जो कान में लगे भी हैं या नहीं ये पता लगाने के लिए ध्यान से देखना पड़ता है और दूसरे वो जिन्हें आप डायरेक्ट चार्ज कर सकते हैं, ये कॉलर बैंड कहलाते हैं। पॉड्स को रिचार्ज करने के लिए केस में वापस लगाना पड़ता है लेकिन कोलर बैंड में ये सब झंझट नहीं होता।

अगर आप भी एक नया वायरलेस हेडफोन खरीदना चाहते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें

  • सबसे पहले तो ये देखें कि वायरलेस हेडफोन की साउन्ड क्वालिटी नॉइस कैन्सलैशन वाली है या नहीं, क्योंकि चलते-फिरते आते-जाते मार्केट या दूसरी जगहों की नॉइज आपको कॉल के समय बहुत परेशान कर सकती है।
  • दूसरे नंबर पर ये भी जानना जरूरी है कि अपना वायरलेस हेडफोन वाटरप्रूफ है या नहीं हालांकि वाटरप्रूफ की बजाए अब गैजेट कम्पनीज वाटर रेजिस्टन्ट के नाम से अपना प्रोडक्ट निकालती हैं। लेकिन वाटर रेजिसटेंट होना भी बहुत जरूरी है ताकि थोड़ी बहुत बारिश में आपका हेडफोन खराब न हो।
  • तीसरे नंबर पर हेडफोन खरीदने से पहले ये चेक करना न भूलें कि वो आपके कानों में किसी तरह की तकलीफ न पहुंचाए। बल्कि उसके इयर बड्स इतने कम्फर्टेबल हों कि आपको बाहर की दुनिया में क्या हो रहा है, इस पर ध्यान ही न जाए और आप म्यूजिक का सही आनंद ले सकें।
  • चौथी सबसे महत्वपूर्ण बात है कि हेडफोन की बैटरी लाइफ कितनी है। कुछ हेडफोन क्वालिटी में बहुत अच्छे होते हैं पर उनकी बैटरी जल्दी ही खत्म हो जाती है, जिसके कारण कई बार यूजर चार्जिंग पॉइंट से दूर होता है तो परेशानी उठानी पड़ती है। इसकी बजाए एक ऐसा हेडफोन चुने जिसकी बैटरी कम से कम 180mah की हो और मैग्नेटिक फीचर की बदौलत जिस समय आप हेडफोन यूज नहीं कर रहे हैं, उस वक्त वो स्लीप मोड में चला जाए।
  • इन सारे फीचर्स के बाद जो सबसे इम्पॉर्टन्ट पॉइंट बचता है, वो है हेडफोन की कीमत। हालाँकि अब ब्लूटूथ हेडफोन 800 रुपये से मिलने शुरु हो जाते हैं लेकिन एक अच्छी क्वालिटी का, वाटर रेसीटेंट, अच्छी साउन्ड क्वालिटी और बढ़िया बैटरी बैकअप के काम्बनैशन के साथ मिलता हेडफोन कम से कम 2000 रुपये का मिलता है। बाकी ब्लूटूथ हेडफोन 14-15000 में भी उपलब्ध हैं, इन सारी खासियतों के अलावा उसमें ड्यूरेबिलिटी और ब्रांडिंग का फ़र्क भी आ जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement