Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. क्या आपका मोबाइल फोन करेगा 5G को सपोर्ट, जानने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

क्या आपका मोबाइल फोन करेगा 5G को सपोर्ट, जानने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

अगर आपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाकर ये जानकारी प्राप्त कर ली है कि आपका मोबाइल फोन 5जी नेटवर्क सपोर्ट नहीं करता है और आप नया मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं तो अभी इंतजार करें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: October 02, 2022 12:37 IST
5G in India - India TV Paisa
Photo:INDIA TV 5G in India

Highlights

  • 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको नया मोबाइल फोन खरीदने की जरूरत नहीं
  • 5जी नेटवर्क सपोर्ट नहीं करता है और आप नया मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं तो अभी इंतजार करें
  • अगर आप 5जी नेटवर्क सपोर्टेड फोन खरीदना चाहते हैं तो कुछ समय के लिए रुक जाएं

मोबाइल फोन की सेटिंग में जाकर नेटवर्क एंड इंटरनेट में चेक करें कि नेटवर्क लिस्ट में 5जी नेटवर्क शामिल है या नहीं। मोबाइल फोन कंपनी के निर्माता अपने फोन को एडवांस बनाने के लिए काम कर रहे हैं। 5जी टेक्नोलॉजी को लॉन्च करने की बात जब से शुरू हुई है तबसे ही एडवांस मोबाइल फोन को लेकर चर्चाएं भी शुरू हो चुकी है। 5जी नेटवर्क 50Mbps से लेकर 1.8Gbps तक की स्पीड देने का दावा करता है, ऐसे में मोबाइल फोन भी वैसा ही फीचर्स के साथ होना चाहिए।

इसलिए वनप्लस, सैमसंग, टीसीएल,शाओमी, हुआवेई, ओप्पो, नोकिया जैसे कई कंपनियां 5जी सपोर्ट स्मार्टफोन लाने की बात कर रही है। लोगों के बीच ये भी चर्चा की विषय बना हुआ है कि उनका मोबाइल फोन 5जी नेटवर्क को सपोर्ट करेगा या नहीं।  

कैसे पता करें कि आपका मोबाइल फोन 5G नेटवर्क सपोर्ट करता है या नहीं

आपका मोबाइल फोन 5जी नेटवर्क सपोर्ट करता है या नहीं इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले मोबाइल फोन की सेटिंग में जाएं। सेटिंग में जाने के बाद नेटवर्क और इंटरनेट ऑप्शन में जाकर मोबाइल नेटवर्क पर टैप कर दें। इसके बाद आप अपने पसंदीदा नेटवर्क टाइप पर टैप करें। आपके मोबाइल फोन में जो नेटवर्क सपोर्ट करता है उसकी लिस्ट दिखाई देगी। इसमें 2G, 3G, 4G दिखाई देगा।

इस लिस्ट में अगर 5G का ऑप्शन दिखाई देता है तो इसका ये मतलब है कि आपका फोन 5G नेटवर्क सपोर्ट करता है। अगर आप 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको नया मोबाइल फोन खरीदने की जरूरत नहीं है। अगर 5G नेटवर्क सपोर्ट नहीं करता है तो आप 4G नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन 5G नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए आपको 5G नेटवर्क सपोर्टेड फोन खरीदना पड़ेगा।

5जी नेटवर्क सपोर्ट वाला मोबाइल फोन खरीदने से पहले ये बात ध्यान में रखें

अगर आपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाकर ये जानकारी प्राप्त कर ली है कि आपका मोबाइल फोन 5जी नेटवर्क सपोर्ट नहीं करता है और आप नया मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं तो अभी इंतजार करें। देश में अभी पूरी तरह से 5जी नेटवर्क लॉन्च नहीं हुआ है। शुरुआत में केवल कुछ शहरों में इसे लॉन्च किया जा रहा है। अगर आप 5जी नेटवर्क सपोर्टेड  फोन खरीदना चाहते हैं तो कुछ समय के लिए रुक जाएं। 4जी फोन के मुकाबले 5जी फोन की प्राइस अभी महंगी है। इसलिए मोबाइल फोन के दाम कम होने का वेट करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement