Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. बच्चों के स्कूल से निकलने पर माता-पिता को अलर्ट करेगा Google, इस फीचर्स से ये समस्या हो जाएगी खत्म

बच्चों के स्कूल से निकलने पर माता-पिता को अलर्ट करेगा Google, इस फीचर्स से ये समस्या हो जाएगी खत्म

Google: गूगल ने फैमिली लिंक के लिए नए अपडेट की घोषणा की है, जो कई विकल्पों की पेशकश करते हैं और परिवारों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 19, 2022 22:11 IST
बच्चों के स्कूल से...- India TV Paisa
Photo:FILE बच्चों के स्कूल से निकलने पर माता-पिता को अलर्ट करेगा

Highlights

  • माता-पिता के पास होगा एक्सेस
  • फोन से दूर रहने पर भी करेगा काम
  • स्नैपशॉट दिखाकर अपने बच्चे के डिवाइस के उपयोग को ट्रैक करने की अनुमति देगा Google

Google: गूगल ने फैमिली लिंक के लिए नए अपडेट की घोषणा की है, जो कई विकल्पों की पेशकश करते हैं और परिवारों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। नए अपडेट पहले ही रिलीज किए जा चुके हैं और अगले कुछ हफ्तों में पूरे हो जाएंगे।

कंपनी ने कहा कि 'लोकेशन टैब' के एक नए अपडेट में माता-पिता अपने सभी बच्चों को उनके डिवाइस स्थान के साथ एक ही मैप पर देख सकते हैं। साथ ही माता-पिता अपने बच्चे के स्कूल या सॉकर अभ्यास जैसे कहीं जाने पर पहुंचने या छोड़ने पर अलर्ट होने के लिए सूचनाएं चालू कर सकते हैं।

हाइलाइट टैब की ये होगी खासियत

इसके अलावा 'हाइलाइट टैब' माता-पिता को अपने बच्चे के ऐप के उपयोग स्क्रीन समय और हाल ही में इंस्टॉल किए गए ऐप का स्नैपशॉट दिखाकर अपने बच्चे के डिवाइस के उपयोग को ट्रैक करने की अनुमति देगा।

कंपनी ने कहा, "हम कॉमन सेंस मीडिया, कनेक्टसेफली और फैमिली ऑनलाइन सेफ्टी इंस्टीट्यूट जैसे विश्वसनीय भागीदारों से भी संसाधन जोड़ रहे हैं ताकि माता-पिता घर पर ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में बातचीत को नेविगेट कर सकें।"

फोन से दूर रहने पर भी करेगा काम

माता-पिता और बच्चों के लिए फैमिली लिंक वेब पर भी उपलब्ध होगा। इससे माता-पिता ऑनलाइन फीचर्स का उपयोग तब भी कर सकेंगे, जब वे अपने फोन से दूर हों या उनके पास ऐप न हो।

माता-पिता के पास होगा एक्सेस

बच्चों के लिए परिवार लिंक वेब अनुभव उनकी माता-पिता की नियंत्रण सेटिंग को बेहतर ढंग से समझने में उनकी सहायता करेगा। इसके अतिरिक्त 'कंट्रोल टैब' माता-पिता को व्यक्तिगत उपकरणों या विशिष्ट ऐप्स के लिए स्क्रीन समय सीमा निर्धारित करने की क्षमता के साथ-साथ कंटेंट प्रतिबंध सेट करने की क्षमता वाले बच्चों की निगरानी करने में सक्षम बनाता है।

Meet यूजर्स के लिए नया फीचर्स

गूगल ने वीडियो को स्वचालित रूप से फ्रेम करके विजिबिलिटी में सुधार करने के लिए मीट के यूजर्स के लिए एक नए फीचर की घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि इससे पहले कि कोई यूजर्स किसी मीटिंग में शामिल हो, मीट स्वचालित रूप से वीडियो को फ्रेम करेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी समान रूप से दिखाई दे रहे हों।

मैन्युअल रूप से रीफ्ऱेम करने की रहेगी सुविधा

कोई मॉशन गड़बड़ी नहीं है जो मीटिंग के विषय से ध्यान आकर्षित कर सके, क्योंकि स्वचालित फ्रेमिंग केवल एक बार होती है, लेकिन वीडियो को किसी भी समय मैन्युअल रूप से रीफ्ऱेम किया जा सकता है।

इस फीचर का कोई व्यवस्थापक नियंत्रण नहीं है। डिफॉल्ट रूप से, यह फंक्शन अक्षम हो जाएगा, हालांकि, इसे उपयोगकर्ता द्वारा चालू किया जा सकता है। कंपनी ने कहा कि नया फीचर 2 नवंबर को शुरू होने वाला है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement