1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. बारिश में अगर भीग जाए फोन तो ना हो परेशान, इन टिप्स को करें फॉलो, नहीं पड़ेगी रिपेयर की जरूरत

बारिश में अगर भीग जाए फोन तो ना हो परेशान, इन टिप्स को करें फॉलो, नहीं पड़ेगी रिपेयर की जरूरत

Smartphone Care: अगर बारिश में आपका फोन गिला हो जाता है तो हमारे द्वारा बताए जा रहे टिप्स को फॉलो करें। फोन खराब होने से बच जाएगा।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 10, 2022 13:55 IST
How to protect smartphone- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV How to protect smartphone

Highlights

  • कच्चे चावल से फोन को दें सुरक्षा
  • सिलिका जैल का करें इस्तेमाल
  • वाइपर की मदद से निकालें पानी

Smartphone Care: सावन का महीना चल रहा है। बरसात की शुरुआत हो चुकी है। अगर आप स्मार्टफोन (Smartphone) रखते हैं तो बारिश में गिला होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में अगर आपका फोन भीग जाता है तो उसे बिना रिपेयर कराए कैसे सुरक्षित रख सकते हैं? ये सवाल आपके मन में हमेशा बना रहता होगा। इसी के संबंध में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Tips) बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आपका फोन (Phone) खराब होने से बच सकता है।  

कच्चे चावल से फोन को दें सुरक्षा

आपको यह थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि कच्चे चावल की बात हम क्यों कर रहे हैं? उपर तो हम फोन की सुरक्षा के बारे में बताने की जिक्र कर रहे थे। अगर अचानक से आपका फोन बारिश में भीग जाता है तो उसे घर आते ही कच्चे चावल की बोरी में डाल दें। इससे वह सूखा चावल पानी को पूरी तरह सोख लेता है। इस बीच इसका विशेष ध्यान रखें कि आपका फोन चालू ना हुआ हो। जब आपको ये लगने लगे कि आप पूरी तरह बारिश में भीगने वाले हैं तो सबसे पहले अपने मोबाइल को बंद कर दें। इससे मोबाइल खराब होने की संभावना कम हो जाती है। 

सिलिका जैल का करें इस्तेमाल

बारिश के चलते अगर आपका फोन गिला हो जाता है तो उसे सिलिका जैल वाली पॉलिथीन में बंद कर दें। उसकी मदद से आपका फोन धीरे-धीरे गर्म होने लगेगा। सिलिका जैल किसी भी चीज को गर्म रखने का काम करता है जो आपके फोन की सुरक्षा देने में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। यह आपको इलेक्ट्रॉनिक समानों के पॉलीथिन बैग में मिल सकता है, अगर आपने हाल ही में नया जूता लिया होगा तो उसमें भी इसे आप देख सकते हैं। 

वाइपर की मदद से निकालें पानी

एक बार जब आपका स्मार्टफोन गिला हो जाता है तो आप परेशान होने लगते हैं। आज के समय में स्मार्टफोन का सुरक्षित होना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि व्यक्ति के सभी दस्तावेज और बाकी की चीजें उसी में सेव होती है। ऐसे में जब आपका फोन गिला हो जाए तो आप उसे बिना रिपेयर कराए वाइपर की मदद से पानी निकाल सकते हैं। हालांकि ये तरीका तभी काम करता है जब आपके फोन में थोड़ा सा पानी गया हो। 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022