1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. किसी को WhatsApp पर लाइव लोकेशन शेयर करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

किसी को WhatsApp पर लाइव लोकेशन शेयर करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

लाइव लोकेशन के अलावा आप करेंट लोकेशन भी भेज सकते हैं। लाइव लोकेशन भेजने के बाद अगर आप किसी जगह से अन्य जगह जाते हैं तो दूसरे के मोबाइल फोन पर आपका नया लोकेशन शो करने लगता है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 01, 2022 15:35 IST
Whatsapp- India TV Hindi
Photo:FILE Whatsapp

वॉट्सऐप पर किसी भी व्यक्ति को लाइव लोकेशन एक तय समय पर भेज सकते हैं। ये एक कमाल का फीचर है जिसकी मदद से किसी की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।

वॉट्सऐप में कई फीचर मौजूद हैं। इसमें एक सबसे कमाल का फीचर है लाइव लोकेशन का। लाइव लोकेशन किसी भी व्यक्ति को या फिर ग्रुप में वॉट्सऐप पर शेयर कर सकते हैं। रियल-टाइम लोकेशन एक फिक्स टाइम के लिए शेयर की जाती है। आप अपने अनुसार लाइव लोकेशन की टाइम तय कर सकते हैं और वो समय पूरा होने के बाद लाइव लोकेशन एक्सपायर हो जाता है।

लाइव लोकेशन फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है। इसका ये मतलब है कि आपने जिसके साथ अपनी लाइव लोकेशन शेयर की है उसके अलावा कोई अन्य व्यक्ति उस लाइव लोकेशन को नहीं देख सकता है। हालांकि बहुत से लोगों को नहीं पता है कि लाइव लोकेशन कैसे भेजते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि लाइव लोकेशन भेजने के लिए आपको क्या करना होगा।

ऐसे शेयर करें अपनी लाइव लोकेशन

  • वॉट्सऐप पर लाइव लोकेशन शेयर करने के लिए सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करें।
  • वॉट्सऐप ओपन करने के बाद आप जिसे लाइव लोकेशन भेजना चाहते हैं उस व्यक्ति का इनबॉक्स ओपन करें।
  • फिर नीचे की तरफ जहां मैसेज टाइप करते हुए वहां कई ऑप्शन दिखाई देता है जैसे कि इमोजी, कैमरा, पैमेंट और एक पिन बना हुआ दिखाई देगा।
  • इसमें से पिन ऑप्शन पर टैप कर लें। पिन पर टैप करने के बाद आपको कुछ और ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें डॉक्यूमेंट, कैमरा, गैलरी, ओडियो, लोकेशन, पेमेंट और कॉन्टेक्ट शामिल है।
  • इसमें से आप लोकेशन ऑप्शन पर टैप कर दें। लोकेशन पर टैप करने के बाद आपको ‘शेयर लाइव लोकेशन’ का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • ‘शेयर लाइव लोकेशन’ पर टैप करते ही आपके सामने लोकेशन भेजने का टाइम बाउंड दिखाई देगा। 15 मिनट, एक घंटा और 8 घंटे।
  • साथ ही आप उसमें कमेंट भी ऐड कर सकते हैं और इसके बाद arrow बटन पर क्लिक कर लोकेशन शेयर कर सकते हैं।

ऐसे बंद करें वॉट्सऐप पर लाइव लोकेशन

लाइव लोकेशन बंद करने के लिए आपको: चैट बॉक्स ओपन करना होगा। फिर भेजे गए लाइव लोकेशन पर टैप करें। इसके बाद आप बंद करें ऑप्शन पर टैप करें।

लाइव लोकेशन और करेंट लोकेशन में क्या अंतर है-

लाइव लोकेशन के अलावा आप करेंट लोकेशन भी भेज सकते हैं। लाइव लोकेशन भेजने के बाद अगर आप किसी जगह से अन्य जगह जाते हैं तो दूसरे के मोबाइल फोन पर आपका नया लोकेशन शो करने लगता है। वहीं करेंट लोकेशन पर केवल उस जगह का लोकेशन सेंड होता है जहां से आपने लोकेशन भेजा है। अगर आप अपनी जगह बदल भी लेते हैं तब भी आपका पुराना लोकेशन ही दिखाई देगा।

Latest Business News