Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अगर आप भी Internet Speed से हैं परेशान? फॉलो कीजिए ये तरीके, मिनटों में होगा समाधान

अगर आप भी Internet Speed से हैं परेशान? फॉलो कीजिए ये तरीके, मिनटों में होगा समाधान

Internet Speed: आज के समय में सभी को हाई स्पीड वाला इंटरनेट (High Speed Internet) कनेक्शन चाहिए। इसके लिए इंटरनेट यूजर्स 4G सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन उसके बावजूद भी कई बार स्पीड में कमी देखने को मिल जाती है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 19, 2022 13:37 IST
भारत में इंटरनेट की...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV भारत में इंटरनेट की स्पीड

Highlights

  • स्मार्टफोन के नेटवर्क सेटिंग्स में जाएं और प्रेफर्ड नेटवर्क के तौर पर 2G/3G/4G सेलेक्ट करें।
  • सेटिंग्स में ही एक्सेस प्वाइंट नेटवर्क (APN) सेटिंग चेक करें।
  • ब्राउजर में डेटा सेविंग मोड ऑन रखें।

Internet Speed: आज के समय में सभी को हाई स्पीड वाला इंटरनेट (High Speed Internet) कनेक्शन चाहिए। इसके लिए इंटरनेट यूजर्स 4G सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन उसके बावजूद भी कई बार स्पीड में कमी देखने को मिल जाती है। अगर आपके साथ भी ये समस्या बार-बार हो रही है तो आपको हमारे द्वारा बताए जा रहे कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए। उससे आपके इंटरनेट की रफ्तार पहले के मुकाबले काफी सुधर जाएगी। 

अगर आप मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए जा रहे तीन तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

  1. स्मार्टफोन के नेटवर्क सेटिंग्स में जाएं और प्रेफर्ड नेटवर्क के तौर पर 2G/3G/4G सेलेक्ट करें या फिर प्रेफर्ड टाइप ऑफ नेटवर्क को 4G या LTE या VoLTE सेलेक्ट करें।
  2. इसके बाद नेटवर्क सेटिंग्स में ही एक्सेस प्वाइंट नेटवर्क (APN) सेटिंग चेक करें। इसे मीनू में जाकर डिफॉल्ट सेट कर लें।
  3. इसके अलावा फोन में इस्तेमाल कर रहे ब्राउजर में डेटा सेविंग मोड ऑन रखें। इससे भी इंटरनेट स्पीड बढ़ाने में मदद मिलती है।

हाई स्पीड वाले टॉप-10 देश

Image Source : INDIA TV
हाई स्पीड वाले टॉप-10 देश

भारत में इंटरनेट की स्पीड

Image Source : INDIA TV
भारत में इंटरनेट की स्पीड

अगर इन सभी तरीकों को फॉलो करने के बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है तो आप एक बार मोबाइल को बंद कर चालू कर सकते हैं। कई बार इससे स्पीड बढ़ जाती है। अन्यथा आखिरी विकल्प के तौर पर आपको अपने डेटा प्रोवाइडर से संपर्क करना पड़ेगा। वह आपको इंटरनेट स्पीड कम होने के सटीक कारण के बारे में जानकारी दे सकेगा। 

ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल आपके मोबाइल की बैटरी को भी इफेक्ट करता है। ऐसे में अगर आप मोबाइल चार्ज करते वक्त इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपकी बैटरी लाइफ बढ़ सकती है।

  • फोन को चार्ज में लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इलेक्ट्रिसिटी फ्लकचुएट ना हो रही हो। ये सीधे आपके मोबाइल बैटरी को खराब करने का काम करती है। कई बार तो मोबाइल ब्लास्ट भी हो जाता है।  
  • अपने फोन को ऐसी जगह पर रखें जहां ज्यादा गर्मी ना हो। गर्मी के कारण बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और साथ ही आपकी बैटरी की लाइफ को भी कम कर देती है।
  • कभी भी फोन को 100% चार्ज ना करें। उसे 80-90% के बीच में रखें। साथ ही बैटरी को 20% से कम ना होने दें। फोन की बैटरी को पूरा डिस्चार्ज रखना या फिर फूल चार्ज कर लेना आपके मोबाइल की बैटरी के लिए घातक हो सकता है।
  • अपने स्मार्टफोन को उसके चार्जर से ही चार्ज करें। दूसरे चार्जर उसे धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाना शुरु कर देते हैं। आपने नोटिस किया होगा कि आपके मोबाइल के चार्जर की कैपेसिटी दुसरे से अलग होती है। किसी के मोबाइल में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है तो कोई में नॉर्मल तरीके से चार्ज संभव हो पाता है। ऐसे में अगर आपके मोबाइल की क्षमता तेज चार्ज करने की है और आप धीमे चार्ज होने वाले चार्जर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी जल्द ही डेड बोल जाती है। 
  • बहुत बार ऐसा होता है कि हम फोन को चार्ज करते समय उसमें इंस्टॉल किए गए ऐप्स को खोल कर रखते हैं। अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते है तो सबसे पहले नेट को बंद करें और उन सभी चीजों को भी बंद करें जो आपके फोन की बैटरी को खत्म करती हैं। वो आपके सबसे पसंदीदा ऐप्स ही क्यों ना हो।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement