Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर घटा, जानें गिरावट की वजह

आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर घटा, जानें गिरावट की वजह

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजन और फेसबुक की मूल कंपनी मेटा के शेयरों में पिछले एक साल में क्रमश: करीब 50 फीसदी और 63 फीसदी की गिरावट आई है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 05, 2023 7:28 IST
एप्पल - India TV Paisa
Photo:APPLE एप्पल

आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर घट गया है। साल 2021 की शुरुआत के बाद पहली बार एप्पल का मार्केट कैप मंगलवार को ट्रेडिंग के दौरान 2 ट्रिलियन डॉलर से नीचे गिर गया, यानी आईफोन बनाने वाली इस कंपनी का मार्केट कैप तीन ट्रिलियन डॉलर से अधिक था जो अब दो ट्रिलियन डॉलर से भी कम रह गया है। गिरावट का मतलब है कि सिर्फ एक साल में टेक जायंट ने बाजार पूंजीकरण में 1 ट्रिलियन डॉलर खो दिया। सीएनएन के अनुसार, कई अन्य तकनीकी कंपनियों की तरह, एप्पल भी सप्लाई चेन के मुद्दों से प्रभावित हुआ है। आपको बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध से दुनियाभर में सप्लाई चेन प्रभावित हुआ है। इसका खामियाजा एप्पल को भी उठाना पड़ा है। इसके चलते कंपनी की मार्केट कैप में बड़ी गिरावट आई है। 

चीन में कोविड संक्रमण बढ़ने से प्रोडक्शन प्रभावित हुआ

कोविड संक्रमण की ताजा लहर के कारण चीन में इसका निर्माण प्रभावित हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, 3 जनवरी को, एप्पल के शेयरों में लगभग 4 प्रतिशत की गिरावट आई थी, एक रिपोर्ट में उसके उत्पादों के लिए उपभोक्ता मांग के बारे में चिंता जताई गई थी।

निक्केई एशिया ने सोमवार को बताया कि एप्पल ने हाल ही में कई आपूर्तिकर्ताओं को पहली तिमाही के लिए अपने कुछ सबसे लोकप्रिय उपकरणों के लिए कम पुर्जे बनाने के लिए अधिसूचित किया, जिसमें एयरपॉड्स, ऐप्पल वॉच और मैकबुक शामिल हैं। ऐसी खबरों ने एपल के उत्पादों की मांग को लेकर भी चिंता जताई है।

अमेजन, मेटा के मार्केट कैप में भी बड़ी गिरावट 

हालांकि, बाजार पूंजीकरण में भारी कमी का सामना करने वाली एप्पल एकमात्र कंपनी नहीं है। एप्पल के बाजार मूल्य में काफी गिरावट आई है, जबकि अन्य प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों ने भी तेज प्रतिशत गिरावट का अनुभव किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजन और फेसबुक की मूल कंपनी मेटा के शेयरों में पिछले एक साल में क्रमश: करीब 50 फीसदी और 63 फीसदी की गिरावट आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसकी तुलना में, इसी समय अवधि में एप्पल लगभग 31 प्रतिशत नीचे था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement