Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. घर बैठे अपने हार्ट पर रखें नजर, Agatsa कंपनी ने SanketLife नाम से लाॅन्च किया पोर्टेबल ECG डिवाइस

घर बैठे अपने हार्ट पर रखें नजर, Agatsa कंपनी ने SanketLife नाम से लाॅन्च किया पोर्टेबल ECG डिवाइस

विशेषज्ञों कहना है कि दिल की बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए यह डिवाइस बहुत कारगर है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: September 14, 2022 13:05 IST
ECG Device - India TV Paisa
Photo:FILE ECG Device

Highlights

  • दिल की बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए यह डिवाइस बहुत कारगर
  • रिपोर्ट को डॉक्टर को भेजकर जरूरी उपचार ले सकते हैं
  • यूजर्स टेस्ट करके रिपोर्ट जनरेट कर सकते हैं

बदलते लाइफस्टाइल के साथ गंभीर बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ा है। कई खबर हाल के दिनों में आईं हैं जिसमें हार्ट अटैक और कार्डियक अटैक से असमायिक मृत्यु हो गई है। इस खतरनाक बीमारी के शिकार कम उम्र के लोग भी हुए है। ऐसे में आपका हार्ट कैसा है इसका हाल जानना जरूरी हो गया है। बदलते दौर के साथ नए चुनौतियों को सामना करने के लिए मेडिकल जगत भी नई-नई डिवाइस इजाद कर रहा है। Agatsa कंपनी ने SanketLife नाम से पोर्टेबल ईसीजी मशीन लेकर आई है। खास बात यह कि इस मशीन से घर बैठे ही सेकेंड में ईसीजी रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। मशीन को स्मार्ट फोन से कनेक्ट करके ईसीजी रिपोर्ट को कहीं भी भेजा जा सकता है। जरूरत हो तो फोटो का प्रिंट भी निकाला सकता है। इस पोर्टेबल ईसीजी मशीन के विभिन्न पहलुओं पर हम पूरी जानकारी दे रहे हैं।

घर बैठे डॉक्टर से सलाह लें

विशेषज्ञों कहना है कि दिल की बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए यह डिवाइस बहुत कारगर है। दिल की धड़कन व सीने में दर्द आदि लक्षण लगने पर अस्पताल जाने के बजाए तुरंत डिवाइस से ईसीजी करें। इस रिपोर्ट को डॉक्टर को भेजकर जरूरी उपचार ले सकते हैं। इससे मरीज को आने-जाने की दिक्कत नहीं होगी। बल्कि उसे त्वरित इलाज मिलने में मदद मिलेगी।

ECG Device

Image Source : FILE
ECG Device

बिना इंटरनेट काम करता है पोर्टेबल डिवाइस

SanketLife 99.7 फीसदी तक सटीक रिजल्ट देता है। इसे क्लिनिक और पर्सनल दोनों ही तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। इसे यूज करने के लिए सबसे पहले SanketLife ऐप को मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा। इसके बाद डिवाइस को स्मार्टफोन से कनेक्ट करना होगा। यूजर्स को अब दिए गए प्वाइंट पर अपना अगूंठा लगाना होगा। इसके बाद यूजर्स टेस्ट करके रिपोर्ट जनरेट कर सकते हैं। प्रॉसेस को आसान बनाने के लिए कंपनी ने लीड्स दिया है। इससे किए गए टेस्ट की रिपोर्ट 99.7 फीसदी तक सही है। इसके लिए यूजर्स पर कोई हिडन ऐप चार्ज नहीं देना है। अब पोर्टेबल ईसीजी डिवाइस से घर बैठे दिल की धड़कन पर 24 घण्टे नजर रखी जा सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement