1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. खरीद रहें हैं फिटनेस स्मार्ट वॉच, जान लीजिए ये सात खास टिप्स

खरीद रहें हैं फिटनेस स्मार्ट वॉच, जान लीजिए ये सात खास टिप्स

कोई भी फिटनेस वॉच को अपनी शापिंग लिस्ट में शामिल करने से पहले अच्छी तरह से उसके फीचर्स चैक कर लें। ध्यान रहे कि वॉच में आज की जरूरत के हिसाब से हो बेहतरीन फीचर्स हों।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 02, 2022 14:56 IST
स्मार्ट वॉच- India TV Hindi
Photo:INDIA TV स्मार्ट वॉच

घड़ियां हमेशा से ही फैशन स्टेमेंट रही है। यूटिलिटी के साथ- साथ आज कल ट्रेंडी वॉच का जमाना है लेकिन जब से घड़ियों की जगह स्मार्ट वॉच ने ली है तबसे ट्रेंड बिल्कुल ही बदल चुका है। आजकल हर कोई फिट रहना चाहता है और फिटनेस के लिए क्या क्या नहीं करता। और इसी के साथ लोग फिटनेस वॉच में भी अच्छा खासा अमाउंट इनवेस्ट कर रहे हैं। हालांकि बाजार में बहुत ज्यादा कॉम्पटीशन होने के कारण लगभग सभी ब्रांड्स अपनी स्मार्ट फिटनेस वॉच मार्केट में उतार चुकी है। और इन घड़ियों में आपको ना सिर्फ फीचर्स बल्कि इतने ट्रेंडी कलर्स भी देखने को मिल जाएंगे कि आप एक नहीं कई घड़ियां खरीदना चाहंगे। लेकिन इन्हें खरीदने से पहले जरूरी है कि आप जान लें कि वो कौन से टिप्स हैं जो आपकी वॉच इन्वेस्मेंट को पर्फेक्ट बना सकते हैं।

दमदार हो फीचर्स

कोई भी फिटनेस वॉच को अपनी शापिंग लिस्ट में शामिल करने से पहले अच्छी तरह से उसके फीचर्स चैक कर लें। ध्यान रहे कि वॉच में आज की जरूरत के हिसाब से हो बेहतरीन फीचर्स हों।

अपडेटेड हो हेल्थ ट्रैकर

स्मार्ट वॉच में हेल्थ ट्रैकर ना हो तो वो घड़ी सिर्फ एक फैंसी डिस्पले बन कर रह जाएगी। इसके लिए जरूरी है कि आप घड़ी सलेक्ट करने से पहले उसके हैल्थ ट्रैकर को जरूर जांच लें।कोशिश करें कि ऐसी वॉच में पैसे लगाएं जिसमें सारे एक्सरसाइज मोड हों।

हार्ट बीट ट्रैकर जरूर हो 

हम सबको जरूरत होती है जब भी एक्सरसाइज़ करें तो अपने हार्ट बीट को भी चेक करें। इसे करनेसे आपकी एक्सरसाइज पर आपका कंट्रोल रहता है। अगर आपकी स्मार्ट वॉच में हार्ट बीट ट्रैकर नहीं है तो ऐसी घड़ी को ना खरीदें।

जरूर हो स्लीप ट्रैकर फीचर

जैसे एक्सरसाइज के समय आपके लिए हार्ट बीट जानना जरूरी है वैसे ही नींद लेने के बाद आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर आपका डीप स्लीप टाइम कितना था। कई बार डीप स्लीप टाइम कम होने के कारण आपको कई सारी बिमारियां घेर सकती हैं। 

ऑटो ब्राइटनेस सेंसर हो

स्मार्ट वॉच में ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर आपकी घड़ी अंधेरे में खुद से अपनी ब्राइटनेस को कंट्रोल कर सके तो ये आपके लिए बेहतर होगा। ताकि इससे आप अंधेरे में भी टाइम देख पाएंगे।

बेस्ट क्वालिटी हो

हांलांकि आजकल हर कंपनी बेस्ट क्वालिटी देने का वादा करती है लेकिन फिर भी आप एक जागरूक ग्राहक की तरह सारी चीजें चेक करें। ध्यान दें कि उसके स्ट्रैप मजबूत और सिलकॉन मेड हों।वॉच में कॉलिंग, मैसेज रीड और सारे सोशल मीडिया फीचर्स रीज करने की सुविधा हो ताकि आपका कोई भी नोटिफिकेशन मिस ना हो।

स्क्रीन साइज और बैटरी बेक-अप

यूं तो आजकल हर कंपनी अलग अलग साइज, मॉडल और कलर में अपनी घड़ियां उतार रहे हैं लेकिन फिर भी आप फिजीकली इन चीजों को जांच कर ही अपनी शॉपिंग फाइनल करें। और इन सबसे इस बात पर जरूर ध्यान दें कि किसी भी वॉच का बैटरी बैक-अप 6-7 दिन के बीच हो।    

Latest Business News