1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Laptop Battery Tips: बार-बार Battery को करना पड़ता है चार्ज, ये तीन टिप्स आपकी समस्या को करेंगे सॉल्व

Laptop Battery Tips: बार-बार Battery को करना पड़ता है चार्ज, ये तीन टिप्स आपकी समस्या को करेंगे सॉल्व

Laptop Battery Tips: दुनिया में जब से कोरोना (Corona) महामारी ने कदम रखा है, लोगों ने अपने कदम बाहर निकालने कम कर दिए हैं। कई सारी कंपनियां (Companies) अभी भी घर से काम करा रही है। ऐसे में अगर आपके लैपटॉप की बैटरी बार बार डिस्चार्ज (Discharge) हो जा रही है तो आपको नीचे दिए जा रहे तीन टिप्स को फॉलो करने चाहिए।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 03, 2022 15:47 IST
Laptop Battery Tips अब बैटरी नहीं...- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV Laptop Battery Tips अब बैटरी नहीं होगी Discharge

Highlights

  • Laptop को हमेशा बैटरी सेवर मोड में रखें
  • रिफ्रेश रेट के साथ करें काम
  • ब्राइटनेस को हमेशा कम रखने की कोशिश करें

Laptop Battery Tips: दुनिया में जब से कोरोना (Corona) महामारी ने कदम रखा है, लोगों ने अपने कदम बाहर निकालने कम कर दिए हैं। कई सारी कंपनियों (Companies) ने अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दे दी है। आज भी कुछ जगह वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) चल रहा है। अगर आप भी घर से लैपटॉप पर काम कर रहे हैं तो आपके लिए ये काम की खबर है। कई बार ये देखा जाता है कि Laptop पर काम करने के दौरान बैटरी (Battery) में दिक्कत देखने को मिलती है। आज हम आपको तीन ऐसे टिप्स के बारे बताने जा रहे हैं जो आपकी परेशानियों का समाधान करेंगे।  

Laptop को हमेशा बैटरी सेवर मोड में रखें

आपको लगातार 8-9 घंटे तक Laptop पर काम करना पड़ता होगा। इस बीच कई बार उसे चार्ज करने की जरूरत होती होगी। ऐसे में अगर आप उसे 'बैटरी सेवर' मोड में रखते हैं तो आपके बैटरी की हेल्थ बढ़ जाती है। यह ऑप्शन आपके लैपटॉप में सेटिंग जाने पर मिलेगा। विंडोज आइकन के साथ दिखाई दे रहे सर्च बार पर आपको 'Battery Saver' टाइप करना होगा। उसके बाद आपको यह ऑप्शन मिल जाएगा।

रिफ्रेश रेट के साथ करें काम

कई बार आपको लैपटॉप या डेस्कटॉप (Desktop) चलाने में परेशानी आती होगी। सिस्टम अचानक से स्लो हो जाता होगा। ऐसे में आपको रिफ्रेश बटन का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके सिस्टम को स्मूद करता है। इससे स्लो चलने की समस्या कम हो जाती है और यह बैटरी के हेल्थ को भी बेटर बनाता है। आपने एक चीज नोटिस किया होगा कि जब लैपटॉप धीमा चलने लगता है तो वह अपने आप गर्म हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है कि उस वक्त आपके सिस्टम पर लोड ज्यादा पड़ रहा होता है। यह आपके बैटरी को भी इफेक्ट करता है। इसके चलते धीरे-धीरे आपके लैपटॉप की बैटरी डेड हो जाती है।

ब्राइटनेस को हमेशा कम रखने की कोशिश करें

लैपटॉप की बैटरी सबसे तेजी से तब खत्म होने लगती है, जब आप उसके स्क्रीन की ब्राइटनेस (Brightness) ज्यादा रखने लगते हैं।  इसलिए आवश्यक्तानुसार ही ब्राइटनेस रखें। यह आपके आंखो को भी नुकसान पहुंचाता है। कम ब्राइटनेस आपके सिस्टम की बैटरी को जल्दी खराब नहीं होने देता है। इसे कम करने के लिए आपको सेटिंग्स में कुछ बदला करने होते हैं। कुछ लैपटॉप में सबसे उपर कीबोर्ड बटन में ब्राइटनेस कम-ज्यादा करने का ऑप्शन मिल जाता है। कुछ में आपको डिस्प्ले ऑप्शन में जाकर बदलाव करना पड़ता है। 

 

 

Latest Business News

Write a comment