Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. नय स्मार्टफोन में तुरंत कर लें ये 3 सेटिंग, सालों-साल राकेट जैसी रहेगी परफॉर्मेंस

नय स्मार्टफोन में तुरंत कर लें ये 3 सेटिंग, सालों-साल राकेट जैसी रहेगी परफॉर्मेंस

आमतौर पर हम नया स्मार्टफोन खरीद लेते हैं, लेकिन शुरुआत में हमें उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। अब जानकारी कम होने की वजह से स्मार्टफोन धीरे-धीरे स्लो हो जाता है। वैसे इससे परेशान ना होकर सिर्फ स्मार्टफोन सेटिंग समझकर परफॉर्मेंस बेहतर रखा जा सकता है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 04, 2023 13:15 IST
Important information to smartphone settings- India TV Paisa
Photo:CANVA नया खरीदा है स्मार्टफोन, परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए कर लें यह सेटिंग्स

हम नया स्मार्टफोन खरीद तो लेते हैं लेकिन इसके सभी फीचर्स से परिचित नहीं होते हैं। आमतौर पर स्मार्टफोन पर जितने फीचर आसानी से देख पाते हैं, हमें बस उन्हीं के बारे में जानकारी रहती है, लेकिन हर एक स्मार्टफोन में कई तरह के हाइड फीचर्स होते हैं। अगर आपने भी नया स्मार्टफोन खरीदा है और आप अपने स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस हमेशा बेहतर रखना चाहते हैं तो आपको कुछ सेटिंग्स के बारे में जानना बेहद जरूरी है। आज हम आपको आपके स्मार्टफोन के फीचर्स से जुड़ी इन्हीं स्मार्टफोन सेटिंग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। 

स्मार्टफोन सेटिंग 1: पर्सनल एड से जुड़ी सेटिंग 

आमतौर पर हमारे स्मार्टफोन को ट्रैक किया जाता है, जिसका उपयोग हमारी पसंद का ख्याल रखने के लिए किया जाता है। इसी के अनुसार ही आपको विज्ञापन आदि दिखाये जाते हैं। वहीं अगर आपने नया स्मार्टफोन खरीदा है तो उसमें ट्रैकिंग पहले से शुरू रहती है। वैसे अगर आप इसे बंद करना चाहते हैं तो आपको एक सेटिंग करनी होगी, जहां स्मार्टफोन में गूगल सेटिंग के Ad सेक्शन में जाकर डिलीट एडवरटाइजिंग आईडी पर टैप करके इसे बंद करना होगा, इसके बाद आपकी ट्रैकिंग बन्द हो जायेगी। 

स्मार्टफोन सेटिंग 2: डिसेबल कर दें फालतू एप

अगर आप स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस हमेशा बेहतर रखना चाहते हैं तो आप प्री इंस्टॉल एप को हमेशा के लिए डिसेबल कर दें। वहीं एप डिसेबल करते वक्त यह जरूर ध्यान रखें कि कोई सिस्टम एप गलती से भी डिसेबल न हो। वहीं जो फालतू एप्स डिसेबल न हो उनका डेटा एक्सेस बन्द करके आप इससे बच सकते हैं। 

स्मार्टफोन सेटिंग 3: स्क्रीन टाइमआउट में बदलाव 

स्क्रीन टाइमआउट का स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस पर बेहद असर पड़ता है, ऐसे में नया स्मार्टफोन लेने के बाद तुरंत ही इसमें बदलाव कर लें। इसके साथ ही स्क्रीन टाइम आउट को आप अपनी जरूरत के हिसाब से सेट करें और बेहतर यह होगा कि इसे कम से कम ही रखें। वहीं स्क्रीन टाइम आउट ज्यादा बड़ा न होने से आपकी बैटरी बचती है और स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस भी बेहतर रहती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement